Hand Pain Causes: हाथों में दर्द के पीछे होते हैं ये 8 कारण, जानें लक्षण और उपाय

हाथों में दर्द होना आम समस्या है लेकिन यह किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा कर सकती है। ऐसे में जानें हाथों में दर्द के लक्षण, कारण और उपचार।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Apr 14, 2021Updated at: Apr 14, 2021
Hand Pain Causes: हाथों में दर्द के पीछे होते हैं ये 8 कारण, जानें लक्षण और उपाय

अगर हड्डियों में या जोड़ों में दर्द महसूस हो तो यह दर्द मांसपेशियों में अकड़न, ऐंठन या किसी चोट के कारण हो सकता है। ऐसे ही हाथों में दर्द भी मांसपेशियों में अकड़न, नसों में दर्द या किसी चोट के कारण उभर सकता है। ऐसे में सबसे पहले हाथों में दर्द के पीछे कारण जानना जरूरी होता है। आज का हमारा लेख किसी विषय पर है। आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से बताएंगे कि हाथों में दर्द किन कारणों से होता है। उसके लक्षण और बचाव भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

हाथों में दर्द के कारण (causes of hand pain)

बता दें कि हाथों में दर्द निम्न कारणों से हो सकता है-

1 - जब कभी हाथों में मोच कैसे आ जाती है तो उंगलियों, कलाइयों और जोड़ों में दर्द हो सकता है, जिसके कारण कभी-कभी सूजन भी आ जाती है।

2 - गठिया के कारण भी जोड़ों में दर्द या सूजन आ जाती है, जिसके कारण अकड़न महसूस हो जाती है। यह दर्द केवल हाथों में ही नहीं कलाइयों में उंगलियों में और शरीर के अन्य हिस्सों में पैदा हो सकता है।

3 - ओस्टियोआर्थराइटिस: हाथों में दर्द के पीछे एक आम कारण ओस्टियोआर्थराइटिस भी है। ऐसे में दर्द गंभीर तब हो सकता है जब उस व्यक्ति को चोट लग जाए। यह दर्द ज्यादातर उंगली के मध्य वाले जोड़ और अंगूठी में होता है।

4 - गठिया का एक प्रकार गाउट भी है, जिसके कारण व्यक्ति को हाथों में दर्द महसूस होता है।

5 - कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण भी व्यक्ति को हाथों में दर्द महसूस होता है क्योंकि इसके दौरान मध्य तंत्रिका दब जाती है और सूखने लगती है।

6 - रेनॉड सिंड्रोम के कारण जब शरीर तनाव में रहता है या ठंडे वातावरण में अधिक समय तक रहता है तो उसका शरीर सुन्न होना शुरू हो जाता है। ऐसे में उसके हाथों में दर्द शुरू हो जाता है।

7 - पेरीफेरल न्यूरोपैथी के कारण व्यक्ति के हाथ और पैरों में दर्द होता है और कमजोरी के कारण हाथ पैर सुन्न होने लग जाते हैं।

8 - राइटर क्राइम वह स्थिति होती है जब हाथ में मरोड़ की समस्या पैदा हो जाती है, जिसके कारण दर्द और सूजन पैदा हो जाती है।

हाथों में दर्द के लक्षण (symptoms of hand pain)

बता दें कि हाथों में दर्द के लक्षण कारणों पर निर्भर करते हैं ऐसे में जानते हैं लक्षणों के बारे में-

1 - हाथों में दर्द अगर गर्भावस्था में हो रहा है तो उसके आमतौर पर महिलाओं में खुजली, सूजन, गुदगुदी जैसे लक्षण नजर आते हैं। वही हाथों में लाली छाने लगती है।

2 - अगर हाथों में दर्द ओस्टियोआर्थराइटिस के कारण हो रहा है तो व्यक्ति के हाथों में अकड़न महसूस होती है और काम करने के दौरान दर्द महसूस होता है।

3 -  अगर व्यक्ति को हाथों में दर्द टनल सिंड्रोम के कारण हो रहा है तो ऐसे में लक्षणों के तौर पर व्यक्ति को दर्द, सूजन, कमजोरी, गुदगुदी और सुन्न महसूस करता है।

4 - अगर व्यक्ति को हाथों में दर्द गाउट के कारण हो रहा है तो इसके लक्षणों में दर्द और सूजन आते हैं।

5 - अगर व्यक्ति को हाथों में दर्द संक्रमण के कारण हो रहा है तो ऐसे में लक्षण के तौर पर व्यक्ति दर्द और सूजन से परेशान रहता है।

6 - अगर व्यक्ति को दर्द रेनॉल्ट सिंड्रोम के कारण हो रहा है तो ऐसे में सूजन, दर्द गुदगुदी, रंग फीका आदि लक्षण नजर आते हैं।

इसे भी पढ़ें- Breathing Problem: सांस लेने में हो रही है दिक्कत तो हो सकते हैं ये 11 कारण, जानें लक्षण और उपचार

इसके अलावा कुछ और भी लक्षण हैं जिसके कारण समस्या गंभीर हो जाती है जैसे दर्द बढ़ना, कलाई का अकड़ना, हाथों में दर्द और हाथों का लाल रहना, सूजन बढ़ना आदि। ऐसे में अगर दर्द कम ना हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

हाथों में दर्द के उपाय

बता दें जब दर्द ज्यादा बढ़ने लगता है तो व्यक्ति डॉक्टर के पास जाता है तो ऐसे में डॉक्टर कुछ परीक्षणों की मदद से जांच करते हैं। जैसेृ-  वे एक्स-रे, एमआरआई स्कैन, बोन स्कैन, ब्लड टेस्ट, सीटी स्कैन, कैलशियम ब्लड टेस्ट, सीबीसी कंपलीट ब्लड टेस्ट अकाउंट आदि करने की सलाह देते हैं। और ट्रीटमेंट के तौर पर सप्लीमेंट, इंजेक्शन, व्यायाम, दवाई, ठंडी और गर्म सिकाई आदि करने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन 6 कारणों से बुढ़ापे से पहले ही शुरू हो जाती है घुटनों के दर्द की समस्या

हाथों में दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

1 - अगर हाथों में दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नारियल का तेल आपकी मदद कर सकता है। नारियल के अंदर फैटी एसिड पाया जाता है जो मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है। ऐसे में आप नारियल तेल से रोज हाथों की मसाज करें। ऐसा करने से हाथों की नसों पर प्रभाव पड़ेगा और दर्द दूर होगा।

2 - गर्म सिकाई की मदद से भी हाथों में दर्द को दूर किया जा सकता है। बता दें कि गर्म सिकाई से जोड़ मुलायम बनते हैं और गठियास सूजन दूर होते हैं।

3 - अदरक के अंदर दर्द निवारक गुण पाए जाते हैं साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाले सूजनरोधी गुण हाथों में दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं। ऐसे में अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उसे उबालें। उबालने के बाद एक कपड़े में छानें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से दूर हो जाएगा।

4 - सेंधा नमक के अंदर भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम सल्फेट, गठिया को दूर करने के गुण भी पाए जाते हैं जो न केवल हड्डियों को मजबूती देते हैं बल्कि गठि.ा से भी आराम मितला है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि हाथों में दर्द की समस्या आम समस्याएं है। लेकिन अगर समस्या ज्यादा है और दर्द दूर नहीं हो रहा है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके अलावा ऊपर आपको कुछ घरेलू उपाय भी बताए गए हैं जिनकी मदद से आप हाथों में दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं। लेकिन जैसे कि हमने पहले भी बताया अगर दर्द ज्यादा बढ़ जाए तो एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। गर्भवती महिलाओं को अगर हाथों में दर्द हो रहा है तो ऊपर बताए लक्षणों पर ध्यान दें और अगर लक्षण बढ़ते जा रहे हैं तो एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। अगर आप जोड़ों की समस्या, हड्डी की समस्या से परेशान है तो ऐसे में अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें। किसी के कहने पर अपनी डाइट में बदलाव ना करें।

ये लेख कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम के फिजियोथेरेपिस्ट डॉ. इस्मित त्यागी द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer