इलायची खाने से दूर होती हैं पुरुषों की शारीरिक कमजोरी समेत ये 6 समस्याएं, तन-मन रहता है दुरुस्त

हर भारतीय रसोईघर में पाई जाने वाली इलायची दिखने में भले ही छोटी सी क्यों न हो लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ बड़ी से बड़ी चीज को मात दे सकते हैं। छोटी सी दिखने वाली ये इलायची माउथ फ्रेशनर के साथ-साथ मसाले का भी काम करती है।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Aug 14, 2019Updated at: Aug 14, 2019
इलायची खाने से दूर होती हैं पुरुषों की शारीरिक कमजोरी समेत ये 6 समस्याएं, तन-मन रहता है दुरुस्त

हर भारतीय रसोईघर में पाई जाने वाली इलायची दिखने में भले ही छोटी सी क्यों न हो लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ बड़ी से बड़ी चीज को मात दे सकते हैं। छोटी सी दिखने वाली ये इलायची माउथ फ्रेशनर के साथ-साथ मसाले का भी काम करती है। चाय से लेकर खीर तक ये सभी चीजों का स्वाद बढ़ाती है। इसका किसी न किसी रूप में कई तरह के व्यंजन में प्रयोग किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने और खुशबू लाने के साथ-साथ ये पथरी, गले की समस्याएं, कफ, गैस, बवासीर, टी.बी, पेशाब के दौरान होने वाली जलन से राहत, उल्टी, पित्त, रक्त रोग, हृदय रोग से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद करती है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि इतनी छोटी सी दिखने वाली ये चीज कैसे आपके लिए इतनी फायदेमंद साबित हो सकती है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि इलायची खाकर कैसे आप अपनी सारी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

हृदय रोगों से दूर रखने में फायदेमंद

इलायची हृदय रोग के खतरे को कम करती है। दरअसल कभी-कभी लोगों के दिल की धड़कन कम हो जाती है, जिसके कारण हार्ट फेल होने की संभावना बढ़ जाती है। दिल की धड़कन को सही रखने में इलायची अहम भूमिका निभाती है। इलायची में पाए जाने वाले पोटेशियम, मैग्निशियम और कैल्शियम जैसे तत्व शरीर में रक्त प्रवाह को सही रखते हैं। इलायची में पोटेशियम भारी मात्रा में पाया जाता है, जिस कारण शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन बना रहता है।

पुरुषों की कमजोरी दूर करने में मददगार

अगर कोई पुरुष अपनी शारीरिक कमजोरी को लेकर परेशान रहता है तो वह रोजाना रात में सोने से पहले इलायची का सेवन जरूर करें क्योंकि यह उनके लिए अच्छा रहता है। इलायची खाने से पुरुषों में नपुंसकता धीरे धीरे खत्म होती है। इस बात का ध्यान जरूर रखें कि इलायची को  गर्म पानी या फिर दूध के साथ ही पीएं।

इसे भी पढ़ेंः डिप्रेशन को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 5 फूड्स, हमेशा रहेंगे तनावमुक्त

कब्ज से मिलती है राहत

अगर आप कब्ज जैसी समस्या से परेशान हैं तो आप इलायची या फिर इलायची को पानी में उबालकर उसका पानी पीएं। ऐसा करने से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होगी और कब्ज की समस्या भी दूर होगी।

मुंह की बदबू होगी दूर

अगर आपके मुंह से कुछ भी खाने के बदबू आती है तो आपके लिए इलायची एक बेहद ही शानदार औषधि है। आपको सिर्फ एक इलायची अपने मुंह में रखनी है, जिससे आप के मुंह की दुर्गंध दूर हो जाएगी। इलायची को प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर माना जाता है।

इसे भी पढ़ेंः सेब के बने ये 5 सलाद डायबिटीज को कंट्रोल करने में करेंगे मदद, जानें रेसिपी

ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद इलायची

इलायची में पाया जाने वाला पोटेशियम और फाइबर ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करना का भी काम करता है। इलायची के सेवन से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बराबर बना रहता है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर का संतुलन बिल्कुल ठीक रहता है।

पेट खराब होने पर खाएं इलायची

व्यस्त जीवनशैली और जायके के चक्कर में अक्सर लोग बाहर का उल्टा सीधा खा लेते हैं, जिसके कारण उनका हाजमा बिगड़ जाता है और उन्हें उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं की शिकायत हो जाती है। इलायची का सेवन आपको इन समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता हैं। रोजाना की एक इलायची आपके हाजमे को दुरुस्त रखने में मदद करती है।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer