Expert

हाइपरथायराइडिज्म (ओवर एक्टिव थायराइड) में क्या नहीं खाना चाहिए?

Foods To Avoid In Hyperthyroidism: हाइपरथाराइड में कुछ फूड्स का सेवन करने से आपकी स्थिति बदतर हो सकती है, जानें किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
हाइपरथायराइडिज्म (ओवर एक्टिव थायराइड) में क्या नहीं खाना चाहिए?

शरीर में हार्मोन्स के संतुलन और कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए थायराइड ग्रंथि का ठीक तरह से काम करना बहुत जरूरी है। थायराइड ग्रंथि तितली के आकार जैसी होती है और आपकी गर्दन के ठीक नीचे स्थित होती है। यह शरीर में हार्मोन्स के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती है। जब यह ठीक से काम नहीं करती है, तो शरीर में थायराइड की समस्या होती है। थायराइड की समस्या दो प्रकार की हो सकती हैं। पहला हाइपोथायरायडिज्म, जिसमें थायराइड ग्रंथि हार्मोन्स का पर्याप्त उत्पादन नहीं करती है और दूसरा हाइपरथायरायडिज्म, जिसमें थायराइड ग्रंथि बहुत अधिक हार्मोन्स का उत्पादन करती है। हाइपरथायरायड होने पर कई गंभीर समस्याओं जोखिम बढ़ जाता है। इस स्थिति में दिल की धड़कन तेज होना, अचानकर वजन कम होना, बहुत अधिक भूख लगना और चिंता, तनाव जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो हाइपरथाइराइड होने पर अपनी जीवनशैली और खानपान का बहुत खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर आप अनहेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं तो इससे आपकी मौजूदा स्थिति बिगड़ सकती है और कई गंभीर रोग पैदा हो सकते हैं। ऐसे कई फूड्स हैं जो थायराइड ग्रंथि को अधिक हार्मोन बनाने के लिए ट्रिगर करते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन आपको हाइपरथाइराइड यानी ओवर एक्टिव थायराइड की समस्या में नहीं करना चाहिए।

हाइपरथाइराइड में न करें इन 5 फूड्स का सेवन- Foods To Avoid In Hyperthyroid

1. आयोडीन युक्त फूड्स

आयोडीन थायराइड हार्मोन के उत्पादन को बेहतर बनाने में मदद करता है, लेकिन अगर हाइपरथाइराइड में ज्यादा आयोडीन लेते हैं तो इससे आपकी स्थित बदतर हो सकती है।इसका कारण यह है कि इस स्थिति में आपका शरीर पहले ही जरूरत से ज्यादा हार्मोन बना रहा होता है। इसलिए समुद्री फूड्स. आयोडीन नमक, डेयरी फूड्स या अंडे की जर्दी के अधिक सेवन से बचें।

इसे भी पढें: आम और दूध एक साथ खाने से सेहत को मिल सकते हैं कई जबरदस्त फायदे

2. सोया (Soy)

अगर आपको हाइपरथाइराइड है, तो सोया का सेवन करने से बचें। सोया और सोया से बने उत्पाद जैसे टोफू, सोया बड़ी और सोया मिल्क आदि का सेवन करने से हाइपरथायराइड के इलाज में परेशानी आ सकती है। अगर आप इसका सेवन करते भी हैं, तो बहुत सीमित मात्रा में करें।

3. ग्लूटेन युक्त फूड्स (Gluten Rich Foods)

ग्लूटेन एक तरह का प्रोटीन है, जो पाचन को प्रभावित करता है। इसे पचा पाना सभी के लिए मुश्किल होता है। कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी होती है।  ऐसे फूड्स जिनमें ग्लूटेन मौजूद होता है जैसे गेहूं, जौ, बाजरा आदि, आपके पाचन को कमजोर कर सकते हैं और आंत में जलन का कारण बन सकते हैं। ये आंत में सूजन को ट्रिगर करते हैं।

ये भी देखें:

4. डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)

हाइपरथायरायड में शरीर में सूजन की समस्या होती है। दूध और दूध से बने उत्पादों का सेवन करने से शरीर में सूजन अधिक बढ़ सकती है, इसलिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार जरूरी है मौसम के साथ खानपान में बदलाव, बारिश के दिनों में खाएं ये 10 फूड्स

5. कैफीन (Caffeine)

अगर आप हाइपर थाइराइड में कॉफी, सोडा, कोल्ड ड्रिंक चॉकलेट आदि का बहुत अधिक सेवन करते हैं, तो इससे आपको अधिक चिंता, दिल की धड़कन तेज होने जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसके बजाए आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer