संतरा या किन्नू दोनों में से क्या सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

Orange vs Kinnow : किन्नू में संतरे की तुलना में ज्यादा विटामिन सी, फाइबर, मिनरल्स और कैलोरी पाई जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 02, 2023 12:55 IST
संतरा या किन्नू दोनों में से क्या सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

Orange vs Kinnow Which is More Beneficial for Health: सर्दियों के मौसम में बाजार में कई तरह के फल और सब्जियां आती हैं। इन फल और सब्जियों में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा बाजार में कई फल आता है तो वो है संतरा। संतरा के अलावा किन्नू भी बाजार में बहुत मात्रा में मिलता है। संतरे की तरह की दिखने वाला किन्नू खाने में संतरे की तरह लगता है। कई बार लोगों को लगता है किन्नू (Health Benefits of Kinnow) और संतरा एक ही चीज है। 

जिन लोगों को किन्नू के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है वो अक्सर इंटरनेट पर इसके बारे में कई तरह के सवाल पूछते हैं। लोगों के इन्हीं सवालों में से एक है किन्नू और संतरे में क्या अंतर है और किन्नू और संतरे दोनों में कौन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आइए जानते हैं इन सभी सवालों का जवाब।

Difference Between Orange and Kinnow

किन्नू और संतरे में क्या अंतर है? - Difference Between Orange and Kinnow

संतरा और किन्नू दोनों ही देखने में एक जैसे होते हैं। किन्नू और संतरा दोनों ही साइट्रस परिवार से आते हैं, इसलिए इनमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं। संतरे और किन्नू के बीच अंतर की बात करें तो संतरे का छिलका काफी पतला होता है और वजन में भी हल्का होता है। जबकि किन्नू का छिलका थोड़ा मोटा होता है और ये काफी भारी होता है। कीनू की ऊपरी सतह थोड़ी चिकनी होती है, लेकिन संतरे की ऊपरी सतह उबड़-खाबड़ होती हैं। संतरे के मुकाबले किन्नू थोड़ा सस्ता होता है। किन्नू भारत और पाकिस्तान के पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादा उगाया जाता है। भारत में किन्नू पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में विशेष तौर पर उगाया जाता है। वहीं संतरा महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ज्यादा मात्रा में उगाया जाता है।

इसे भी पढ़ेंः छोटे बच्चों को पिलाएं कोकोनट मिल्क, सेहत को मिलेंगे 4 फायदे

कीनू और संतरे में कौन ज्यादा फायदेमंद - Which is Healthy in Orange or Kinnow

किन्नू में संतरे की तुलना में ज्यादा विटामिन सी, फाइबर, मिनरल्स और कैलोरी पाई जाती है। किसी भी अन्य खट्टे फल की तुलना में किन्नू में 2 गुणा से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। नियमित मात्रा में किन्नू का सेवन करने से हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। किन्नू के पोषक तत्व कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं। किन्नू के छिलकों को सुखाकर अगर इसका इस्तेमाल फेस पैक की तरह किया जाए तो ये पिंपल्स, रिंकल्स और एक्ने की प्रॉब्लम (kinnow Peel Benefits for Skin) से छुटकारा दिला सकता है। संतरे के मुकाबले किन्नू में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, इसलिए ये वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में खाएं बाजरा लड्डू, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

संतरे में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। संतरे का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिलती है। संतरा कैंसर के खतरे को करता है कम ब्लड शुगर लेवल को रखता है नियंत्रित इम्यूनिटी को करता है। संतरे का सेवन करने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। संतरे और किन्नू दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन संतरे के मुकाबले किन्नू का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

Pic Credit: Freepik.com

 

Disclaimer