चिया सीड्स खाने के फायदे क्या हैं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने का सही तरीका

चिया सीड्स का सेवन करने से आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती है। साथ ही इसे हमेशा भिगोकर ही खाना चाहिए।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariUpdated at: Feb 15, 2022 19:13 IST
चिया सीड्स खाने के फायदे क्या हैं? एक्सपर्ट से जानें इसे खाने का सही तरीका

चिया सीड्स (Chia Seeds in hindi) खाने के कई फायदे है। यह स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जिससे तेजी से वजन घटाने और पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही इसके सेवन से आपकी हड्डियां और शरीर के कई अंगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। चिया सीड्स के सेवन (Chia Seeds Benefits in hindi)  से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी कंट्रोल रहता है। हालांकि इसके सेवन को लेकर आपको कुछ खास सावधानियां बरतने की जरूरत है क्योंकि चिया सीड्स को बिना भिगोएं खाने से आपको पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। चिया सीड के फायदे और सेवन के तरीके के बारे में विस्तार से बता रही है डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

चिया सीड के फायदे (Chia Seeds Benefits In Hindi)

1. वजन घटाने में मददगार (Chia Seeds for Weight Loss in Hindi)

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जिसके सेवन से पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है क्योंकि जब आपका पाचन तंत्र सही रहता है, तो आप तेजी से खाने को पचा पाते है। साथ ही इससे अपच, कब्ज और गैस की समस्या में भी राहत मिलती है। 

chia-seeds-benefits

Image Credit- Freepik

2. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद (Chia Seeds for Skin and Hair in Hindi)

चिया सीड्स में प्रोटीन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आपकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग नजर आती है। दरअसल प्रोटीन ऊतकों के रखरखाव और निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही बढ़ती उम्र की झुर्रियां और फाइन लाइन्स को भी कम करता है। इसके अलावा चिया सीड्स बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है।

3. अच्छी नींद के लिए जरूरी (Chia Seeds for Good Sleep in Hindi)

कई लोगों को अनिद्रा और तनाव जैसी परेशानियां होती है, जिसकी वजह से उनके सेहत पर भी काफी असर पड़ता है। ऐसे में चिया सीड का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल चिया सीड में ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसके सेवन से चिंता, तनाव और अनिद्रा की समस्या कम हो सकती है। इससे हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चिया सीड्स खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

4. हड्डियों को बनाए मजबूत (Chia Seeds for Strong Bone in Hindi)

इसके सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होती है। साथ ही हड्डियों से संबंधित कई बीमारियां भी इससे दूर हो सकती है। चिया सीड में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जिससे हड्डियों तो मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इससे आप स्मूदी या फलों के साथ भी खा सकते हैं।

5. कोलेस्ट्रोल कम करे (Chia Seeds for Cholestrol in Hindi)

चिया सीड के सेवन से कोलेस्ट्रोल और हृदय संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स कर एक्सट्रा फैट को शरीर से बाहर निकाल सकता है। इससे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा संतुलित रहती है। 

chia-seeds-benefits

Image Credit- Freepik

चिया सीड का सेवन कैसे करें (How to Eat Chia Seeds in Hindi)

चिया सीड्स को कभी कच्चे खाने का प्रयास न करें। इससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। साथ ही इससे पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। इसे हमेशा भिगोकर खाने या अन्य तरीके से इस्तेमाल करने का प्रयास करें। डायटीशियन अर्चना बत्रा के अनुसार आप एक दिन में एक चम्मच चिया सीड्स या 15 ग्राम चिया सीड्स खा सकते है। इससे आप कई तरीकों से खा सकते हैं।

chia-seeds-benefits

Image Credit- Freepik

चिया सीड्स खाने के तरीके

1. चिया सीड्स को आप भिगोकर स्मूदी के ऊपर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको कई फायदे मिलते हैं। 

2. इसका उपयोग आप ओट्स या दलिया के ऊपर डालकर खा सकते है। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है।

3. इसे खीरा, टमाटर, चुकंदर और गाजर आदि कई प्रकार की फलों और सब्जियों से बने सलाद में उपयोग किया जा सकता है।

4. इसे रातभर भिगोकर सुबह आप अखरोट, बादाम या किशमिश के साथ खा सकते हैं।

5. इसे सुबह में फलों और दही में मिलाकर खा सकते हैं। कई लोग इसे छाछ में मिलाकर भी पीना करते है।

Disclaimer