हाथों की हड्डियों में दर्द क्यों होता है? जानें 5 कारण

Hand Bone Pain Reasons in Hindi: अगर आपको हाथों में अकसर ही दर्द रहता है, तो यह हड्डियों की वजह से हो सकता है। हाथ की हड्डियों में दर्द के कारण

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 07, 2022 13:36 IST
हाथों की हड्डियों में दर्द क्यों होता है? जानें 5 कारण

Hand Bone Pain Causes in Hindi: हाथ हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं। हाथों से ही हम अपने सभी काम कर पाते हैं। खाना, पीना, कोई सामान उठाना आदि काम हाथों से ही किए जाते हैं। इसके अलावा ऑफिस का काम करने, फैक्ट्री में काम करने के लिए हाथों का सही होना बहुत जरूरी होता है। जब हाथों में दर्द होता है या फिर हाथों में थोड़ी सी भी दिक्कत आती है, तो हमारी दैनिक जीवनशैली बुरी तरह से प्रभावित हो जाती है। हाथों में दर्द होने पर व्यक्ति अपने जरूरी कामों को करने में भी समर्थ नहीं हो पाता है। अगर करता भी है, तो उसे इसमें असहजता महसूस हो सकती है। कई बार हाथों में दर्द मांसपेशियों की वजह से होता है, तो कई बार हड्डियों की वजह से भी होता है। हाथों की मांसपेशियों में होने वाला दर्द सामान्य हो सकता है, लेकिन अगर हाथ की हड्डी में दर्द होता है तो स्थिति गंभीर हो सकती है। इसलिए अगर आपको अपने हाथों की हड्डियों पर दर्द महसूस हो रहा है, तो इसके कारणों का इलाज करना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए, पहले जानते हैं कि हाथ की हड्डियों में दर्द क्यों होता है? या फिर हाथों की हड्डियों मे दर्द के कारण क्या हैं? (Pain in Hand Bone Causes in Hindi)

हाथों की हड्डियों में दर्द क्यों होता है?- Hand Bone Pain Reasons in Hindi

हाथों में बहुत सारी मांसपेशियां, लिगामेंट्स और हड्डियां होती हैं. जब इनमें कोई गड़बड़ी होती है, तो हाथों में दर्द महसूस हो सकता है। हड्डियां भी हाथों में होने वाले दर्द का कारण बन सकती है। हाथ में लगभग 27 हड्डियां होती हैं। इनमें चोट लगने या फिर किसी अन्य कारणों की वजह से हाथों की हड्डी पर दर्द हो सकता है। 

1. आर्थराइटिस

आर्थराइटिस हाथों की हड्डियों में होने वाले दर्द का एक मुख्य कारण हो सकता है। वैसे तो गठिया 100 से अधिक प्रकार के होते हैं। लेकिन ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटाइड आर्थराइटिस हाथों की हड्डियों को अधिक प्रभावित कर सकते हैं। इस स्थिति में हाथों के जोड़ों को नुकसान पहुंच सकता है। आर्थराइटिस शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर सकता है, इसमें हाथ भी शामिल हैं। आर्थराइटिस होने पर हाथों के जोड़ों में सूजन, दर्द और अकड़न महसूस हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- Hand Pain Causes: हाथों में दर्द के पीछे होते हैं ये 8 कारण, जानें लक्षण और उपाय

hand pain

2. कार्पल टनल सिंड्रोम

कार्पल टनल सिंड्रोम भी हाथों की हड्डियों में होने वाले दर्द का एक कारण बन सकता है। आपको बता दें कि कार्पल टनल हाथ पर स्थित लिगामोट और हड्डी का एक मार्ग होता है। कार्पल टनल सिंड्रोम तब होता है, जब एक संकीर्ण कार्पल टनल द्वारा माध्यिका तंत्रिका को निचोड़ा जाता है। यह सूजन की वजह से हो सकता है। कार्पल टनल के लक्षण धीरे-धीरे शुरू होते हैं। जैसे-जैसे समस्या बढ़ती है, इनके लक्षणों में भी वृद्धि होने लगती है। इस स्थिति में हाथों की हड्डियों में दर्द महसूस हो सकता है। इस स्थिति में हाथों की तंत्रिकाओं में भी दर्द महसूस हो सकता है। कार्पल टनल सिंड्रोम में उंगुलियों में तेज दर्द हो सकता है।

3. फ्रैक्चर

कई बार किसी बीमारी की वजह से नहीं, बल्कि फ्रैक्चर की वजह से भी हाथ की हड्डियों में दर्द महसूस हो सकता है। आपको बता दें की हथेली में 5 लंबी हड्डियां होती हैं. इन्हें मेटाकार्पल कहा जाता है। ये हड्डियों उंगली और अंगूठे की हड्डियों को कलाई की हड्डियों से जोड़ती हैं। ऐसे में जब  मेटाकार्पल टूट जाती है या हाथ का फ्रैक्चर हो जाता है, तो इस स्थिति में हाथ की हड्डी में दर्द महसूस हो सकता है। कई मामलों में इस स्थिति में मेटाकार्पल हड्डी को जोड़ने के लिए सर्जरी तक की जरूरत पड़ जाती है। फ्रैक्चर की वजह से आपको हाथ में सूजन, दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

4. गैंग्लियन सिस्ट

गैंग्लियन सिस्ट भी हाथ में दर्द पैदा कर सकता है। वैसे यह हड्डियों को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित नहीं करता है। आपको बता दें कि ये सिस्ट कलाई पर होते हैं। ये कलाई के पिछले हिस्से से निकलने वाले मांस की एक बड़ी गांठ के रूप में दिखाई देते हैं। ये सिस्ट द्रव से भरे होते हैं। समय के साथ इनका आकार बढ़ सकता है। इस स्थिति में नसों पर भी दबाव पड़ता है। इसकी वजह से आपको हाथ में सुन्नता, दर्द और झुनझुनी महसूस हो सकती है। गैंग्लियन सिस्ट की वजह से हाथ में दर्द हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- हाथों और पैरों में दर्द क्यों होता है? जानें 5 कारण

5. मोच

कई बार गिरने पर हाथों में गंभीर चोट नहीं लगती है। लेकिन कई बार चोट तो लगती है, पर दिखाई नहीं देती है। इसे अंदरुनी चोट के रूप में जाना जाता है। इस स्थिति में भी हाथ की हड्डी को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए मोच लगने को भी हाथ की हड्डी में होने वाले दर्द का एक कारण माना जाता है। 

what causes bone pain in hands: हाथों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। इसमें आर्थराइटिस, कार्पल टनल सिंड्रोम, फ्रैक्चर, गैंग्लियन सिस्ट और मोच शामिल हो सकते हैं।

Disclaimer