शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने के लिए खाएं ये 5 फल

fruits to increase electrolytes in the body : इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के कारण दिल की धड़कन में अनियमितता, थकान-सुस्ती जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 27, 2022 18:49 IST
शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी पूरी करने के लिए खाएं ये 5 फल

fruits to increase electrolytes in the body: घर के बड़े-बुजुर्ग अक्सर कहा करते हैं कि किसी भी चीज की इति नुकसानदेह हो सकती है। चाहें बात खाना खाने की हो या फिर डाइटिंग की। वैसे भी इन दिनों लोगों पर फिट रखने और डाइटिंग करने का खुमार कुछ ज्यादा ही चढ़ा हुआ है। डाइटिंग के दौरान लोगों का खानपान कई तरह से प्रभावित होता है, जिसकी वजह से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है इलेक्ट्रोलाइट्स (electrolytes badhane wale fruits)। इलेक्ट्रोलाइट्स के कम होने पर शरीर को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलित होने के लक्षण और इलेक्ट्रोलाइट्स (Symptoms of Electrolyte Imbalance) बढ़ाने वाले 5 फ्रूट्स के बारे में।

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के लक्षण - Symptoms of Electrolyte Imbalance

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के कारण दिल की धड़कन में अनियमितता, थकान-सुस्ती, जी मिचलाना-उल्टी, दस्त या कब्ज समेत पेट में ऐंठन की समस्या हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि इस तरह की समस्या अगर महीने में एक बार होती है तो ये आम समस्या है, लेकिन बार-बार होती है तो ये शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के कम होने का संकेत हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः कैंसर के इलाज में आपकी मदद कर सकती हैं ये 5 सरकारी योजनाएं, जानें इनके बारे में

ruits to increase electrolytes in the body

शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बढ़ाने के लिए खाएं 5 फ्रूट्स | fruits to increase electrolytes in the body 

फालसा

फालसा एक ऐसा फ्रूट है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। इसमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। नियमित तौर पर फालसा का सेवन करने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बनाने में मदद मिलती है। फासला एंजाइम फंक्शन और मांसपेशियों की गतिविधि के लिए तंत्रिकाओं के माध्यम से आवेगों के संचरण को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है और इस प्रकार शरीर में इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को नियंत्रित करता है।

केला

केला एक ऐसा फल जिसका नियमित तौर पर सेवन करने से शरीर की बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है। केले में विटामिन और इलेक्ट्रोलाइट मिनरल्स अच्छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा केला मैंगनीज, विटामिन बी 6, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, प्रोटीन और आयरन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। अपनी डेली डाइट में 2 केलों को शामिल करके आप शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः डेंगू और चिकनगुनिया में कीवी खाने से क्या फायदे मिलते हैं? जानें एक्सपर्ट से

नारियल पानी 

नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बढ़ाने का सबसे अच्छा और बेस्ट सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से शरीर को तुरंत अच्छी मात्रा में पोषक तत्व और खनिज लवण मिल जाते हैं। इसलिए इसे नैचुरल एनर्जी ड्रिंक भी माना जाता है। इसके साथ ही नारियल पानी में पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी रखने में मदद करते हैं। सुबह खाली पेट नारियल पानी से शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने और गुड़ बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

तरबूज

तरबूज को नियमित तौर पर खाने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस करने में मदद मिलती है। तरबूज फाइबर, पोटेशियम, आयरन और विटामिन-ए, सी व बी पाया जाता है, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। 

संतरा

संतरे को सुपर फूड कहा जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, एमिनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में रोजाना 1 संतरा खाकर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा किया जा सकता है। 

 

 

 

 

Disclaimer