चाय और कॉफी, दोनों में क्या है सेहत के लिए ज्यादा हानिकारक?

tea vs coffee: चाय और कॉफी के बिना लोगों के दिन की शुरुआत की कल्पना करना नामुमकिन सा है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
चाय और कॉफी, दोनों में क्या है सेहत के लिए ज्यादा हानिकारक?

Tea vs Coffee Which Is Better: भारत समेत पूरी दुनिया में 95 फीसदी से ज्यादा लोगों के दिन की शुरुआत बिना चाय या कॉफी के हो ही नहीं सकती है। सुबह नींद खोलने की बात हो या फिर शाम को ऑफिस का स्ट्रेस भगाने की चाय और कॉफी पीना शायद ही किसी को पसंद नहीं होगा। लेकिन क्या आपने सोचा है कि चाय और कॉफी में से क्या आपकी सेहत के लिए क्या फायदेमंद है? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब।

बात चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन की मात्रा की करें तो चाय के मुकाबले कॉफी में कैफीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जहां कॉफी में सिर्फ कैफीन होता है वहीं चाय में कैफीन के साथ निकोटिन भी पाया जाता है। जब चाय को छलनी की मदद से छाना जाता है तो निकोटीन और कैफीन का असर थोड़ा सा कम हो जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है चाय और कॉफी

चाय और कॉफी (coffee vs tea) दोनों में ही प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं। अगर इन दिनों का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो ये शरीर को कई तरह की बीमारियां और मौसम बदलने पर होने वाले शारीरिक नुकसान से बचाने में मददगार साबित होती है।

इसे भी पढ़ेंः ग्लोइंग स्किन के लिए घर में बनाएं बादाम क्रीम, झुर्रियों से भी मिलेगा छुटकारा

Coffee health benefits

थकान कम करने में करती है मदद

चाय और कॉफी दोनों में ही कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जो शरीर की थकान को उतारने में मददगार साबित होती है। ध्यान रहे कि थकान उतारने के लिए ज्यादा कैफीन लेना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

वजन घटाने के लिए कॉफी है बेस्ट

कॉफी पर हुई कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि चाय के मुकाबले कॉफी का सेवन करने से वजन कम होता है। कॉफी ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। हालांकि वजन घटाने के लिए डाइटिशियन ब्लैक कॉफी पीने की सलाह देते हैं। वहीं, पारंपरिक चाय में ऐसे कोई तत्व नहीं है जो वजन घटाने में सहायक हों।

चाय या कॉफी में से क्या है बेहतर

हेल्थ केयर एक्सपर्ट का मानना है कि चाय और कॉफी दोनों ही सेहत के लिए ज्यादा अच्छी नहीं है। आप कॉफी और चाय कैसे बना रहे हैं इसका स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। अगर आप कॉफी या चाय को बनाते समय ज्यादा देर तक पकाते हैं, तो इसमें मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं जिसकी वजह से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। चाय और कॉफी सेहत के लिए अच्छी है या नहीं ये इस पर भी निर्भर करता है कि आपने इसमें कितनी मात्रा में चीनी मिला रहे हैं। अगर आप एक कप में 2 चम्मच या इससे अधिक चीनी डालकर पीते हैं तो ये कैलोरी को बढ़ा जा सकता है। कैलोरी बढ़ने से वजन और मोटापा का बढ़ना लाजमी है।

इसे भी पढ़ेंः क्या ब्लैक कॉफी पीने से वजन कम होता है? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

कॉफी है ज्यादा बेहतर

चाय को कॉफी की तुलना ज्यादा सेहतमंद माना गया है। चाय को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि आप एक दिन में 10 कप चाय या कॉफी का सेवन कर लें। हेल्दी रहने के लिए एक दिन में 2 कप से ज्यादा कॉफी या चाय पीने की सलाह नहीं दी जाती है। 

Disclaimer