बारिश के मौसम में क्या खाए और क्या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

स्वस्थ आहारBy Onlymyhealth editorial teamJul 05, 2022

बारिश का मौसम सुकून के साथ साथ लाता है कई तरह की फंगस और बैक्टीरिया जो अपने साथ लाते हैं तरह तरह की बीमारियाँ जिनसे बचने के लिए जरुरी है की आपको पता रहे इससे बचाव के तरीके वरना बीमारी में मानसून का मज़ा पड सकता है फीका. पेट सम्बंधित बीमारियाँ बारिश के मौसम में आमतौर पर बढ़ जाती हैं जिनका एक बहुत बड़ा कारण पानी होता है जिनसे बैक्टीरिया और फंगस आपके शरीर में प्रवेश करते हैं. तो जरुरी है की आप पानी साफ़ सुथरा पियें व उबला या गुनगुना पानी इस्तेमाल करे.

तो जरुरी है इन बातों का ध्यान रखे:

  • हरी सब्जी व फलों का सेवन बढ़ाये जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बढती हैं. मानसून के समय आपकी इम्युनिटी मज़बूत होनी चाहिए जिससे आपको बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती हैं. सलाद यदि डाइट में लेते हैं तो कोशिश करे स्टीम्ड सलाद खाएं वह स्वाद भी बढ़ाएगा और साथ ही आपको स्वस्थ भी रखेगा.
  • बाहर का खाना व जूस वगेरह पीने से बचे क्योंकि बारिश में फंगस और बैक्टीरिया का खतरा बढ़ जाता है जिससे जलजनित संक्रमण (water-borne diseases) होने का भी डर बन जाता है जिससे बाहर का खाना व जूस टायफाइड, उल्टी और दस्त का कारण बनते हैं.
  • दही दूध व मट्ठा वगेरह का भी इस्तेमाल कम ही करे क्योंकि यह ठंडी तासीर के होते हैं और साइनसाइटिस को बढ़ावा देता हैं जिससे पेट सम्बन्धित बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है.
  • घर के बने पकोड़े और कोई भी खाद्यसामग्री जो घर पे बनी है वह आप बिना किसी डर के खा सकते हैं परन्तु अंडे और चिकन को अच्छे से पकाए क्योंकि वह एक बहुत बड़ा स्रोत हो सकते हैं बैक्टीरिया का और अधिक जानकारी के लिए आप विडियो में हमारे एक्सपर्ट को सुन सकते हैं. 

विडियो टेक्स्ट : अनुज कुमार तिवारी 

Disclaimer