Diet In Dengue: डेंगू में तेजी से होगी रिकवरी, प्लेटलेट्स बढ़ाने खाएं ये 5 फूड्स

Food Items To Eat For Fast Recovery from dengue fever: डेंगू में अचानक गिरने वाले प्लेटलेट्स को बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 18, 2022 16:13 IST
Diet In Dengue: डेंगू में तेजी से होगी रिकवरी, प्लेटलेट्स बढ़ाने खाएं ये 5 फूड्स

Fast Recovery From Dengue: देशभर में पिछले दिनों हुई झमाझम बारिश के बाद कई राज्यों में मच्छरों का प्रकोप देखने को मिल रहा है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार समेत कई राज्यों में डेंगू के मामलों में तेजी देखी जा रही है। डेंगू एक ऐसा फ्लू है जो एडीज नामक मच्छर (Dengue fever) से फैलती है। डेंगू में प्लेटलेट्स गिरना बढ़ना कई बार जानलेवा साबित हो सकता है। वक्त रहते डेंगू का इलाज सही तरीके से न किया जाए तो ये बीमारी मरीज को क्षति पहुंचा सकती है। डेंगू से रिकवरी करने में जितना दवाएं और डॉक्टर का इलाज महत्वपूर्ण उससे कहीं ज्यादा मायने रखती है डाइट। डेंगू के दौरान अगर सही डाइट ली जाए तो ये न सिर्फ तेजी से रिकवरी करने में मददगार साबित हो सकती है बल्कि प्लेटलेट्स को भी तेजी से बढ़ा सकती है। 

देशभर में डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे फूड आइटम  (Foods For Dengue Fever) के बारे में, जिसे अपनी डाइट में शामिल करके आप तेजी से डेंगू से ठीक हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः  देशी घी में मिलाकर खाएं बताशा, मिलेंगे ये 5 फायदे

डेंगू में तेजी से रिकवरी के लिए खाएं ये 5 फूड्स | Dengue Diet in Hindi Foods for Fast Recovery

Dengue Diet in Hindi Foods for Fast

हरी पत्तेदार सब्जियां

डेंगू के बुखार से रिकवरी करने के लिए डॉक्टर हरी पत्तेदार सब्जी ज्यादा से ज्य़ादा मात्रा में खाने की सलाह देते हैं। कई बार डेंगू बुखार के दौरान लोगों के मुंह का स्वाद कड़वा हो जाता है उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियां पसंद नहीं आते है, ऐसे लोग हरी सब्जियों का सूप बनाकर पी सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों के पोषक तत्व शरीर को तेजी से रिकवरी करने में मदद करते हैं।

दलिया और दाल

डेंगू के बुखार के दौरान ज्यादातर लोगों को भूख नहीं लगती है। कई बार पाचन क्रिया भी सुस्त पड़ सकती है। इसलिए डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसे पचाने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत न करनी पड़े। डेंगू से तेजी से रिकवरी करने के लिए आप अपनी डाइट में दलिया, दाल, वेज खिचड़ी जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। अगर आपको इन चीजों का स्वाद नहीं आ रहा है तो इसमें आप नींबू का रस, धनिया जैसी चीजें मिला सकते हैं।

बकरी का दूध

बकरी का दूध प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में काफी कारगर माना जाता है। डेंगू के बुखार के दौरान मरीज के शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए अगर आप गाय, भैंस का दूध दे  रहे हैं तो उसे छोड़कर बकरी का दूध दें। बकरी का दूध प्रीबायोटिक, एंटी इंफेक्शन और एंटी-ऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और इसमें संयुग्म लिनोलिक एसिड, सेलेनियम, नियासिन, विटामिन ए, प्रोटीन जैसे तत्व भी पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः साबूदाना खिचड़ी या दाल की खिचड़ी, वजन घटाने के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद?

पपीते के पत्ते

कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि पपीते के पत्ते इस खतरनाक बीमारी से लड़ने में काफी योगदान दे सकते हैं। पपीते के पत्ते डेंगू बुखार के दौरान गिरने वाले प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। डेंगू से तेजी से रिकवरी करने के लिए पपीते के पत्तों से बना जूस या सूप पीने की सलाह दी जाती है।

हर्ब्स

डेंगू में प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के लिए डाइट में हर्ब्स को शामिल करने की साल दी जाती है। आप डाइट में तुलसी, अश्वगंधा, अदरक, गिलोय और एलोवेरा जैसी जड़ी-बूटियों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप डाइट में आंवला भी शामिल कर सकते हैं। ये सभी हर्ब्स डेंगू से तेजी से रिकवरी करने में मदद कर सकते हैं।

इन सबके अलावा आप डेंगू से तेजी से रिकवरी करने के लिए अनार, नारियल पानी, मेथी के बीजों का भी सेवन कर सकते हैं। डेंगू के मरीज किसी भी चीज को डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

 
Disclaimer