सिर्फ दिल की बीमारी से नहीं होता सीने में दर्द, मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं कारण, जानें इन्हें

आप भी कई बार सीने में दर्द महसूस करते हैं? तो जरूर घबरा भी जाते होंगे?  कैसे पता लगाएं ये दर्द दिल की बीमारियों का संकेत है या किसी अन्‍य समस्‍या का

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jan 23, 2020 15:14 IST
सिर्फ दिल की बीमारी से नहीं होता सीने में दर्द, मानसिक समस्याएं भी हो सकती हैं कारण, जानें इन्हें

सीने में दर्द एक सामान्य स्वास्थ्य मुद्दा है, फिर भी, यह शायद भयानक है क्योंकि ज्यादातर बार हम इसे दिल बीमारियों से से जोड़ते हैं। जब कभी आपकी छाती या सीने में दर्द होता है , तो आप घबरा जाते हैं। अधिकतर लोग सीने में दर्द का मतलब दिल की बीमारी का संकेत समझते हैं। लेकिन ऐसा हर समय हो, यह जरूरी नहीं, क्‍योंकि सीने में दर्द आपके मानसिक समस्‍याओं की ओर भी इशारा हो सकता है। जी हां सीने में दर्द घबराहट या चिंता के दौरे (पैनिक अटैक) का लक्षण भी है। आइए यहां हम आपको 5 आसान तरीके बताते हैं, जिनसे आप मानसिक समस्‍याओं की वजह से होने वाले सीने में दर्द को पहचानने में मदद मिलेगी। 

घबराहट भी है सीने में दर्द का कारण 

कई बार आप सीने में बहुत अधिक दर्द महससू होना कुछ मानसिक समस्‍याओं के कारण भी हो सकता है। कुछ बातों से घबरा जाना या फिर पैनिक अटैक की वज से भी सीने में दर्द और सनसनी हो सकती है। ऐसा माना जाता है कि कई बार जब लोगों के सीने में दर्द की शिकायत होती है, तो यह बिना किसी दिल की परेशानी केसीने में दर्द के रूप में सामने आता है।

Chest Pain

चक्कर और पसीना आने पर 

जब कोई व्यक्ति मानसिक समस्याओं के कारण सीने में दर्द की समस्या से पीड़ित होता है, तो वे घबराहट और चिंता के दौरे के अन्य लक्षणों का भी अनुभव होता है, जैसे बहुत अधिक पसीना आना, कांपना, सांस फूलना, पेट में परेशानी, मतली महसूस करना, झुनझुनी और अपने शरीर पर नियंत्रण खोना। इसकी वजह से भी सीने में दर्द महसूस हो सकता है।

Dizziness

लंबे समय तक नहीं होता 

जब आपको किसी मानसिक समस्‍याओं की वजह से सीने में दर्द होता है, तो वह दर्द ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 मिनट से ज्‍यादा नहीं रहता है। पैनिक अटैक में दर्द जल्दी से विकसित होता है और कुछ मिनटों के बाद दूर हो जाता है। लेकिन दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में दर्द धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।

इसे भी पढें: जानें चिंता और तनाव को सिर्फ 5 सेकंड में दूर करने के 3 क्रेजी ट्रिक्स

एंग्‍जाइटी अटैक पड़ने केवल सीने में दर्द रहता है 

एंग्‍जाइटी अटैक से सीने में दर्द महसूस होता है और वहां हल्‍का बना रहता है। लेकिन दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में, यह दिल से शुरू होता है और कुछ समय बाद शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे जबड़े, कंधों और बांहों में महसूस करना शुरू कर सकते हैं।

chest pain causes

इसे भी पढें: उभरी या नीली नसें हो सकती हैं 'वेरिकोज वेन्स' का संकेत, डॉ. सौरभ जोशी से जानें इसका इलाज

सीने के बीचों-बीच या बांईं ओर दर्द

दिल शरीर के बाईं ओर है और यदि आप उस क्षेत्र में दर्द महसूस करते हैं, तो यह हृदय संबंधी मुद्दों के कारण हो सकता है। जबकि कुछ मामलों में, आप सीने के बीच में दर्द महसूस कर सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी अन्य क्षेत्र में दर्द महसूस करते हैं, तो यह पैनिक या एंग्‍जाइटी अटैक के कारण हो सकता है। लेकिन अक्‍सर आपको यही सलाह दी जाती है कोई भी परेशानी हो, उसे नजरअंदाज न करें। आप अपने डॉक्‍टर से जांच जरूर कराएं। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi 

Disclaimer