Expert

डायबिटीज रोगी पिएं मेथी का पानी, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Methi Seeds Water Benefits for Diabetes: डायबिटीज में मेथी दाना या बीज का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है, जानें कैसे बनाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 07, 2022 17:16 IST
डायबिटीज रोगी पिएं मेथी का पानी, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Methi Seeds Water Benefits for Diabetes: रक्त में ब्लड शुगर लेवल का सामान्य से बाहर या कम होना, दोनों ही स्थितियां बहुत गंभीर होती हैं। इसलिए डायबिटीज रोगियों को अपने खानपान का बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर डायबिटीज ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं रहता है, तो इससे पैर में छाले, नजर कम होना, अचानक वजन घटना, हृदय रोग, स्ट्रोक, किडनी फेलियर आदि जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर डायबिटीज रोगी रोज सुबह खाली पेट मेथी के बीज का पानी पीते हैं, तो इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिल सकती है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! बस आपको सही तरीके से इसका सेवन करना है।

डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर कंट्रोल में मेथी के बीज या इनका पानी कैसे फायदेमंद है, साथ ही आप इसका सेवन कर सकते हैं, इसके बारे में जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी के बीज के फायदे, साथ ही सेवन का तरीका बता रहे हैं।

Methi Seeds Water Benefits for Diabetes in Hindi

मेथी दाना डायबिटीज रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है- Fenugreek seeds benefits for diabetes

डायटीशियन गरिमा के अनुसार मेथी दाना या मेथी के बीज इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करते हैं, साथ ही इनका ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है, जिससे इंसुलिन स्राव बेहतर होता है। साथ ही मेथी के बीज घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जिससे पाचन को धीमा करते हैं, साथ ही ब्लड शुगर को सामान्य रखते हैं। हेल्थ लाइन के अनुसार, मेथी के बीजों में फाइबर, रसायन और एक्टिव कंपाउंड होते हैं, जिससे यह डायबिटीज रोगियों में पाचन क्रिया को धीमा करने, साथ ही कार्बोहाइड्रेट और चीनी को धीरे-धीरे अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं। जिससे ब्लड शुगर में स्पाइक नहीं होती है।

इसके अलावा मेथी के बीज में ऐसे गुण होते हैं, जिससे यह चीनी शरीर के द्वारा चीनी को बेहतर तरीके से उपयोग में मदद करते हैं, साथ ही इंसुलिन के स्तर को बढ़ावा देने में भी मदद मिलती है। कई अध्ययनों में मेथी के बीज को ब्लड शुगर कंट्रोल करने में प्रभावी दिखाया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के अनुसार मेथी के बीज ब्लड शुगर कंट्रोल में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह कितना प्रभावी हो सकते हैं इस पर अभी अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

इसे भी पढें: डायबिटीज में मेथी, अजवाइन और काला खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें सेवन

डायबिटीज के लिए कैसे बनाएं मेथी के बीज का पानी- how to make methi seeds water for diabetes

डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर कंट्रोल रखने के लिए मेथी का पानी बहुत आसानी से बना सकते हैं। आप या तो रात को एक चम्मच मेथी के बीज को 200-250 ml  पानी में भिगोकर रख सकते हैं, फिर सुबह छानकर पानी पी सकते हैं। साथ ही भीगे मेथी के बीज भी साथ-साथ चबा सकते हैं, इससे बहुत लाभ मिलेगा।

इसके अलावा आप सुबह 200-250 ml  पानी में 1 चम्मच मेथी दाना डालकर इसे उबाल सकते हैं। इसे छानकर पी सकते हैं, साथ-साथ बीज भी चबा सकते हैं।

इसे भी पढें: High Cholesterol कम करने में बहुत फायदेमंद है मेथी दाना, जानें कैसे करें सेवन

डायबिटीज में मेथी बीज खाने के अन्य तरीके- Ways To Consume Methi Seeds For Diabetes

  • आप अपनी सब्जी, करी और दाल आदि में मसाले के तौर पर मेथी के बीज का प्रयोग कर सकते हैं, इससे उनका स्वाद भी बढ़ेगा।
  • आप चाहें तो रात भर पानी में भीगे मेथी के बीज को अंकुरित करके भी इनका सेवन कर सकते हैं। साथ ही इन्हें अपने सलाद, रोटी, सब्जी या दही आदि में शामिल करके खा सकते हैं।
  • इसके अलावा आप मेथी के दानों का पाउडर भी पानी या छाछ आदि में मिलाकर ले सकते हैं।

डायटीशियन गरिमा के अनुसार इस तरह मेथी दाना का सेवन करने से सिर्फ ब्लड शुगर कंट्रोल में ही मदद नहीं मिलेगी, बल्कि सेहत को कई अन्य फायदे भी मिलेंगे।

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik

Disclaimer