खाली पेट शुगर (Fasting Blood Sugar) क्यों बढ़ जाता है? जानें कारण

Increased Blood Sugar on Empty Stomach in Hindi: अगर आपका सुबह खाली पेट ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है, तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 14, 2022 09:00 IST
खाली पेट शुगर (Fasting Blood Sugar) क्यों बढ़ जाता है? जानें कारण

Why Does Empty Stomach Increase Blood Sugar in Hindi : डायबिटीज आजकल की एक बेहद ही आम समस्या बन गई है। अधिकतर लोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी का सामना कर रहे हैं। डायबिटीज होने पर व्यक्ति के रक्त में शुगर का स्तर बढ़ जाता है। इसकी वजह से उसे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। डायबिटीज होने पर किसी व्यक्ति को किडनी रोग, हृदय रोग और मोटापे से परेशान होना पड़ सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो आपका ब्लड शुगर का स्तर असंतुलित रह सकता है। लेकिन कई मामलों में ब्लड शुगर का स्तर कभी-कभी संतुलन में रहता है, लेकिन सुबह के समय बढ़ जाता है। वहीं, जिन लोगों को डायबिटीज नहीं होता है उनमें भी सुबह के वक्त ब्लड शुगर बढ़ सकता है। ऐसे में अकसर लोगों में मन में सवाल आता है कि आखिर सुबह के समय ब्लड शुगर का स्तर क्यो बढ़ जाता है? या फिर सुबह शुगर का स्तर क्यों बढ़ता है? 

खाली पेट शुगर क्यों बढ़ती है?- Why Does Empty Stomach Increase Blood Sugar in Hindi

ब्लड शुगर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें हार्मोनल बदलाव, खान-पान आदि शामिल हो सकते हैं। 

दवाइयां

अगर आपको डायबिटीज है और आप समय-समय पर दवाईयां नहीं ले रहे हैं, तो इससे आपका सुबह के वक्त शुगर का लेवल बढ़ सकता है। गलत दवाइयां और गलत समय पर दवाइयां लेने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। इससे आपके शरीर में सुबह के समय ब्लड शुगर अधिक हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव

खराब लाइफस्टाइल

अगर आप पूरे दिन भर एक्सरसाइज और योग नहीं करते हैं या फिर फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं, तो अगले दिन आपका ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखने के लिए आप खाने के बाद 15 से 20 मिनट तक वॉक जरूर करें। साथ ही फिजिकली एक्टिव रहें। वजन को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें। 

डाइट

अगर आप रात को हाई कैलोरी या फिर हाई फैट डाइट लेते हैं, तो इससे आपके शरीर में शुगर का स्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा तला-भुना खाना, शुगर खाने से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। सुबह के वक्त ब्लड शुगर को कंट्रोल में बनाए रखने के लिए आपको रात में हाई कैलोरी, कार्ब्स लेने से बचना चाहिए। साथ ही प्रोटीन और फाइबर इनटेक को बढ़ाना चाहिए। 

हार्मोनल बदलाव

अगर आपके हार्मोन बार-बार असंतुलित होते हैं, तो इस स्थिति में आपका ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आपको अपने हार्मोन्स को संतुलन में रखना बहुत जरूरी होता है। 

इसके अलावा तनाव, डायबिटीज, वजन बढ़ने की वजह से ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- शुगर में रोज सुबह करें इन 5 चीजों का सेवन, रहेगा कंट्रोल

खाली पेट शुगर कितना होना चाहिए?-  sugar level on empty stomach

अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज यानी मधुमेह है, तो उन लोगों का ब्लड शुगर का स्तर सुबह के वक्त 80-130 एमजी/डीएल होना चाहिए। वहीं, जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है, उनका ब्लड शुगर का स्तर 70-99 एमजी/डीएल तक होना चाहिए।

Disclaimer