Doctor Verified

क्‍या सर्द‍ियों के मौसम में डायब‍िटीज प्रभाव‍ित होती है? जानें डॉक्‍टर से

Diabetes in Hindi: डायब‍िटीज में मौसम बदलने के साथ अचानक शुगर का स्‍तर बढ़ जाता है। क्‍या इसका कारण सर्द‍ियों का मौसम है? जानते हैं डॉक्‍टर से।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 09, 2022 15:15 IST
क्‍या सर्द‍ियों के मौसम में डायब‍िटीज प्रभाव‍ित होती है? जानें डॉक्‍टर से

सर्द‍ियों के द‍िनों में कई तरह की शारीर‍िक समस्‍याएं होती हैं ज‍िनमें से एक है ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ जाना। कई लोग ऐसा मानते हैं क‍ि उनका ब्‍लड शुगर लेवल गर्म‍ियों के मुकाबले ठंड के द‍िनों में ज्‍यादा बढ़ जाता है। साल 2014 में National Library of Medicine की एक स्‍टडी में बताया या क‍ि ठंडे तापमान का बुरा असर शरीर पर पड़ता है और ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। सर्द‍ियों में स्‍ट्रेस हार्मोन बढ़ जाते हैं। स्‍ट्रेस हार्मोन के कारण ल‍िवर को ज्‍यादा ग्‍लूकोज र‍िलीज करना पड़ता है ज‍िससे ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि सर्द‍ियां, डायब‍िटीज को प्रभाव‍ित करती है या नहीं? इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की। 

diabetes and winter season

क्‍या सर्द‍ियों का मौसम डायब‍िटीज को प्रभाव‍ित कर सकता है?  

डॉक्‍टर की मानें, तो सर्द‍ियों में मौसम में जीवनशैली से जुड़ी गलत‍ियों के कारण शरीर का ग्‍लूकोज स्‍तर बढ़ सकता है। सर्द‍ियों में खून ज्‍यादा गाढ़ा हो जाता है। इसका असर ब्‍लड शुगर लेवल पर पड़ता है। सर्दि‍यों के मौसम में शरीर में इंसुल‍िन की जरूरत भी कम हो जाती है। इस बदलाव के कारण शरीर का ग्‍लूकोज स्‍तर बढ़ सकता है। डायब‍िटीज एक बुरी स्‍वास्‍थ्‍य स्‍थ‍ित‍ि है ज‍िसमें अन्‍य बीमार‍ियों का खतरा बढ़ जाता है। सर्द‍ि‍यों में शुगर का स्‍तर कंट्रोल न कर पाने का असर नर्वस स‍िस्‍टम, आंखें, क‍िडनी और अन्‍य अंगों पर पड़ सकता है। सर्दि‍यों में ब्‍लड शुगर का स्‍तर बढ़ने से हाथ-पैरों में सूजन और दर्द भी महसूस हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव    

सर्द‍ियों में डायब‍िटीज कंट्रोल कैसे करें? 

शुगर लेवल कंट्रोल करने के ल‍िए जरूरी दवाओं का सेवन करना न छोड़ें। ठंड के द‍िनों में शुगर लेवल से बचने के ल‍िए समय-समय पर शुगर की जांच करते रहें। इसके अलावा कुछ आसान ट‍िप्‍स की मदद ले सकते हैं- 

1. शरीर को गरम रखें 

सर्दि‍यों के द‍िनों में ठंडी हवा से बचें। ठंडी हवा के संपर्क में आने से ब्‍लड सर्कुलेशन ब‍िगड़ सकता है और डायब‍िटीज प्रभाव‍ित हो सकती है। इसके अलावा अपनी डाइट में गरम तासीर वाले आहार शाम‍िल करें। जैसे त‍िल, सोंठ, काली म‍िर्च आद‍ि।     

2. सर्द‍ियों में फ्लू से बचें 

ठंड के द‍िनों में आपको फ्लू या अन्‍य संक्रमण से बचना चाह‍िए। शरीर में बीमार‍ियां होने के कारण ब्‍लड शुगर लेवल प्रभाव‍ित होता है। डॉक्‍टर की सलाह पर फ्लू का वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। इसके अलावा अपने आसपास साफ-सफाई का ख्‍याल रखें। शरीर को आराम दें और हेल्‍दी डाइट लें।         

3. प्रोसेस्‍ड फूड्स से बचें 

सर्द‍ियों के द‍िनों में ज्‍यादा तला-भुना या जंक फूड खाने से बचना चाह‍िए। डायब‍िटीज से पीड़‍ित मरीजों को कॉर्ब्स से दूर रहना चाह‍िए। पैक्‍ड फूड या प्रोसेस्‍ड फूड्स के सेवन से टाइप 1 और टाइप 2 डायब‍िटीज का खतरा बढ़ जाता है।         

4. सर्द‍ियों में कसरत करें 

सर्द‍ियों के द‍िनों में हम फ‍िज‍िकल मूवमेंट छोड़ देते हैं ज‍िसके कारण ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। हर द‍िन व्‍यायाम करें। कम से कम 30 से 40 म‍िनट कसरत करना चाह‍िए। कसरत से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। सुबह टहलना भी सेहत के ल‍िए फायदेमंद होगा इससे आपके शरीर को व‍िटाम‍िन डी म‍िलेगा।    

5. पर्याप्‍त मात्रा में पानी प‍िएं

अगर आप डायबि‍टीज के मरीज हैं, तो आपको ठंड के द‍िनों में हाई शुगर लेवल से बचने के ल‍िए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करना चाह‍िए। पानी की कमी के कारण यूरीन ड‍िस्‍चार्ज भी कम होता है और ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। ठंड के द‍िनों में भी हर द‍िन 2 से 3 लीटर पानी का सेवन जरूरी करें।

इन ट‍िप्‍स की मदद से सर्द‍ियों में ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer