शुगर में रोज सुबह करें इन 5 चीजों का सेवन, रहेगा कंट्रोल

What to Eat in Sugar in Morning in Hindi: अगर आपको डायबिटीज या शुगर है, तो आप सुबह सुबह कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 23, 2022 10:49 IST
शुगर में रोज सुबह करें इन 5 चीजों का सेवन, रहेगा कंट्रोल

What to Eat in High Sugar in Early Morning in Hindi: डायबिटीज आजकल की एक बेहद ही सामान्य बीमारी बन गई है। खराब जीवनशैली, इनएक्टिव लाइफस्टाइल, तनाव, अनिद्रा डायबिटीज के मुख्य कारण माने जाते हैं। इन्हीं कारणों की वजह से हर दूसरा व्यक्ति डायबिटीज का सामना कर रहा है। डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। जब ब्लड शुगर का स्तर अधिक होता है, तो शुगर वाले लोगों को कई जटिलताओं का भी सामना करना पड़ता है। शुगर के मरीजों को खान-पान का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। खासकर, सुबह सुबह हेल्दी खाना बहुत जरूरी होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर शुगर में सुबह सुबह क्या खाना चाहिए? या फिर डायबिटीज में सुबह क्या खाएं? (What to Eat in Diabetes in Hindi )

शुगर में सुबह सुबह क्या खाना चाहिए?- What to Eat in Diabetes in Hindi 

methi water in sugar

1. मेथी का पानी

अगर आपको प्रीडायबिटीज या डायबिटीज है, तो आप रोज सुबह मेथी का पानी पी सकते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है। वहीं, प्रीडायबिटीज में मेथी का पानी पीने से शुगर से बचा जा सकता है। मेथी में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शुगर को पचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इंसुलिन के उत्पादन को भी बढ़ाते हैं। इसके अलावा आप मेथी को अंकुरित भी खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- शुगर कंट्रोल न करने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां, डायबिटीज रोगी रहें सावधान

2. चिया सीड्स

चिया सीड्स भी शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। चिया सीड्स में फाइबर पाया जाता है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप चिया सीड्स को रातभर भिगोकर रख दें। सुबह चिया सीड्स की स्मूदी बनाकर पी लें। आप चाहें तो चिया सीड्स को दलिया, ओट्स या फिर शेक में भी मिला सकते हैं। 

3. करेला और खीरे का जूस

शुगर में आप सुबह खाली पेट करेला और खीरे का जूस भी पी सकते हैं। जो लोग प्रीडायबिटीक है, उनके लिए करेला और खीरे का जूस काफी फायदेमंद हो सकता है। करेला और खीरे के जूस में मौजूद पोषक तत्व शुगर को कंट्रोल करने में सहायक हो सकते हैं। इसके लिए आप करेला, खीरा और टमाटर का जूस बना लें। फिर छानकर पी लें। रोज सुबह खाली पेट इसे पीने से आपको काफी लाभ मिल सकता है।

aloe vera juice for sugar patient

4. एलोवेरा जूस

शुगर में आप एलोवेरा का जूस बनाकर पी सकते हैं। आप होममेड एलोवेरा जूस पी सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा पल्प लें। इसे निकालकर जूस बना लें और फिर खाली पेट पी लें। रोज सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा, साथ ही आपको अन्य लाभ भी मिलेंगे। एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शुगर को कंट्रोल में रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। एलोवेरा डाइजेशन को भी बेहतर करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है। 

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव

5. ड्राई फ्रूट्स

कई लोगों को लगता है कि शुगर में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाना चाहिए। लेकिन शुगर में ड्राई फ्रूट्स खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए भी भीगे हुए बादाम, अखरोट खा सकते हैं। लेकिन किशमिश, अंजीर, खजूर का अधिक सेवन करने से बचें।

इसके अलावा आप अलसी के बीज भी खा सकते हैं। शुगर में सदाबहार के पत्ते, नीम के पत्ते चबाना भी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अगर आपका ब्लड शुगर हमेशा हाई रहता है, तो इस स्थिति में किसी भी चीज का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Disclaimer