सर्दियों में अक्सर रहती है कब्ज की समस्या? इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Home Remedies for Constipation : सर्दियों के मौसम में खानपान और फिजिकल एक्टिविटी न होने की वजह से कब्ज की समस्या होना बहुत ही आम है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 16, 2023 16:58 IST
 सर्दियों में अक्सर रहती है कब्ज की समस्या? इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

Home Remedies for Constipation : सर्दियों के मौसम में खानपान की आदत बिल्कुल बदल जाती है। तिल, मूंगफली, मक्का, बाजरा और कई सारे गर्म खाद्य पदार्थ खाने और कम पानी पीने की वजह से हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। कम पानी पीने की वजह से कब्ज, पेट में दर्द और कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। सर्द हवाओं के कारण लोग घर से बाहर निकलने और फिजिकल एक्टिविटी भी कम करते हैं, जिसकी वजह से भी कई बार कब्ज और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। सर्दियों में कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं।

दवाओं के सेवन से कब्ज से तुरंत तो राहत मिल जाती है लेकिन लंबे वक्त में इसके साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। अगर आप भी सर्दियों के मौसम में कब्ज से परेशान हैं तो आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास घरेलू नुस्खों के बारे में। इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप कब्ज की समस्या (Kabj ki Samasya ka Ilaj) से राहत पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः Thyroid Awareness Month: महिलाओं में दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं थायराइड का संकेत

सर्दियों में कब्ज से राहत पाने के घरेलू उपाय - Home remedies to get relief from Constipation in winter

गर्म पानी पिएं

सर्दियों के मौसम में कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए गर्म पानी से दिन की शुरुआत करें। सुबह उठते ही खाली पेट पहले आधा या एक गिलास हल्का गुनगुना पानी पिएं। सुबह गुनगुना पानी पीने से आपका पेट साफ रहेगा और पाचन दुरुस्त करने में भी मदद मिलेगी।

Home remedies to get relief from Constipation in winter

जीरा और अजवाइन का सेवन करें

अजवाइन और जीरे के पोषक तत्व पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए सबसे पहले अजवाइन और जीरे को हल्की आंच पर भूनकर पीस लें। इस मिश्रण में थोड़ा सा काला नमक मिलाएं। इस चूर्ण को हर दिन करीब आधा चम्मच हल्के गर्म पानी के साथ पिएं। नियमित तौर पर जीरा और अजवाइन का सेवन करने से पेट दर्द, कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चाय-कॉफी नहीं, इन 3 चीजों से करें दिन की शुरुआत, रुजुता दिवेकर से जानें फायदे

त्रिफला चूर्ण खाएं

त्रिफला का चूर्ण कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। त्रिफला पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि नियमित तौर पर इसका सेवन करने से पेट साफ रहता है और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए आप रात को खाना खाने के बाद 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

हरी पत्तेदार सब्जियों के पोषक तत्व पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिससे शरीर को एनर्जी और गर्माहट मिलती है। सर्दी में पाई जाने वाली सब्जियां जैसे पालक, मेथी, बथुआ में फाइबर पाया जाता है। इनका सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।

Pic Credit: Freepik.com

Disclaimer