रोज सुबह खाली पेट खाएं अखरोट, मिलेंगे ये 4 फायदे

Walnut benefits: अखरोट खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं ठीक हो सकती हैं। अगर आप खाली पेट अखरोट खाते हैं, तो इसके अधिक लाभ मिल सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 24, 2022Updated at: Jun 24, 2022
रोज सुबह खाली पेट खाएं अखरोट, मिलेंगे ये 4 फायदे

Walnut benefits in Hindi: अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अखरोट खाने से ब्रेन पावर तेज होती है। यह पाचन तंत्र को भी दुरुस्त करता है, साथ ही कब्ज की समस्या को भी ठीक करता है। रोजाना अखरोट खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी तेज होती है। लेकिन अगर अखरोट को खाली पेट खाया जाता है, तो शरीर इसके पोषक तत्वों को अच्छी तरह से अवशोषित कर लेता है। इस लेख में हम आपको खाली पेट अखरोट खाने के फायदों (Walnut Benefits on an Empty Stomach) के बारे में बताने जा रहे हैं।  

तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें खाली पेट अखरोट खाने के फायदों के बारे में-

अखरोट में पोषक तत्व (Walnut Nutrition)

अखरोट सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अखरोट में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। अखरोट में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा अखरोट में फॉस्फोरस, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड भी अच्छी मात्रा में होता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए।

walnut benefits

खाली पेट अखरोट खाने के फायदे (Walnut Benefits Empty Stomach)

अखरोट को वैसे तो दिन के किसी भी समय खाया जा सकता है। लेकिन सुबह खाली पेट अखरोट खाना सबसे अधिक फायदेमंद होता है। खाली पेट अखरोट खाना महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए लाभकारी होता है। सभी उम्र के लोग अखरोट को आसानी से खा सकते हैं।

1. पोषक तत्वों का अवशोषण

डॉक्टर सुगीता बताती हैं खाली पेट अखरोट खाने से हम हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं। खाली पेट अखरोट खाने से शरीर इसमें मौजूद विटामिन्स, मिनरल्स को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है। इससे शरीर के अखरोट में मौजूद सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से खाएं मूंगफली

2. कब्ज से राहत

 सुबह खाली पेट अखरोट खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। अखरोट खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। दरअसल, अखरोट में फाइबर की मात्रा अधिक होता है। फाइबर भोजन को पचाने में आंतों की मदद करता है। इससे मल नरम बनता है, मल त्याग में आसानी होती है।

3. नींद अच्छी आती है

तनाव, अवसाद और चिंता की वजह से नींद पर असर पड़ता है. आजकल कई लोगों को नींद न आने की समस्या होती है। ऐसे में आप अखरोट का सेवन कर सकते हैं। अखरोट खाने से तनाव दूर होता है और नींद काफी अच्छी आती है।

walnut benefits on an empty stomach

4. इम्यूनिटी बूस्ट करे

खाली पेट अखरोट खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेज होती है। दरअसल, खाली पेट अखरोट खाने से हमारा शरीर अखरोट के विटामिन्स और मिनरल्स को आसानी से ग्रहण कर लेता है। ऐसे में हमारी इम्यूनिटी तेज होती है। खाली पेट अखरोट खाने से ब्रेन पावर भी तेज होती है। इससे याद्दाश्त बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें- इन 4 तरीकों से खाएंगे काजू, तो धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

अखरोट खाने का सही समय क्या है? (Right Time to Eat Walnut)

अखरोट खाने का सबसे सही समय सुबह खाली पेट होता है। इसके लिए आप रात को 2 अखरोट को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह अखरोट की गिरी को खाली पेट खा लें। इससे आप हमेशा स्वस्थ और हेल्दी रहेंगे। 

Walnut Benefits on an Empty Stomach: आप भी खाली पेट अखरोट का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को अखरोट में मौजूद सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं. अखरोट का सेवन करने से कब्ज दूर होता है, नींद अच्छी आती है और वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा अखरोट खाने से फैट बर्न होता है, बॉडी फैट बर्न होता है। 

Disclaimer