Expert

High Cholesterol कम करने में बहुत फायदेमंद है मेथी दाना, जानें कैसे करें सेवन

Fenugreek Seeds For Lowering Cholesterol: मेथी दाना या बीज का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है, जानें कैसे करें सेवन।   

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 27, 2022 20:46 IST
High Cholesterol कम करने में बहुत फायदेमंद है मेथी दाना, जानें कैसे करें सेवन

Methi Seeds For Lowering Cholesterol: मेथी दाना या मेथी के बीज का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने, उनका जोखिम कम करने के साथ ही बचाव में भी मदद करते हैं। वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक मेथी के बीज के अनेक स्वास्थ्य लाभ हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए मेथी के बीज बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! अगर आप नियमित मेथी दाना का सेवन करते हैं, तो इससे खराब यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) को कम करने और अच्छे यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) को बढ़ाने में बहुत मदद मिलती है। सिर्फ इतना ही नहीं, यह हाई बीपी को कंट्रोल करने और हृदय रोगों के जोखिम करने में भी बहुत मदद करती है। बस आपको सही तरीके से इसका सेवन करना है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मेथी दाना (cholesterol kam karne ke liye methi dana) कैसे फायदेमंद है? साथ ही इसका सेवन कैसे करें? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने में मेथी के बीज के फायदे (cholesterol kam karne ke liye methi ke beej ke fayde) और सेवन का तरीका बता रहे हैं।

Fenugreek Seeds Benefits For Lowering Cholesterol

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मेथी दाना के फायदे- Fenugreek Seeds Benefits For Lowering Cholesterol

डायटीशियन गरिमा के अनुसार मेथी के बीज फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड, कॉपर जैसे मिनरल्स के साथ ही ए, बी, सी और के जैसे जरूरी विटामिन्स का बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा मेथी दाना में ऐसे यौगिक होते हैं, लिवर द्वारा कोलेस्ट्रॉल के अतिरिक्त उत्पादन को रोकने में मदद करते हैं, साथ ही हमारी आंतों में भी कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित होने से रोकते हैं, इन यौगिकों को स्टेरॉइडल सैपोनिन कहा जाता है। अध्ययन में यह पाया गया है कि मेथी के बीज अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं। साथ ही धीरे-धीरे खराब कोलेस्ट्रॉल के अधिक स्तर को कम करते हैं।

इसे भी पढें: सुबह धनिया के पत्ते उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

अन्य अध्ययन में पाया गया है कि मेथी के बीज लिवर में मौजूद एलडीएल रिसेप्टर्स को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। जो खराब कोलेस्ट्रॉल को रक्त से बाहर निकालने में मदद मददगार साबित हो सकते हैं। मेथी के बीज का नियमित सेवन करने से लिपिड प्रोफाइल में भी सुधार होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: सिंघाड़ा उबालकर खाने सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए मेथी के बीज कैसे खाएं-  how to take fenugreek seeds for lowering cholesterol

डायटीशियन गरिमा के अनुसार मेथी के बीज के स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए सुबह खाली पेट इसका सेवन सबसे लाभकारी माना जाता है। आप रात को एक चम्मच मेथी के बीज को पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इस पानी को पी लें और मेथी के बीज चबाकर खा लें।

इसके अलावा आप सुबह के समय मेथी के बीज पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं, पानी और बीज दोनों का सेवन करें।

आप अपनी सब्जियों, करी, दाल के अलावा भी कई व्यंजनों में मसाले के तौर भी मेथी के बीज का प्रयोग कर सकते हैं, इससे न सिर्फ उनका स्वाद बढ़ेगा बल्कि सेहत को भी कई लाभ मिलेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer