Expert

Thyroid Awareness Month: महिलाओं में दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं थायराइड का संकेत

Common Thyroid Symptoms : अगर किसी महिला को पीरियड्स के दौरान पेट में ज्यादा दर्द रहता है तो ये थायराइड की समस्या का कारण हो सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 16, 2023 11:52 IST
Thyroid Awareness Month: महिलाओं में दिखने वाले ये 5 लक्षण हो सकते हैं थायराइड का संकेत

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Thyroid Awareness Month: हर साल जनवरी का महीना थायराइड जागरूकता माह के तौर पर मनाया जाता है। भारत समेत पूरी दुनिया में थायराइड के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में साल 2022 में थायराइड के मरीजों की संख्या 42 लाख से ज्यादा थी। थायराइड एक ऐसी गंभीर बीमारी है जो महिलाओं को ज्यादा प्रभावित कर रही है। महिलाओं में बढ़ते थायराइड के मामलों को देखते आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं इस बीमारी के लक्षण। महिलाओं में थायराइड के लक्षणों के बारे में जानने के लिए हमने बात की एलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के थायराइड और एंडोक्रिनोलॉजी केंद्र के वरिष्ठ निदेशक डॉ. अशोक कुमार झिंगन से।

थायराइड क्या है? - What is Thyroid?

डॉ. अशोक कुमार झिंगन के मुताबिक थायराइड गले में पाई जाने वाली तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है। ये सांस की नली की ऊपर होती है। थायराइड हार्मोन बनाने के लिए थायराइड ग्रंथि को आयोडीन की जरूरत होती है। यदि आपके शरीर में आयोडीन बहुत कम या बहुत अधिक है, तो यह थायरॉयड ग्रंथि द्वारा बनाए जाने वाले हार्मोन के स्तर को प्रभावित करता है। डॉक्टर के अनुसार थायराइड जैसी बीमारी मूड को प्रभावित कर सकती है। इसमें चिंता या अवसाद शामिल है। थायराइड की बीमारी जितनी गंभीर होती है, मूड में बदलाव उतना ही गंभीर होता है। अगर थायराइड ज्यादा सक्रिय है यानी हाइपरथायरायडिज्म है तो इससे चिंता, घबराहट, चिड़चिड़ापन हो सकता है। यदि थायराइड अंडरएक्टिव है यानी हाइपोथायरायडिज्म है तो ये अवसाद या असामान्य थकान का कारण बन सकता है। 

डॉक्टर का कहना है कि ज्यादातर महिलाएं थायराइड के शुरुआत लक्षणों को भाप नहीं पाती है, जिसकी वजह से स्थिति हाइपोथायराइड या हाइपरथाइराइड तक पहुंच जाती है। अगर किसी महिला में ये लक्षण दिखाई देते हैं, तो ये थायराइड हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः Soaked walnuts Benefits: रोज खाएं भीगे हुए अखरोट, कई बीमारियां रहेंगी दूर

थायराइड के लक्षण क्या हैं? - What are the Symptoms of Thyroid?

1. गर्दन में सूजन

थायराइड बढ़ने पर अक्सर गर्दन में सूजन की संभावना बढ़ जाती है। अगर आपको गर्दन के हिस्से में सूजन और भारीपन का एहसास होता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

2. हार्मोनल बदलाव होना

अगर किसी महिला को पीरियड्स के दौरान पेट में ज्यादा दर्द रहता है तो ये थायराइड की समस्या का कारण हो सकता है। वहीं, अनियमित पीरियड्स की प्रॉब्लम हाइपरथाइरॉइड की वजह बन सकता है। डॉक्टर के अनुसार जिन महिलाओं को थायराइड होता है उन्हें गर्भ धारण करने में समस्या हो सकती है।

Thyroid_Awareness_Month_thumb

3. वजन का बढ़ना या घटना

थायराइड होने पर शरीर का वजन तेजी से बढ़ता है। इसके अलावा कई बार शरीर में वजन घटने की स्थिति में थायराइड की समस्या हो सकती है। थायराइड होने पर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ जाता है। वहीं हाइपोथायराइड में कोलेस्ट्रॉल बहुत कम हो जाता है। अगर आपके शरीर का वजन अचानक घट या बढ़ रहा है तो थायराइड का टेस्ट जरूर कराएं।

इसे भी पढ़ेंः क्या कोरोना की नई लहर से बचने के लिए पडे़गी एक और बूस्टर डोज की जरूरत, जानें एक्सपर्ट से

4. थकान या अवसाद

कई बार छोटे-छोटे काम करने के तुरंत बाद थकान महसूस होती है या छोटी सी बात पर आपको घबराहट महसूस होती है तो ये थायराइड के लक्षण हो सकते हैं।

5. पेट खराब होना

लंबे समय तक कॉन्स्टिपेशन की समस्या हाइपो थायराइड में होती है जबकि हाइपरथाइराइड में डायरिया की दिक्कत बार-बार होती है। इस तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

थायराइड जैसी बीमारी होने के कारण क्या हैं? - What are the Causes of Thyroid Disease?

  • खाने में आयोडीन कमी या अधिकता
  • ज्यादा टेंशन लेना
  • डायबिटीज
  • डिप्रेशन की दवाओं का सेवन करना
  • खानपान में सोया के उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल करना।

थायराइड से बचाव के लिए क्या करें? - What to do to Prevent Thyroid?

डॉ. अशोक कुमार झिंगन का कहना है कि थायराइड की समस्या होने पर आप निम्नलिखित उपायों को अपना सकते हैंः

  • प्रतिदिन योग और ध्यान करें
  • ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें
  • धूप में बैठें
  • पर्याप्त मात्रा में नींद लें
  • हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन
  • पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें।
Disclaimer