क्या आप भी ज्यादा खाते हैं अखरोट? जानें इससे होने वाले नुकसान

अधिक मात्रा में अखरोट खाने से स्वास्थ्य को कई नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 30, 2022Updated at: Jul 08, 2022
क्या आप भी ज्यादा खाते हैं अखरोट? जानें इससे होने वाले नुकसान

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी  होते हैं। नट्स ऐसे ही आहारों में से एक है। खासतौर पर अखरोट में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं,  जो शरीर को कई समस्याओं से दूर रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में कई डायटीशियन और  एक्सपर्ट्स नियमित रूप से अखरोट खाने की सलाह देते हैं। अखरोट से आप मोटापा, डायबिटीज, थायराइड में होने वाली समस्याओं को कंट्रोल कर सकते हैं। हालांकि, अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जी हां, अगर आप स्वस्थ रहने के लिए काफी ज्यादा अखरोट खाते हैं, तो यह भी आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है। आज हम इस लेख में ज्यादा अखरोट खाने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानेंगे। 

ज्यादा अखरोट खाने के नुकसान (Side Effects of Eating Walnut in Excess)

दिनभर में काफी ज्यादा अखरोट के सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं, एलर्जी, मोटापा जैसी  परेशानियां हो सकती  हैं। आइए विस्तार से जानते हैं अखरोट खाने से सेहत को होने वाले नुकसान क्या है?

इसे भी पढ़ें - रोज सुबह खाली पेट खाएं अखरोट, मिलेंगे ये 4 फायदे

1. एलर्जी का कारण

ट्री-नट्स से एलर्जी की परेशानी होना काफी आम है। अगर आपको ट्री-नट्स से एलर्जी है, तो  मतली, सांस लेने की परेशानी, निगलने में कठिनाई, मुंह-गले या आंखों के आसपास खुजली, नाक बंद की परेशानी हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको अखरोट से एलर्जी है, तो इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आपको सभी तरह के ट्री नट्स से एलर्जी हो, लेकिन किसी भी नट्स का सेवन करने से पहले एलर्जी टेस्ट जरूर करें 

2.  पाचन संबंधी समस्याएं  

अधिक मात्रा में अखरोट का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानी हो  सकती है। दरअसल, नट्स में फाइबर की अधिकता होती है। अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं ( gastrointestinal issues ) होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि अखरोट पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इसलिए अगर आपको पाचन संबंधी परेशानी है, तो अखरोट का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें

3.  बढ़ा सकता है वजन 

अखरोट में फाइबर की अधिकता होती है। ऐसे में अखरोट के सेवन से शरीर का वजन कम हो सकता है। लेकिन बता दें कि इसमें कैलोरी भी हाई होती है। सात अखरोट में लगभग 183 कैलोरीज  होती हैं। ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा अखरोट का सेवन करते हैं, तो यह आपके शरीर का वजन बढ़ा सकता है। 

4. अल्सर की समस्या  

अखरोट समेत अन्य तरह के नट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए सेंसटिव लोगों में इसके अधिक सेवन से अल्सर की परेशानी होने की संभावना बढ़ सकती है।

बच्चों को अखरोट खिलाएं तो बरतें ये सावधानी

लगभग सभी नट्स तरह के नट्स को निगलने में बच्चों को परेशानी हो सकती है। दरअसल, बच्चों के लिए नट्स या फिर अन्य तरह के कठोर खाद्य पदार्थों को चबाकर खाना और निगलना बड़ों की तुलना में मुश्किल होता है। वहीं, अन्य ट्री-नट्स की तुलना में अखरोट अधिक बड़े होते हैं, ऐसे में बच्चों को इसे निगलने में अधिक परेशानी हो सकती है। इसलिए ध्यान रखें कि कम उम्र के बच्चों को नट्स हमेशा पीसकर या फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर दें।  

अखरोट एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर आहार होता है। ऐसे में यह स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी है। हालांकि, ध्यान रखें कि अखरोट का सेवन सीमित मात्रा में करें, ताकि इससे होने वाली परेशानियों को कम किया जा सके। साथ ही किसी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह पर ही अखरोट का सेवन करें।

Disclaimer