क्या हाई बीपी में चावल खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

क्या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में चावल खा सकते हैं? आप हाई बीपी में चावल खा सकते हैं लेकिन इन सावधानियों का ध्यान रखें। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
क्या हाई बीपी में चावल खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

आज के समय में कई लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए आप कई तरह के फूड्स का सेवन कर सकते हैं। इससे रक्त धमनियों को काफी आराम मिलता है और साथ ही हाई कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायता मिल सकता है। दरअसल वजन बढ़ाने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ सकता है और इससे बीपी की समस्या आपको अधिक परेशान कर सकती है। कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या हमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में चावल खाना चाहिए? क्योंकि चावल में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन बढ़ने का डर रहता है और इससे आपका कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ सकता है और कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना रहती है। इसके अलावा हाई बीपी में वजन बढ़ने से आपकी शारीरिक गतिविधियां भी कम हो जाती है। जिसकी वजह से शरीर में वसा की मात्रा जमा हो सकती है। हालांकि हम हाई ब्लड प्रेशर में चावल खा सकते हैं या नहीं? इसके बारे में हमने विस्तार से बात की गुड़गांव की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा से। 

क्या हाई ब्लड प्रेशर में चावल खा सकते हैं?

अब अगर हम अपने मूल सवाल पर आते हैं कि क्या हम हाई ब्लड प्रेशर में चावल खा सकते हैं ? तो डायटीशियन के मुताबिक आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में बिना किसी फ्रिक के चावल खा सकते हैं। इससे आपकी सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है। साथ ही इससे आपको पूरे दिन काम करने की ऊर्जा भी मिलती है। लेकिन हाई बीपी के मरीजों को रात में चावल नहीं खाना चाहिए। इससे उनके लिए परेशानी बढ़ सकता है। साथ ही आपका वजन भी अचानक से बढ़ सकता है। अगर आप चाहे तो दिन के समय भी ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। ये सफेद चावल की तुलना में रिफाइंड नहीं होता है और साथ ही इससे वजन भी अचानक नहीं बढ़ता है। 

can-we-eat-rice-in -high-bp

हाई ब्लड प्रेशर में चावल खाने के फायदे

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

चावल में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो आपकी पेट के लिए काफी अच्छा होता है। इससे आपका पाचन तंत्र अच्छा रहता है और इससे आपको काफी एनर्जी मिलती है। इसके अलावा पेट खराब होने पर भी चावल का सेवन कर सकते हैं। यह पेट को हल्का भी रखता है।

इसे भी पढे़ं- हाई ब्लड प्रेशर में क्या करना चाहिए क्या नहीं? आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी कंट्रोल करने के उपाय

2. कम सोडियम की मात्रा

चावल में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है। जबकि हम जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले कारकों में सोडियम का नाम सबसे पहले आता है। ऐसे में चावल में कम सोडियम की मात्रा पाई जाती है, इसलिए आप बिना किसी फ्रिक के चावल का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका हाई बीपी नॉर्मल रहता है। 

can-we-eat-rice-in -high-bp

3. शरीर को हाइड्रेट रखे

हाई बीपी की समस्या में शरीर को हाइड्रेट रखना भी बेहद जरूरी है। चावल के पानी के सेवन से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। इसका सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है और साथ ही डिहाईड्रेशन की दिक्कत भी नहीं होती है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer