सर्दियों में क्यों होती है बार-बार फूड क्रेविंग, जानें इसके नुकसान

Winter Food Cravings: सर्दियों के मौसम में बार-बार भूख लगता बहुत ही आम बात मानी जाती है, लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 02, 2023 15:10 IST
सर्दियों में क्यों होती है बार-बार फूड क्रेविंग, जानें इसके नुकसान

Reasons of Food Cravings in Winter: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में इन दिनों जमकर ठंड पड़ रही है। कई शहरों में धूप की किरणें तो दूर इसके आसार भी दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं। सर्दियों के मौसम में उठना, बैठना और फिजिकल एक्टिविटी करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन इस मौसम की सबसे अच्छी बात ये है कि हमें भूख बहुत लगता है। बात पीने की हो या फिर नहाने की लोग पानी से दूरी बना लेते हैं, लेकिन खाते खूब हैं। सुबह की शुरुआत मसालेदार पूड़ी-छोले के साथ होती है और रात का डिनर मक्के की रोटी और सरसों के साग पर खत्म होता है।

लेकिन सर्दियों के मौसम में बार-बार भूख क्यों लगती है? कभी सोचा है बार-बार हमारा पेट और दिमाग हमें खाने पर फोकस करने के लिए क्यों कहता है? सर्दियों के मौसम में हमें कभी कुछ तो कभी कुछ और खाने का मन क्यों करता है? आइए जानते हैं सर्दियों में क्यों होती है बार-बार फूड क्रेविंग और इससे होने वाले सेहत को नुकसान के बारे में। 

Winter-food-Cravings-t

सर्दियों में क्यों होती है बार-बार फूड क्रेविंग - Reasons of Food Cravings in Winter

दिमाग का उदास रहना

सर्दियों के मौसम को उदासी का मौसम कहा गया है। सर्दियों में धूप नहीं निकलती है, शरीर दिन के 24 घंटे भारी मोटे-मोटे जैकेट और स्वेटर से लदा हुआ होता है। कोहरा, मौसम का तापमान कम होने की वजह से लोगों को प्यास भी कम लगती है। यही कारण है कि सर्दियों के मौसम में दिमाग और मन दोनों बहुत उदास रहते हैं। मन और दिमाग के उदास रहने के कारण लोगों को ज्यादा भूख लगती है। 

इसे भी पढ़ेंः संतरा या किन्नू दोनों में से क्या सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

शरीर को गर्म रखने के लिए

मौसम ठंडा होने और बाहर कोहरा होने के कारण शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक एनर्जी की जरूरत होती है। शरीर को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होने के कारण लोगों को बार-बार भूख लगती है।

बायोलॉजिकल क्लॉक की वजह से

सर्दियों के मौसम में शरीर का बायोलॉजिकल क्लॉक ठीक तरीके से काम कर सके इसलिए बार-बार दिमाग हमें भूख और प्यास का संकेत देता है। एक से दो बार बार-बार खाने और पीने की वजह से हम एडिक्ट हो जाते हैं और हमें बार-बार फूड क्रेविंग होने लगती है।

Winter-food-Cravings-t

फूड क्रेविंग से होने वाली समस्याएं - Problems caused by food cravings

डाइजेशन होता है खराब

दिन भर बिना भूख लगे कुछ न कुछ खाने की वजह से डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है। डाइजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से पेट में दर्द, कब्ज, उल्टी और पेट फूलना जैसी समस्याएं होने लगती है।

इसे भी पढ़ेंः दिमाग खाने वाले अमीबा से मौत का पहला मामला आया दक्षिण कोरिया में, जानें इसके बारे में

वजन बढ़ने का कारण

अगर आप एक निश्चित मात्रा में हेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं तो ये वजन कंट्रोल में रखता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति बार-बार अनहेल्दी फूड खाता है तो इससे वजन बढ़ सकता है। 

कई बीमारियों का कारण

सर्दियों में फूड क्रेविंग के दौरान कई बार लोग जंक फूड और मीठे का सेवन करते हैं। ज्यादा मीठा खाने की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने, ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की समस्या बहुत ही आम मानी जाती है। 

Pic Credits: Freepik.com

 

 

 

 

 

 

Disclaimer