आपको भी रोने के बाद होता है सिर में दर्द? जाने किन कारणों से होता है ऐसा

अगर आपको भी रोने के बाद लंबे समय तक सिर में दर्द या भारीपन महसूस होता है तो जान लें इसके पीछे क्या है वजह। 

 

Vishal Singh
अन्य़ बीमारियांWritten by: Vishal SinghPublished at: Feb 27, 2020
आपको भी रोने के बाद होता है सिर में दर्द? जाने किन कारणों से होता है ऐसा

आपको भी रोने के बाद सिर में दर्द या भारीपन महसूस होता है? आप ही नहीं बल्कि ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा होता है। जब कोई भी शख्स रोता है तो उसके कुछ समय बाद सिर में भारीपन और दर्द होना शुरू हो जाता है। जिसको दूर करने के लिए या तो उन्हें किसी दवाई का सहारा लेना होता है या फिर उन्हें कुछ समय के लिए आराम करने की जरूरत होती है। हर कोई दर्द और भारीपन को दूर करने के लिए अपनी-अपनी कोशिशें करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमेशा रोने के बाद सिर में दर्द क्यों होने लगता है और इसके पीछे क्या कारण है? 

ये तो आप सभी जानते हैं कि रोना या अपने रोने को रोक पाना किसी के भी बस में नहीं होता। किसी को भी रोना कभी भी आ सकता है, ये निर्भर करता है कि स्थिति क्या है। रोना के प्रकार का देखा जाए तो इमोशन्स व्यक्त करने का के तरीका है जो नेचुरल है। रोने के बाद सिर्फ आंख से आंसू ही नहीं बल्कि कई बार आंखों में भारीपन और सूजन भी महसूस होने लगती है। ऐसे में सिर दर्द होना भी शुरू हो जाता है। सिर दर्द के पीछे क्या वजह है ये शायद ही कोई जानता होगा। आइए हम ये जानने की कोशिश करते हैं कि आखिरकार रोने के बाद अक्सर सिर में दर्द क्यों शुरू हो जाता है। 

स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल होते हैं रिलीज

रोने के बाद सिर दर्द होना हम एक आम समस्या मानते हैं, लेकिन इसके पीछे क्या असली वजह है ये जानना भी बहुत जरूरी है। वैज्ञानिकों की मानें तो रोते समय हमारे शरीर से कुछ ऐसे हॉर्मोन्स रिलीज होते हैं जिसकी वजह से हमे सिर भारी और दर्द होने लगता है। रोते समय हमारे ब्रेन में न्यूरोट्रांसमिटर्स एक्टिव हो जाते हैं जिसके कारण हमारे सिर में दर्द होता है। हां, इसमें आप एक चीज पर हमेशा ध्यान दें कि जब कोई खुशी में रोता है तो बहुत कम मामलों में सिर दर्द होता है या फिर जब किसी के मौके पर आंसू निकलते हैं तो इससे सिर दर्द नहीं होता। 

इसे भी पढ़ें: सिरदर्द को नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक, इन लक्षणों से समझें अपने सिरदर्द का कारण

रोने के बाद सिरदर्द के होते हैं ये 3 कारण 

तनाव 

तनाव एक ऐसी चीज है जिसकी वजह से सिरदर्द होना या फिर सिर भारी होना काफी आम है। कई लोग जब किसी परेशानी में रोते हैं तो इसके पीछे उनका तनाव जरूर होता है जिसकी वजह से उनके सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिर में मौजूद मांसपेशियां सख्त हो जाती है साथ ही उनमें खिंचाव की स्थिति पैदा होती है। जिसके कारण कंधों में और सिर में दर्द होने लगता है। 

माइग्रेन 

आपने देखा होगा कि जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या रहता है उन लोगों को रोने के बाद हमेशा सिर में तेज दर्द का अनुभव होता होगा। माइग्रेन के बीमारी है जिसके दौरान सिर में ज्यादातर समय दर्द रहता है। माइग्रेन में होने वाला दर्द सामान्य से होने वाले दर्द से बहुत ज्यादा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें ब्रेन के किसी एक हिस्से में दर्द होता है। इसके साथ ही माइग्रेन में उल्टी आने लगती है और जी मिचलाना लगता है। 

इसे भी पढ़ें: थकान से भी हो सकता है आपको सिरदर्द, जानें प्रकार और सावधानियां

साइनस के कारण दर्द 

जिन लोगों को साइनस की दिक्कत होती है उन्हें रोने के बाद काफी लंबे समय तक सिर में दर्द रहता है जिसके बाद उन्हें काफी ज्यादा देर तक आराम करने की जरूरत होती है। साइनस की समस्या में जब आंसू निकलते हैं तो इससे हमारे माथे पर काफी तेज दबाव पड़ता है जिसकी वजह से सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है। 

Read More Article On Other Diseases In Hindi 
Disclaimer