Expert

क्या ब्लड प्रेशर के मरीज कॉफी पी सकते हैं ? एक्सपर्ट से जानें बीपी में कैसे असर डालती है कॉफी

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में कॉफी पीने से आपकी परेशानियां काफी बढ़ सकती है। साथ ही इससे बीपी बढ़ने का भी खतरा रहता है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
क्या ब्लड प्रेशर के मरीज कॉफी पी सकते हैं ? एक्सपर्ट से जानें बीपी में कैसे असर डालती है कॉफी

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में लोगों को काफी परेशानी होती है। इसे कई मायनों में साइलेंट किलर भी समझा जाता है। दरअसल यह बीमारी लोगों को कब अपनी शिकार बना लेती है, उन्हें पता भी नहीं चलता है। साथ ही यह कब जानलेवा बन जाती है, इसकी भनक भी रोगी को नहीं लगती है। ज्यादातर लोगों को इस बात का पता ही नहीं चल पाता है कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, वे बीपी के लक्षणों को आम समस्या से समझकर इग्नोर करते हैं। इससे आपके हार्ट हेल्थ और रक्त वाहिकाओं पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में हार्ट डैमेज का खतरा भी रहता है। कई लोगों को नींद भी नहीं आती है। इसके लिए कई तरह के फलों और सब्जियों के सेवन की सलाह दी जाती है लेकिन कुछ चीजों को लेकर लोगों के मन में संदेह होती है कि क्या वे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। ऐसा ही एक प्रश्न कॉफी को लेकर खड़ा होता है। कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में कॉफी पी सकते हैं। आपके इस सवाल का जबाव देने के लिए हमने बात की हेल्थ एक्सपर्ट डाइट मंत्रा की फाउंडर और डायटीशियन कामिनी सिन्हा से। 

क्या हाई ब्लड प्रेशर में कॉफी पीना चाहिए

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में कॉफी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। यह आपके सिस्टम में गड़बड़ी पैदा कर तकलीफें बढ़ा सकता है। साथ ही कैफीन के सेवन से हार्ट रेट और शरीर का तापमान बढ़ने की समस्या देखने को मिल सकती है। कैफीन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खासकर हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए ये उनकी समस्याएं बढ़ा सकता है। दरअसल चाय या कॉफी में कैफीन होता है, जिसके सेवन के बाद हृदय तेजी गति से काम करता है, जिसके कारण शरीर का तापमान अचानक बढ़ जाता है और रक्त वाहिकाओं को भी तेजी से काम करने की जरूरत पड़ती है। इससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। साथ ही इससे आपको डिहाइड्रेशन, अधिक यूरिनेशन, सिर दर्द, अनिद्रा और तनाव की परेशानी हो सकती है। इसके लिए आपको अपने ब्लड प्रेशर की नियमित जांच करनी चाहिए। 

 HIGH-BLOOD-PRESSURE-COFFEE

Image Credit- Freepik

हाई ब्लड प्रेशर में कॉफी पीने के नुकसान 

1. पेट की समस्याओं में

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में अगर आप कॉफी का सेवन करते है, तो आपको पेट की समस्याएं हो सकती है। कॉफी पीने से गैस्ट्रिन हार्मोन रिलीज होता है, जो कोलन एक्टिविटी को बढ़ाने का काम करता है। जिससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। 

2. अनिद्रा की समस्या

कॉफी में मौजूद कैफीन आपकी तंत्रिका कोशिकाओं को जागृत कर देता है, जिससे समय पर नींद नहीं आती है। ज्यादातर लोगों को काम करने के दौरान कॉफी पीने की आदत होती है। ऐसे में यह आपके स्लीपिंग पैटर्न को खराब कर सकता है। 

HIGH-BLOOD-PRESSURE-COFFEE

Image Credit- Freepik

3. थकान

कई लोगों को लगता है कि कॉफी पीने से उनकी थकान और सुस्ती कम हो सकती है। कुछ देर के लिए ऐसा होता भी है कि कॉफी पीने के बाद आपकी काम करने की क्षमता बढ़ जाती है लेकिन उसके बाद आपको थकान और आलस का अनुभव हो सकता है। साथ ही पूरे दिन सुस्ती का अनुभव होता है। 

4. डिहाईड्रेशन 

ब्लड प्रेशर की समस्या में अधिक कॉफी पीने से डिहाईड्रेशन की समस्या भी हो सकती है और शरीर में कई तरह की समस्या जैसे सिरदर्द और उल्टी हो सकती है। इसलिए गर्मी के दिनों में आपको हाइड्रेट रहने के लिए कॉफी की जगह नारियल पानी या नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- क्या रोजाना कॉफी पीना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें एक्सपर्ट से

इस तरह से रखें सावधानी 

ब्लड प्रेशर की समस्या में अगर आप कॉफी का सेवन करते हैं तो आपको 1-2 कप ही कॉफी पीनी चाहिए। इसके अलावा आपको कॉफी पीने के साथ-साथ एक्सरसाइज और हाइड्रेट रहने पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। साथ ही हो सके तो कॉफी का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करें। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer