डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 नट्स, मिलेंगे फायदे

Best nuts for diabetics patient : डायबिटीज के मरीजों को अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए ड्राई नट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। आप नट्स का सेवन करें

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
डायबिटीज के मरीज खाएं ये 5 नट्स, मिलेंगे फायदे

डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में ड्राई नट्स का सेवन करना उनके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए कुछ खास प्रकार के नट्स काफी फायदेमंद होता है। इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और अन्य फूड्स की तुलना में ये लाभकारी हो सकता है। दरअसल ड्राई नट्स में अनसैचुरेटेड फैट, विटामिन, थायमिन, कैरोटीनॉयड, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोस्टेरॉल और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज, टाइप-2 डायबिटीज, हृदय रोगों और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है। साथ ही ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। आइए डायबिटीज में ड्राई नट्स खाने के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

डायबिटीज में ड्राई नट्स खाने के फायदे

1.  बादाम

बादाम का सेवन करने से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर को कंट्रोल कर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे धमनियों में रक्त का प्रवाह अच्छे से हो पाता है। इसके अलावा बादाम एचडीएल की मात्रा बढ़ाते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और हृदय समस्याओं का खतरा कम हो सकता है। 

best-dry-nuts-for-diabetics

2. अखरोट 

दरअसल अखरोट में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है। इसके सेवन से डायबिटीज के मरीजों का वजन संतुलित रहता है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस पाए जाते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र भी सही रहता है और हड्डियां भी मजबूत होती है।

3. मूंगफली

मूंगफली के सेवन से मोटापा का खतरा कम हो सकता है। इसके सेवन से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है और भूख भी कम लगती है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक है। डायबिटीज के मरीज कम मात्रा में मूंगफली का सेवन करें क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है।

इसे भी पढे़ं- डायबिटीज और प्री-डायबिटीज में क्या अंतर है? जानें इन दोनों के लक्षण

4. पिस्ता 

पिस्ता खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। इसमें फाइबर, फैट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो पेट को अधिक देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। डायबिटीज के रोगी अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने के लिए पिस्ता का सेवन कर सकते हैं। पिस्ता खाने से शरीर में ट्राइग्लिसराइड का स्तर काफी कम हो जाता है, जो हृदय समस्याओं को दूर कर सकता है। 

dry-nuts-for-diabetic

5. काजू

काजू टाइप-2 डायबिटीज के जोखिमों को कम करने में मदद कर सकता है। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या कम हो सकती है। इसमें मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन बी और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। ये सभी डायबिटीज के लक्षणों को कम कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीज रोजाना एक मुट्ठी काजू खा सकते हैं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer