Doctor Verified

कान सूखने का क्या मतलब है? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

Ear Dryness in Hindi: ईयर ड्राईनेस या कान सूखने की समस्या कई कारणों से हो सकती है, जानें इसका इलाज और बचाव।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 17, 2022 15:29 IST
कान सूखने का क्या मतलब है? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

कान शरीर के संवेदनशील अंगों में से एक है, इसलिए कान से जुड़ी परेशानियों को नजरअंदाज करने से बचना चाहिए। कान में खुजली, कान बहने की समस्या या कान में दर्द जैसी समस्याओं में बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह का इलाज लेना भारी पड़ सकता है। कान से जुड़ी एक समस्या है कान का सूखापन, इसे अंग्रेजी में ईयर ड्राईनेस (Ear Dryness in Hindi) कहा जाता है। कान में पर्याप्त ईयरवैक्स का निर्माण न हो पाने या कान की सही ढंग से सफाई न होने की वजह से कान सूखने की समस्या हो सकती है। ईयर ड्राईनेस की समस्या एलर्जी या स्किन से जुड़ी समस्या के कारण भी हो सकती है।

कान सूखने का क्या मतलब है?- What is Ear Dryness in Hindi

बाबू ईश्वर शरण अस्पताल के ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. एए खान कहते हैं कि कान सूखने की समस्या या ईयर ड्राईनेस एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपके कान के भीतर पर्याप्त ईयरवैक्स का निर्माण नहीं हो पाता है। इसकी वजह से आपके कान में खुजली, स्किन में इचिंग आदि परेशानियां हो सकती हैं। कान सूखने की समस्या से बचने के लिए आपको अपने कान की सही ढंग से सफाई जरूर करनी चाहिए। कान में खुजली और कान बहना भी इसकी वजह से हो सकता है। कान के आसपास की स्किन का रूखा होना या एक्जिमा आदि के कारण भी कान सूखने की समस्या हो सकती है।

Ear Dryness in Hindi

इसे भी पढ़ें: कान में कौन-कौन से रोग होते हैं? जानें इन रोगों के लक्षण, कारण और बचाव के टिप्स

कान सूखने (ईयर ड्राईनेस) का कारण- Ear Dryness Causes in Hindi

कान के अंदर सूखापन और बाहरी स्किन का ड्राई होना कई कारणों से हो सकता है। कुछ लोगों में ईयर ड्राईनेस की समस्या स्किन से जुड़ी परेशानियों के कारण होती है, तो कुछ लोगों में पर्याप्त ईयरवैक्स का निर्माण न होने से इस समस्या का खतरा रहता है। बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहाना भी इसका कारण बन सकता है। ईयर ड्राईनेस या कान सूखने की समस्या के कुछ प्रमुख कारण इस तरह से हैं-

  • एलर्जी या रिएक्शन
  • कान में ईयरवैक्स न बनना
  • क्लोरीनयुक्त पानी में नहाना
  • डिहाइड्रेशन
  • बहुत ज्यादा धूम्रपान
  • तनाव
  • एक्जिमा
  • सोरायसिस
  • डर्मेटाइटिस

ईयर ड्राईनेस का इलाज- Ear Dryness Treatment in Hindi

ईयर ड्राईनेस की समस्या में किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा का सेवन करने से अचना चाहिए। इस समस्या में सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर आपको ईयर ड्राईनेस की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए कुछ क्रीम, आयल या ड्राप का इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा गंभीर रूप से इस समस्या से प्रभावित होने पर आपको कुछ दवाओं के सेवन की सलाह भी दी जा सकती है। ऐंटिफंगल ईयरड्रॉप्स या ओरल एंटीबायोटिक्स का सेवन कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ईयर ड्राईनेस से बचाव के टिप्स-  Ear Dryness Prevention Tips

ईयर ड्राईनेस की समस्या में आप बहुत ज्यादा गर्म पानी या शॉवर लेने से बचें। नहाते समय कुछ ऐसे केमिकल युक्त बॉडीवॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिससे एलर्जी ट्रिगर हो सकती है। समय-समय पर कानों की साफ-सफाई करने और कान का सालाना चेकउप कराते रहने से आप इस समस्या का शिकार होने से बच सकते हैं। ईयर ड्राईनेस के कारण अगर आपके कान से मवाद या तरल पदार्थ निकल रहे हैं, तो बिना देरी किये हुए सबसे पहले डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer