Expert

सिंघाड़ा उबालकर खाने सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Boiled singhara benefits: सिंघाड़े उबालकर या उबले हुए सिंघाड़े खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। एक्सपर्ट से जानें उबले हुए सिंघाड़े खाने के 5 फायदे

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 25, 2022 22:57 IST
सिंघाड़ा उबालकर खाने सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Boil singhara benefits in hindi: सिंघाड़ा सर्दियों की शुरुआत में मिलने वाला एक बेहतरीन सुपरफूड है। यह खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं। सिंघाड़ा का पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है, क्योंकि इसमें शरीर के लिए जरूरी लगभग सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, बी, सी, ई, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, कॉपर जैसे जरूरी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। यह सर्दियों की शरुआत के दौरान बाजार में खूब देखने को मिलते हैं। लोग सिंघाड़ा सीधे तौर पर, इसके आटे आदि का सेवन करते हैं। व्रत में सिंघाड़े के आटे की रोटी व हलवा का सेवन खूब किया जाता है। यह बेहद स्वादिष्ट और स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। वहीं कुछ लोग कच्चा सिंघाड़ा और इसकी सब्जी का भी सेवन करते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी पानी में उबालकर सिंघाड़े का सेवन किया किया है? हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि उबले हुए सिंघाड़े खाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सिंघाड़ा उबालकर खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं, इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको उबले हुए सिंघाड़े खाने के 5 फायदे (uble hue singhare khane ke fayde) बता रहे हैं।

uble hue singhare khane ke fayde

उबले हुए सिंघाड़े खाने के फायदे- Boiled Singhara Health Benefits

1. शरीर को रखे ठंडा और हाइड्रेट

सिंघाड़ा में पानी प्रचुर मात्रा में होता है, साथ ही इसमें कूलिंग गुण होते हैं। जिससे यह शरीर में पानी की कमी को दूर करने, हाइड्रेशन को बढ़ावा देने और शरीर ठंडा रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: सुबह उबले हुए मूंग खाने सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

2. त्वचा के लिए फायदेमंद है

उबले हुए सिंघाड़े आपके शरीर को नेचुरली डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। यह आपके शरीर और रक्त में मौजूद गंदगी, हानिकारक पदार्थ और टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं। यह आपके खून को साफ करने में भी मदद करते हैं। जिससे यह त्वचा की कई समस्याओं जैसे कील-मुंहासे, दाग-धब्बे आदि दर करने और आपको साफ-दमकती त्वचा पाने में मदद करते हैं।

3. पेट के लिए लाभकारी है

फाइबर से भरपूर सिंघाड़े, पाचन को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। पेट से जुड़ी कई समस्याओं जैसे पेट में गैस, कब्ज, अपच, उल्टी-दस्त, मतली, ब्लोटिंग आदि को दूर करने में मदद करते हैं। यह आपकी आंतो की सूजन कम करने और उन्हें स्वस्थ रखने में भी लाभकारी हैं।

4. वजन घटाने में करता है

सिंघाड़े कैलोरी में कम, साथ ही फाइबर, प्रोटीन और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आप इनका सेवन पूर्ण भोजन के रूप में कर सकते हैं।  इससे आप लंबे समय तक भूखा महसूस नहीं करेंगे। इस तरह आप कैलोरी का कम सेवन करेंगे, साथ ही अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग भी नहीं होगी। मेटाबॉलिज्म तेज होगा और तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: उबले हुए चावल खाने से सेहत को मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

5. गंभीर रोगों को रखे आपसे दूर

सिंघाड़े एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें फेरुलिक एसिड, गैल कैटेचिन, गैलेट और कैटेचिन गैलेट जैसे कंपाउंड्स भी मौजूद होते हैं। जिससे यह शरीर में मौजूद हानिकारक कण और फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। फ्री रेडिकल्स कई गंभीर रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं, यह शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को बढ़ाते हैं और शरीर के इम्यून सिस्ट को नुकसान पहुंचाते हैं। यह कैंसर, डायबिटीज, हृदय रोग जैसे क्रोनिक रोगों के लिए जिम्मेदार बड़े जोखिम कारकों में से एक है। 

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

All Image Source: Freepik

 
Disclaimer