Doctor Verified

क्या कच्चा दूध पी सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें सेहत के लिए ये कितना सुरक्षित है

Raw Milk benefits: कच्चे दूध के पोषक तत्व उबले दूध के मुकाबले स्वास्थ्य के लिए ज्यादा बेहतर हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 20, 2023 23:00 IST
क्या कच्चा दूध पी सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें सेहत के लिए ये कितना सुरक्षित है

Raw Milk Health Benefits: दूध को सेहत का खजाना माना जाता है। घर के बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को  सेहतमंद रहने के लिए दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन युक्त होता है, इनके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। दूध के पोषक तत्व हड्डियों और दातों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। कुछ लोग दूध में हल्दी डालकर पीते हैं, कुछ गुड़ के साथ दूध पीना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग कॉर्न फ्लैक्स के साथ दूध को डाइट का हिस्सा बनाना पसंद करते हैं। दूध को पानी वाले लोग अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या इसे बिना उबाले पिया जा सकता है? आसान भाषा में कहें तो क्या दूध को कच्चा पिया जा सकता है? लोगों के इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने मुंबई के माहिम स्थित रहेजा अस्पताल में एचओडी-डायटेटिक्स डॉक्टर राजेश्वरी वी. शेट्टी से बातचीत की।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में अक्सर रहती है कब्ज की समस्या? इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

क्या कच्चा दूध पिया जा सकता है?

डॉक्टर राजेश्वरी वी. शेट्टी का कहना है कि दूध को फ़ॉर्म्ड जानवरों से उत्पादित पदार्थ के रूप में परिभाषित किया गया है, जिसे पाश्चुरीकृत नहीं किया गया है। यह अमीनो एसिड, रोगाणुरोधी, विटामिन, खनिज और फैटी एसिड युक्त जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। डॉक्टर का कहना है कि कच्चा दूध पानी बिल्कुल सुरक्षित है। 

एक प्राकृतिक भोजन है, जो पाश्चुरीकृत दूध की तुलना में अधिक पौष्टिक है। यह प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है और इसमें संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) और ओमेगा 3 पाया जाता है। कच्चे दूध का सेवन करने से इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है। ये भी माना जाता है कि कच्चा दूध एंटीबायोटिक के उपयोग से उबरने में मदद करता है और पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।

कच्चा दूध पीने के फायदे - Raw Milk benefits

1. कच्चा दूध पीने से शरीर को मौसमी बीमारियों और एलर्जी से बचाने में मदद मिलती है। 

2. उबले हुए दूध के मुकाबले कच्चे दूध में ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए कच्चा दूध स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

3. कच्चा दूध पीने से शरीर को भरपूर रूप से फैटी एसिड्स प्राप्त होते हैं। 

4. नियमित तौर पर कच्चे दूध का सेवन करने से एक्जिमा जैसी बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है। 

5. कच्चे दूध के पोषक तत्व स्किन और हेयर प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में क्यों होती है बार-बार फूड क्रेविंग, जानें इसके नुकसान

कच्चा दूध पीते वक्त सावधानियां

डॉक्टर राजेश्वरी वी. शेट्टी का कहना है कि कई डॉक्टर और हेल्थ एक्सपर्ट कच्चा दूध न पीने की सलाह देते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि कच्चा दूध पीने से शरीर में खतरनाक कीटाणु जा सकते हैं, जिससे शरीर को कई बीमारियां हो सकती हैं। उनका मानना है कि कच्चा दूध पीना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा कच्चा दूध पी रहे हैं, क्योंकि कंसन्ट्रेटेड एनिमल फीडिंग ऑपरेशन (सीएएफओ) से प्राप्त दूध आमतौर पर अस्वच्छ और असुरक्षित होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वहां पशुओं के खानपान में कई तरह का समझौता किया जाता है। एनिमल फीडिंग ऑपरेशन के दौरान पशुओं को कई तरह के इंजेक्शन लगाए जाते हैं, जिसकी वजह से दूध में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा रहता है। डॉक्टर का कहना है कि कच्चे दूध का सेवन तब करना चाहिए जब आपको फॉर्म और जानवरों को दिए जाने वाले खानपान पर पूरी तरह से विश्वास हों।

Pic Credit: Freepik.com

 
Disclaimer