डेंगू और चिकनगुनिया में कीवी खाने से क्या फायदे मिलते हैं? जानें एक्सपर्ट से

Kiwi Fruits in Dengue Fever: कीवी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो डेंगू के दौरान शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने का काम करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 25, 2022 14:35 IST
डेंगू और चिकनगुनिया में कीवी खाने से क्या फायदे मिलते हैं? जानें एक्सपर्ट से

Kiwi Fruits in Dengue Fever: भारत में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। अब तक पूरे देश में डेंगू के 80 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं। 12 से  ज्यादा राज्यों में अब तक डेंगू के कहर से 60 से ज्यादा मरीजों की मौत हो चुकी है। डेंगू का बुखार बहुत ही सेंसिटिव माना जाता है। डेंगू बुखार को 'ब्रेकबोन फीवर' के रूप में भी जाना जाता है। डेंगू बुखार (dengue symptoms) के दौरान मरीज के सिर में दर्द, शरीर में दर्द, मतली, उल्टी, तेज बुखार, प्लेटलेट्स कम होना और कुछ मामलों में ब्लड प्रेशर लो की समस्या भी हो सकती है। 

डेंगू में तेजी से रिकवरी के लिए डॉक्टर हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं। डेंगू से रिकवरी के लिए कीवी बहुत फायदेमंद माना जाता है। कीवी एक सुपर फूड (Kiwi Fruits Health Benefits) है, जिसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके अलावा कीवी में कई अन्य तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं डेंगू और चिकनगुनिया में कीवी खाने (Dengue main kiwi khane ke fayde) के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के लिए पिएं ब्लैक कॉफी के साथ शहद, जानें पीने का सही समय

Dengue Fever

डेंगू और चिकनगुनिया में कीवी खाने के फायदे - Kiwi Health benefits in Dengue Fever

प्लेटलेट्स को बढ़ाता है कीवी - Kiwi increases platelets

डेंगू बुखार में मरीज के शरीर का प्लेटलेट्स बढ़ना बहुत अहम माना जाता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी शरीर में एंटीबॉडी के प्रोडक्शन और एक्टिविटी को बढ़ावा देता है। डेंगू बुखार के दौरान विटामिन सी हमारे द्वारा खाए जाने वाले आयरन को अधिक कुशलता से अवशोषित करने में भी मदद करता है, जिससे शरीर का ब्लड काउंट (Kiwi for platelets) बढ़ाने में मदद मिलती है।

फ्लू फाइटर - kiwi is flu fighter

प्रतिदिन एक कीवी का सेवन करने से आपको पूरे दिन की विटामिन सी मात्रा मिल जाती है।  एक हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए बेहतर एंटीबॉडी फंक्शन का होना महत्वपूर्ण है। विटामिन सी सेरोटोनिन के निर्माण के लिए भी जरूरी माना जाता है। एक्सपर्ट की मानें तो विटामिन सी सेरोटोनिन के प्रोडक्शन के लिए जरूरी है। 

इसे भी पढ़ेंः Diet In Dengue: डेंगू में तेजी से होगी रिकवरी, प्लेटलेट्स बढ़ाने खाएं ये 5 फूड्स

कीवी एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर - Kiwi is rich in antioxidants

कीवी फ्रूट कई तरह के बायोएक्टिव एजेंट से भरपूर होता है। डेंगू के दौरान बुखार, सिर दर्द और बदन दर्द के कारण कई लोगों तनावपूर्ण महसूस करते हैं। इस स्थिति में कीवी का सेवन करने से मूड बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

चकत्ते को करता है कम

डेंगू और चिकनगुनिया के बुखार के दौरान कई लोगों के चेहरे पर चकत्ते हो जाते हैं। इस स्थिति में कीवी फल को कैरिका पपीते के साथ मिलाकर सेवन करने से चेहरे पर होने वाले चकत्तों से राहत पाई जा सकती है।

इलेक्ट्रोलाइट लेवल को संतुलित करने में मददगार

कीवी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। कीवी विटामिन ई, के और ए, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर में समृद्ध है। कीवी शरीर के इलेक्ट्रोलाइट लेवल को संतुलित करने में भी मदद करता है। 

Disclaimer