Expert

आयुर्वेद के अनुसार जरूरी है मौसम के साथ खानपान में बदलाव, बारिश के दिनों में खाएं ये 10 फूड्स

Foods To Eat In Rainy Season: बारिश के मौसम में खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है, बारिश के मौसम में खाएं ये 10 फूड्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
आयुर्वेद के अनुसार जरूरी है मौसम के साथ खानपान में बदलाव, बारिश के दिनों में खाएं ये 10 फूड्स

मौसम के अनुसार भोजन का चुनाव करना बहुत जरूरी है। आयुर्वेद के अनुसार जब भी मौसम बदलता है, तो शरीर के तीन दोष (वात, पित्त, कफ) का संतुलन बिगड़ता है। हमेशा मौसम बदलने पर कोई एक दोष बढ़ता है और दूसरा शांत रहता है। यही कारण है कि आयुर्वेद सेहतमंद रहने के लिए मौसम के अनुसार भोजन करने की सलाह देता है। वहीं जब बारिश के मौसम में भोजन की बात आती है, तो इस दौरान काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है, क्योंकि इन दिनों बारिश के कारण काफी गंदगी फैल जाती है। बारिश होने पर मक्खी, मच्छर, कीड़े-मकोड़े भी काफी बढ़ जाते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार बारिश की मौसम में नमी काफी बढ़ जाती है। इसके कारण शरीर में वात का संतुलन बिगड़ता है। साथ ही आपकी पाचन भी ठीक से काम नहीं करता है। वहीं बहुत बार बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी बारिश होती है, जिसके कारण जमीन से भाप निकलती है और गर्मी काफी बढ़ जाती है। जब थोड़ी-थोड़ी बारिश होती है, तो इससे सूर्य की गर्मी भी काफी बढ़ जाती है, जो शरीर में पित्त जमा होने का कारण बनता है। इसके कारण कई रोगों का जोखिम बढ़ता है जैसे फोड़े-फुंसियां, खुजली, एलर्जी मलेरिया, जुकाम, बुखार, हैजा, पेचिश, जोड़ों में दर्द, हाई बीपी आदि। अब सवाल यह है कि बारिश के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए? इस लेख में हम डायटीशियन मनप्रीत से जानेंगे ऐसे 10 फूड्स जिनका सेवन आप बारिश के मौसम में कर सकते हैं।

बारिश के मौसम में खाएं ये 10 फूड्स- Foods To Eat In Rainy Season

1. रागी (Finger millet)

आप रागी के आटे से बनी नाचनी भाकरी सेवन कर सकते हैं। साथ ही आप रागी का सूप भी पी सकते हैं। रागी कैल्शियम और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है।

Foods For Monsoon

2. मशरूम (Mushroom)

यह सेलेनियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। रात के खाने में भुनी हुई मशरूम का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: पाचन संबंधी सभी परेशानियों का हल हैं डाइटिशियन रुजुता दिवेकर के ये 4 नुस्खे

3. अदरक (Ginger)

बारिश के मौसम में आप भोजन के बाद अदरक की चाय पी सकते हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह मौसमी संक्रमण के जोखिम को कम करने में मददगार है।

4. प्रोबायोटिक्स और फर्मेंटेड फूड्स (Probiotics And Fermented Foods)

फर्मेंटेड डोसा, इडली आदि का सेवन करें। यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और आंत को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

5. उबली हुई मूंगफली (Boiled Peanuts)

आप नाश्ते में उबली हुई मूंगफली की चाट ले सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर फूड है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखता है>

6. दालें (Pulses)

दोपहर के भोजन में अंकुरित दालें खाएं। आप अंकुरित दालों को भूनकर भी खा सकते हैं। ये इंसुलिन सेंसिटिविटी और आंत स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मददगार है।

7. राजगिरा (Rajgira)

आप दो बड़े भोजन के बीच में स्नैक्स के तौर पर राजगिरा के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

8. जामुन (Java Plum)

अपनी भूख को कम करने के लिए मुट्ठी भर जामुन का का सेवन करें। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को नियंत्रित करता है और शुगर क्रेविंग्स को भी रोकता है।

इसे भी पढें: तुलसी के बीज (सब्जा सीड्स) के अधिक सेवन से हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

9. मक्का (Corns)

आप चटपटी कॉर्न चाट को शाम के स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। मकई के दाने विभिन्न पोषक तत्वों और फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।

10. जड़ वाली सब्जियां (Root Vegetables)

सूरन, अरबी जैसी जड़ वाली सब्जियों का सेवन दोपहर के भोजन में करें। यह एंटीऑक्सिडेंट्स, कार्टेनॉइड्स से भरपूर होती हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer