मानसिक थकान को दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

Tips To Tackle Mental Exhaustion In Hindi: मानसिक थकान के कारण आपकी शारीरिक और मानसिक समस्याएं बढ़ सकती हैं। जानें इसे दूर करने की टिप्स -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 30, 2022 20:00 IST
मानसिक थकान को दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान टिप्स

क्या आप हमेशा थका हुआ और ऊर्जाहीन महसूस करते हैं? क्या आपको लंबे समय से तनाव का अनुभव हो रहा है? अगर हां, तो यह मानसिक थकान का संकेत हो सकता है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक थकान होना आम बात है। व्यस्त जीवनशैली में हम अक्सर कई चीजों को एक साथ निपटाने की कोशिश करते हैं। लंबे समय से काम और तनाव के कारण शरीर के साथ-साथ हमारा दिमाग और मन भी थक जाता है। अक्सर लोग मानसिक थकान को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी शारीरिक और मानसिक समस्याएं बढ़ सकती हैं। तो अब सवाल यह उठता है कि मानसिक थकान को कैसे दूर करें? आज इस लेख के जरिए हम आपको मानसिक थकान को दूर करने के उपाय बताने जा रहे हैं (Tips to tackle mental exhaustion In Hindi) -

1. धूप में बैठें 

अगर आप हर समय खुद को थका हुआ महसूस करते हैं, तो रोजना थोड़ी देर धूप में बैठें। यह खुद को रिचार्ज करने का सबसे सरल तरीका है। सूरज की रोशनी से हमारे शरीर और दिमाग पर सकारत्मक प्रभाव पड़ता है। रोज धूप में बैठने से शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति होती है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। इसके लिए दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए धूप में जरूर बैठें। 

2. अच्छी और गहरी नींद लें

मानसिक थकान को कम करने के लिए अच्छी और गहरी नींद बहुत जरूरी है। नींद पूरी न होने के कारण आपकी मानसिक थकान बढ़ सकती है। इससे बचने के लिए पूरे दिन में कम से कम 8 घंटे जरूर सोएं। अगर आपको नींद से जुड़ी कोई परेशानी है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।  

Mental-Exhaustion

इसे भी पढ़ें: अच्छी और गहरी नींद के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक

3. ब्रेक लें

लगातार काम करते-करते आपका शरीर ही नहीं, दिमाग भी थक सकता है। मानसिक थकान के कारण आपको किसी भी काम पर फोकस करने में कठिनाई हो सकती है। ऐसे में, दिमाग की थकान मिटाने के लिए काम के बीच में कुछ छोटे-छोटे ब्रेक लेना मददगार हो सकता है। इसके लिए थोड़ी देर के लिए काम से दूर हो जाएं और बॉडी की स्ट्रेचिंग करें। इस समय में आप एक कप कॉफी या अपने पसंदीदा संगीत का आनंद ले सकते हैं। ब्रेक लेने से आप खुद को रिलैक्स और रिफ्रेश महसूस करेंगे। 

4. व्यायाम करें 

मानसिक तनाव से बचने के लिए अपने रूटीन में व्यायाम को शामिल करें। रोजाना व्यायाम करने से शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस करेंगे। इसके लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें। इससे आपकी मानसिक थकान कम होगी और आप खुद को ऊर्जावान महसूस करेंगे। आप रोजाना ध्यान और योग का अभ्यास भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: तनाव कम करने के लिए आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

5. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से ब्रेक लें 

आजकल की डिजिटल दुनिया में हमारा ज्यादातर समय इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ गुजरता है। हम दिनभर मोबाइल और लैपटॉप आदि उपकरणों से जुड़े रहते हैं। इससे हमारा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होता है। मानसिक थकान से बचने के लिए टेक्नोलॉजी से ब्रेक लें। खुद को कुछ समय के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर करके आप मानसिक तौर पर फ्रेश महसूस करेंगे। 

Tips To Tackle Mental Exhaustion In Hindi: मानसिक थकान को दूर करने के लिए आप इन टिप्स को आजमा सकते हैं। इसके साथ ही, मानसिक थकान से बचने के लिए स्ट्रेस को कंट्रोल करने की कोशिश करें। समस्या बढ़ने पर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Disclaimer