बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन बता रही हैं झड़ते बालों को रोकने और मजबूत बनाने का देसी नुस्खा, देखें वीडियो

रवीना टंडन ने आपके झड़ने बालों को रोकने, बालों को मजबूत बनाने, डैंड्रफ और पतलापन दूर करने के लिए एक देसी नुस्खा बताया है, वीडियो देखें और इसे अपनाएं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 18, 2020Updated at: Feb 02, 2021
बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन बता रही हैं झड़ते बालों को रोकने और मजबूत बनाने का देसी नुस्खा, देखें वीडियो

बालों का झड़ना और टूटना इन दिनों बहुत सारे लोगों की समस्या बन चुकी है। लगातार झड़ते हुए बालों के कारण आपके सिर पर बालों का वॉल्यूम कम होने लगता है, तो टेंशन बढ़ने लगती है। लड़की हो या लड़का, बालों का झड़ना हर किसी को दुखी करता है। आजकल ये समस्या बहुत कम उम्र के लोगों में देखने को मिलने लगी है। युवाओं की इसी समस्या को देखते हुए बॉलीवुड की सुपरस्टार अभिनेत्री रवीना टंडन ने अपने फैंस को झड़ते बालों की समस्या रोकने के लिए एक वीडियो मैसेज के जरिए कुछ खास टिप्स बताई हैं, जिनकी मदद से बालों को जड़ों से मजबूत, खूबसूरत और चमकदार बनाया जा सकता है।

ravina tondon hair care tips

क्यों झड़ते हैं बाल?

रवीना कहती हैं, "आजकल सभी की कंप्लेन यही है कि बाल बहुत झड़ रहे हैं। इसके बहुत से कारण हो सकते हैं- टेंशन, स्ट्रेस, गलत शैंपू, पानी में केमिकल्स आदि।" रवीना जिस चीज की तरफ इशारा कर रही हैं वो समस्या लगभग हर किसी की है। बचपन से ही बालों पर गलत और केमिकलयुक्त शैंपू का प्रयोग, बढ़ते कॉम्पटीशन के कारण तनाव और स्ट्रेस आदि का असर आपके बालों पर बहुत बुरा पड़ता है। इसलिए बालों का झड़ना रोकने के लिए देसी और नैचुरल उपायों को अपनाना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: क्या बालों को दोबारा उगाने में मददगार है सिर की मसाज? जानें क्या होता है जब आप स्कैल्प की मसाज करते हैं?

आंवला खाना बालों के लिए सेहतमंद

रवीना बताती हैं कि बालों के लिए आंवला से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है। इसलिए अगर आपके बाल पतले हो गए हैं या लगातार झड़ रहे हैं और आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रोजाना आंवला खाएं। आयुर्वेद में आंवला में 'केश वर्धक गुण' बताया गया है। इसलिए आंवला बालों के लिए सबसे अच्छा औषधीय हर्ब है। वहीं कई वैज्ञानिक रिसर्च भी बताती हैं कि आंवला बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में होता है और कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं।

झड़ते बालों को रोक देगा ये देसी नुस्खा

एक्ट्रेस रवीना टंडन लगातार झड़ रहे बालों को रोकने और बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए एक देसी नुस्खा भी बता रही हैं। रवीना के अनुसार आंवला खाने के साथ-साथ आप इसे अपने बालों की जड़ों में भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए 1 ग्लास दूध में लगभग 6 आंवलों को उबालिए। इन्हें तब तक उबालना है, जब तक कि ये पककर मुलायम नहीं हो जाते हैं। इसके बाद आंवला के बीजों को निकाल लें और पल्प को दूध अच्छी तरह मैश करके गाढ़ा पेस्ट जैसा बनाएं। आपका बेहतरीन देसी हेयर पैक तैयार है।

कैसे करना है इस देसी हेयर पैक का इस्तेमाल?

रवीना बताती हैं इस पल्प वाले पेस्ट को अपने बालों में हेयर पैक की तरह लगाएं। खासकर बालों की जड़ों में लगाकर लगभग 15 मिनट तक हेयर पैक को सूखने के लिए छोड़ दें। जब ये पेस्ट सूख जाए, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसकी खूबी ये है कि इस पेस्ट को लगाने के बाद आपको शैंपू लगाने की भी आवश्यक्ता नहीं होगी। क्योंकि आंवला में मौजूद एसिड्स आपके बालों से धूल-मिट्टी और गंदगी को साफ कर देते हैं और आपको बालों को साफ और मुलायम बनाते हैं। आप इस देसी नुस्खे का प्रयोग सप्ताह में 2 बार करें तो आपको कुछ महीनों में ही अपने बालों में सुधार दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: अपने रूखे-बेजान बालों को 15 दिन में बनाएं घना और चमकदार, जानें 5 टिप्स जिनसे बदल जाएगी आपके बालों की क्वालिटी

रवीना टंडन के द्वारा बताई गई इस देसी हेयर केयर रेसिपी का प्रयोग आप जरूर करें। देसी खासकर जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल का आमतौर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं देखने को मिलता है। इसलिए इस नुस्खे को अपनाकर आप अपने झड़े हुए बाल दोबारा पा सकते हैं और बालों को हेल्दी खूबसूरत बना सकते हैं।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer