दही में भिगोकर खाएं चिया सीड्स, मिलेंगे गजब के फायदे

Chia Seeds Soaked in Yogurt: चिया सीड्स को दही में भिगोकर भी खाया जा सकता है। जानें, चिया सीड्स को दही में भिगोकर खाने के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 21, 2023 07:30 IST
दही में भिगोकर खाएं चिया सीड्स, मिलेंगे गजब के फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Chia Seeds Soaked in Yogurt Benefits in Hindi: फिट और हेल्दी रहने के लिए, वजन कम करने के लिए कई डाइटीशियन चिया सीड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। चिया सीड्स को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी1 काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा चिया सीड्स में फॉस्फोरस, विटामिन बी3 और कार्ब्स भी पाए जाते हैं। वैसे तो कई लोग चिया सीड्स को स्मूदी में डालकर सेवन करते हैं। लेकिन आप चाहें तो चिया सीड्स को दही में भिगोकर भी खा सकते हैं। दही में चिया सीड्स को भिगोकर (Chia Seeds with Yogurt Benefits) खाने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। 

चिया सीड्स को दही में भिगोकर खाने के फायदे- Chia Seeds Soaked in Yogurt Benefits in Hindi

chia seeds with yogurt for weight loss

भूख को कंट्रोल करे

चिया सीड्स को दही में भिगोकर आप अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं। चिया सीड्स में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इससे भूख कम लगती है और आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं। अगर आप दही में भीगे हुए चिया सीड्स खाएंगे, तो इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रह सकता है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो चिया सीड्स को दही में भिगोकर जरूर खाएं।

इसे भी पढ़ें- चिया सीड्स खाने के फायदे क्या हैं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने का सही तरीका

हड्डियां मजबूत बनाए

चिया सीड्स को दही में भिगोकर खाने से आप अपनी हड्डियों को भी मजबूत बना सकते हैं। दही में कैल्शियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप रोजाना चिया सीड्स को दही में भिगोकर खाएंगे, तो इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनेंगी। साथ ही आपकी मांसपेशियों का भी विकास तेज होगा। चिया सीड्स और दही का कॉम्बिनेशन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

खून की कमी दूर करे

चिया सीड्स में आयरन अधिक होता है। अगर आपके शरीर में आयरन या खून की कमी हो गई है, तो आप चिया सीड्स को दही में भिगोकर ले सकते हैं। रोजाना चिया सीड्स को दही में भिगोकर खाने से आपके एनीमिया के लक्षणों में भी कमी आ सकती है।

पेट के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में फाइबर काफी अधिक होता है। इसलिए चिया सीड्स को पेट के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। आप चिया सीड्स को दही में भिगोकर खाएंगे, तो इससे आपकी पेट की समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इससे आप कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- पेट कम करने के लिए ऐसे खाएं चिया सीड्स, मिलेगा स्लिम और फ्लैट टमी

इम्यूनिटी मजबूत बनाए

अगर आप चिया सीड्स को दही में भिगोकर खाएंगे, तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट हो सकती है। नियमित रूप से दही में भीगे हुए चिया सीड्स खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स मिल सकते हैं। इससे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी। साथ ही आप बैक्टीरियल इंफेक्शन, संक्रमण से भी अपना बचाव कर सकते हैं।

chia seeds recipe

चिया सीड्स को दही में भिगोकर कैसे खाएं?

आप चिया सीड्स को दही में भिगोकर खा सकते हैं। इसके लिए आप एक कप दही लें। इसमें चिया सीड्स डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इनका सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो इसमें स्ट्रॉबेरी भी डाल सकते हैं। इसस आपको पर्याप्त पोषक तत्व मिलेंगे, साथ ही आप हेल्दी और फिट भी महसूस करेंगे।

Disclaimer