हाई कोलेस्ट्रॉल के रोगी हैं तो डॉक्टर से जानें इस समस्या के इलाज के नए तरीके

कुछ नयी रिसर्च में कोलेस्ट्रॉल की बीमारी को ठीक करने से संबंधित नए इलाज ढूंढ गये हैं , जो हाई कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Monika Agarwal
अन्य़ बीमारियांWritten by: Monika AgarwalPublished at: Apr 14, 2021Updated at: Apr 14, 2021
हाई कोलेस्ट्रॉल के रोगी हैं तो डॉक्टर से जानें इस समस्या के इलाज के नए तरीके

कहीं आप हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान तो नहीं? कोलेस्ट्रोल फैटी एसिड सब्सटेंस होता है जो कि हमारे ब्लड में सर्कुलेट करता है। कुछ कोलेस्ट्रॉल हमारी बॉडी द्वारा निर्मित होता है और कुछ जो हम भोजन खाते हैं उसके द्वारा बनाया जाते हैं। डॉक्टर भूपेंद्र सिंह कार्डियोलॉजी कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल बताते हैं," हारमोंस और हेल्दी सेल्स के निर्माण के लिए हमारे शरीर को कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है और जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की अधिकता (High Cholesterol) हो जाती है तो यह हमारे शरीर की आर्टरी में फैलने लगता है और उसे ब्लॉक कर देता है। ब्लॉक आर्टरी की वजह से ब्लड सरकुलेशन बाधित होता है और अगर इसका ट्रीटमेंट नहीं किया जाए तो दिल संबंधित परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। जैसे की हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक। यानी कि अगर आपका कोलेस्ट्रॉल अधिक बढ़ गया है तो यह आपके हृदय की सेहत के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए आपको इसे हमेशा कंट्रोल में ही रखना चाहिए। इन बातों को ध्यान में रखते हुए कुछ वैज्ञानिक नये शोध हुए हैं और निम्न नए तरीके खोजे गए हैं।"

cholestrol level

1. प्रोटीन प्रोप्रोटीन कन्वर्टेज़ सबटिलिसिन / केक्सिन टाइप 9 (PCSK9 Inhibitors)

नई दवाइयां यह दावा कर रही हैं कि वह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके और आपके लीवर को प्रभावी रूप से काम करने में सहायता करके आपके हृदय रोगों की संभावना बहुत कम कर सकती है। लीवर आपकी ब्लड स्ट्रीम से अधिक कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा। प्रोटीन प्रोप्रोटीन कन्वर्टेज़ सबटिलिसिन / केक्सिन टाइप 9 लीवर में बनता है और जिगर में रिसेप्टर्स को नष्ट करता है जो कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाता है। ये आपके लीवर को सही ढंग से काम करने में मदद करते हैं और हृदय के लिए भी लाभदायक होते है।

2. न्यू ड्रग ट्रीट (New Drugs Treat)

कई बार बहुत से लोगों को बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या जेनेटिक भी होती है और इसलिए उन्हें कम उम्र में ही हृदय रोग होने की संभावना हो जाती है। इस स्थिति में एक नई ड्रग एक्वीजा ने ऐसे लोगों में उम्मीद की एक किरण जगाई है। एक स्टडी के दौरान इस ड्रग के मंथली ट्रायल ने  लोगों के बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को 45% कम किया है। 

इसे भी पढ़ें- Cross-Eyes (Strabismus): भेंगापन के पीछे हो सकते हैं ये 10 कारण, जानें लक्षण, प्रकार और उपचार

3. फिश ऑयल को स्टेटिंस के साथ  (Use Fish Oil with Statins to Reduce Cholesterol)

fish oil

हृदय की बढ़िया सेहत के लिए मछलियों को अपनी डाइट में शामिल करना लाभदायक है। मछली लीन प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स का एक अच्छा श्रोत होती है। यह किसी भी हृदय रोग या हार्ट अटैक से आपको बचाती हैं। नई रिसर्च के अनुसार ईपीए (एक प्रकार का एसिड) उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक होता है जिन्हें हृदय रोगों की संभावना अधिक होती है। एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग रोजाना ईपीए के साथ स्टेटिन्स का सेवन करते है उनके हृदय की सेहत ठीक रहती है और वह अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रख पाते हैं।

4. प्रोबायोटिक्स (Probiotics may Reduce Cholesterol)

probiotics

प्रोबायोटिक्स आपके पेट के लिए हेल्दी बैक्टीरिया होते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर आप प्रोबायोटिक्स अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपका बुरा कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। इसके कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं जैसे ब्लड प्रेशर कम करना, इन्फ्लेमेटरी रोगों को कम करना, ब्लड ग्लूकोज लेवल कम करना आदि। जो लोग लंबे समय तक प्रोबायोटिक थेरेपी लेते हैं उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है।

5. नैनो टेक्नोलॉजी (Nanotechnology)

नैनो टेक्नोलॉजी बहुत छोटी चीजों की स्टडी होती है। अगर आपके शरीर की कोई मेडिकल जरूर पूरी नहीं हुई है तो इस तकनीक के माध्यम से आप उसके बारे में पता लगा सकते हैं। यह एक ड्रग को टारगेट कर सकती है ताकि वह आपके छोटे ऑर्गन तक वह डोज पहुंचा सके और आपको साइड इफेक्ट्स भी न मिलें। इसका प्रयोग ज्यादातर सीटी स्कैन और एमआरआई के लिए किया जाता है। इस तकनीक का प्रयोग कोलेस्ट्रॉल के समय किस दवाई का प्रयोग करना चाहिए इसके बारे में अंदाजा लगाने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें- काली खांसी (कुकुर खांसी) की समस्या क्यों होती है? जानें इसके कारण, लक्षण, जांच और घरेलू उपचार

6. आरएनए थेरेपी (RNA Therapy)

वैज्ञानिक कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए पीसीएसके 9 इन्हिबिटर्स के अलावा भी अन्य बहुत से तरीकों को ढूंढ रहे हैं जिनसे इसे नियंत्रित किया जा सके। ऐसे में स्मॉल इंटरफेरिंग थेरेपी भी लाभदायक साबित हुई है। यह एक प्रकार की ड्रग होती है जो उन जीन्स पर टारगेट करती है जो हमारे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। एक रिसर्च के दौरान  स्टडीज में इस दवाई को लाभदायक पाया गया है। केवल 24 हफ्ते में इस दवाई का प्रयोग करने से कोलेस्ट्रॉल में 45% की कमी आई है। 

दिल की बेहतर हेल्थ के लिए बहुत सी रिसर्च हो रही है। कुछ शोधकर्ता अत्याधुनिक तकनीक की खोज कर रहे हैं, जबकि अन्य सामान्य उपचारों के माध्यम से दिल के स्वास्थ्य का ध्यान कर रहे हैं। लेकिन ये सभी तकनीक कुछ हद तक लाभदायक हैं।

Read more on Other Diseases in Hindi 

Disclaimer