सोते समय पिंडलियों में दर्द क्यों होता है? जानें 7 कारण

Pindliyo Mein Dard Kyon Hota Hai: अगर आपको रात में सोते समय पिंडलियों में दर्द हो रहा है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 09, 2022 11:58 IST
सोते समय पिंडलियों में दर्द क्यों होता है? जानें 7 कारण

Calf Pain During Sleep Causes in Hindi: सोते समय पिंडलियों में दर्द क्यों होता है? अकसर लोगों को रात को सोते समय पैरों में दर्द का सामना करना पड़ता है। वैसे तो रात को किसी को भी पैरों में दर्द हो सकता है। लेकिन गर्भवती महिलाओं, अधिक उम्र के लोगों को पैरों में दर्द का सामना अधिक करना पड़ता है। कुछ लोगों को पैरों में दर्द होता है, तो कुछ को पिंडलियों में दर्द से परेशान होना पड़ता है। वैसे तो पिंडलियों में दर्द सामान्य चोट की वजह से भी हो सकता है। लेकिन कई मामलों में पिंडलियों में दर्द कई कारणों से हो सकता है। तो चलिए, जानते हैं सोते समय पिंडलियों में दर्द क्यों होता है? आपको बता दें कि लगभग 60 प्रतिशत लोगों को अपने जीवन में कभी-न-कभी पिंडलियों में दर्द का सामना करना पड़ता है। आइए, जानते हैं सोते समय पिंडलियों में दर्द क्यों होता है (Pindliyo Mein Dard Kyon Hota Hai)? या फिर रात में मेरी पिंडली में दर्द क्यों होता है? (Calf Pain During Sleep)

सोते समय पिंडलियों में दर्द होने के कारण- Calf Pain During Sleep Causes in Hindi

1. प्रेगनेंसी

प्रेगनेंसी के दौरान सोते समय पिंडलियों में दर्द होना बेहद आम होता है। अगर आप गर्भवती है, तो आपको अकसर रात में सोते समय पिंडलियों में दर्द हो सकता है। प्रेगनेंसी में आपको दिन के समय भी दर्द का अहसास हो सकता है। 

2. साइटिका

साइटिका भी सोते समय होने वाले पिंडलियों में दर्द का एक कारण हो सकता है। अगर आपको साइटिका है, तो अकसर ही पिंडलियों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें कि कटिस्नायुशूल तंत्रिका शरीर में सबसे लंबी और चौड़ी नर्व होती है। यह रीढ़ से शुरू होती है और पैर तक समाप्त होती है। ऐसे में जब साइटिका का दर्द उठता है, तो आपको पिंडलियों में अधिक दर्द हो सकता है। इस स्थिति में आपको मांसपेशियों में सुन्नता भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- पिंडलियों में दर्द के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

3. चोट लगना

अगर आपको पैरों पर कोई चोट लगी है, तो आपको सोते समय पिंडलियों में दर्द का अनुभव हो सकता है। दरअसल, चोट की वजह से आपके पैरों में खिंचाव महसूस हो सकता है, हड्डियों में दर्द हो सकता है। चोट लगने के पर आपको पिंडलियों की मांसपेशियों में भी दर्द हो सकता है। चोट की वजह से आपको सामान्य या तेज दर्द महसूस हो सकता है।

calf pai

4. शिन स्प्लिंट्स

शिन स्प्लिंट्स भी सोते समय पिडंलियों में दर्द का कारण बन सकता है। शिन स्प्लिंट्स तब होता है, जब पिंडली की मांसपेशियां और टेंडन अधिक काम करती हैं। इसकी वजह से पैरों में सूजन हो सकती है। रात को सूजन ट्रिगर हो सकती है और पैरों में तेज दर्द हो सकता है। 

5. डिहाइड्रेशन

अगर आप डिहाइड्रेट है, तो आपको सोते समय पिंडलियों में दर्द महसूस हो सकता है। दरअसल, जब कोई व्यक्ति डिहाइड्रेट होता है, तो वह थका हुआ महसूस कर सकता है। इस स्थिति में पेशाब का रंग भी गहरा हो सकता है। अगर आप डिहाइड्रेट है, तो आपको शरीर के अधिकतर मांसपेशियों में ऐंठन और तनाव का सामना करना पड़ सकता है।

6. लंबे समय तक खड़ा रहना

कई लोगों का काम ऐसा होता है, जिसमें उन्हें दिनभर खड़ा होना होता है। जो लोग दिन भर खड़े होकर काम करते हैं, उन्हें रात को सोते समय पैरों में ऐंठन महसूस हो सकती है। दरअसल, जब व्यक्ति लंबे समय तक खड़ा रहता है, तो इस स्थिति में रक्त और पानी शरीर के निचले हिस्से में जमा हो जाता है। इसकी वजह से रक्त प्रवाह प्रभावित हो सकता है और रात को सोते समय पिंडलियों में दर्द हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- किन कारणों से आपकी पिंडलियों में होता है दर्द? जानें क्या है इसके इलाज का विकल्प और क्या है बचाव

7. अधिक उम्र

अधिक उम्र के लोगों को पिंडलियों में दर्द का सामना अधिक करना पड़ सकता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे शरीर मोटर न्यूरॉन्स को खोना शुरू कर देता है। इस स्थिति में व्यक्ति की ताकत और संतुलन प्रभावित हो सकता है। 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को सोते समय पिंडलियों में दर्द का सामना अधिक करना पड़ सकता है।  

Calf Pain During Sleep Causes in Hindi: प्रेगनेंसी, साइटिका, चोट, शिन स्प्लिंट्स, डिहाइड्रेशन, खड़े रहना और अधिक उम्र सोते समय होने वाले पिंडलियों में दर्द के मुख्य कारण हो सकते हैं। इसलिए अगर आपको भी अकसर ही पिंडलियों में दर्द रहता है, तो ये कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। इसलिए पिंडलियों में दर्द होने पर आपको एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करना चाहिए।

Disclaimer