पेट की चर्बी कम करने के लिए इन 4 तरीकों से करें चिया सीड्स का सेवन

Chia Seeds To Lose Belly Fat: बेली फैट को कम करने के लिए डाइट में इन 4 तरीकों से शामिल करें चिया सीड्स।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 31, 2022 07:00 IST
पेट की चर्बी कम करने के लिए इन 4 तरीकों से करें चिया सीड्स का सेवन

Chia Seeds To Lose Belly Fat: चिया सीड्स शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। कई लोग इसे वजन घटाने के साथ बेली फैट को कम करने के लिए भी इसका सेवन करते हैं। बेली फैट को घटाने के लिए कई लोग तरह की दवाइयों के साथ पाउडर का सेवन भी शुरू कर देते हैं। ये चीजें शरीर के लिए हानिकारक होती है। ऐसे में बैली फैट को घटाने के लिए चिया सीड्स की मदद ली जा सकती हैं। चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, सोडियम और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर बेली फैट को कम करता हैं। चिया सीड्स को कई तरह से लिया जा सकता है। आइए जानते हैं बैली फैट को कम करने के लिए चिया सीड्स कैसे लें। 

चिया सीड्स पानी

चिया सीड्स का पानी शरीर के वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। बेली फैट को कम करने के लिए एक चम्मच चिया सीड्स को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह उठने के बाद इस पानी को खाली पेट सिप करके पिएं। ऐसा नियमित करने से बेली फैट को घटाने में मदद मिलेगी।

चिया सीड्स सलाद

सलाद अधिकतर लोगों को खाना पसंद होता है। ऐसे में अगर आप भी बेली फैट कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपनी रोजाना वाली सलाद में चिया सीड्स को अवश्य शामिल करें। आप इसे कई तरह के फल और सब्जियों में आसानी से मिलाकर खा सकते हैं। इसे बेली फैट तेजी से कम होता है।

chia seeds

चिया सीड्स चाय

चिया सीड्स की चाय को बनाने के लिए एक चम्मच चिया सीड्स को एक गिलास पानी में उबालने रखें। इस पानी को 5 मिनट तक उबलने दें। जब पानी आधा रह जाएं,तो इस पानी को हल्का गुनगुना होने पर पिएं। ये पानी बेली फैट को कम करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- ग्लिसरीन में मिलाकर लगाएं ये 4 चीजें, होंठ बनेंगे मुलायम और खूबसूरत

दही के साथ चिया सीड्स

दही शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। बेली फैट को कम करने के लिए इसे आसानी से दही में मिलाकर खाया जा सकता है। इसको लेने के लिए एक चम्मच चिया सीड्स को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। अब सुबह उठने पर इसे पानी को छानकर चिया सीड्स को दही में मिलाकर खाएं। ऐसा नियमित करने से बेली फैट कम करने में मदद मिलेगी।

बेली फैट को कम करने के लिए इन 4 तरीकों से चिया सीड्स को लिया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer