Black Pepper & Honey: शहद और काली मिर्च के सेवन से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे, जानें इनसे होने वाले नुकसान

काली मिर्च और शहद का मिश्रण सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकता है लेकिन इन दोनों की अधिकता सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 13, 2021Updated at: May 13, 2021
Black Pepper & Honey: शहद और काली मिर्च के सेवन से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे, जानें इनसे होने वाले नुकसान

काली मिर्च और शहद (Black Pepper And Honey) ऐसे चीजें हैं जो हर भारतीय रसोई में मौजूद होती हैं। अगर कड़क चाय बनानी हो या सिर्फ किसी संक्रमण से बचने के लिए काढ़ा बनाना हो काली मिर्च हर तरीके से उपयोगी है। वहीं शहद के अंदर पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व सेहत को कई तरीकों से लाभ पहुंचाते हैं। आज का हमारे लेख इसी विषय पर है। अगर लोग काली मिर्च के साथ शहद को मिलाकर सेवन करें तो ऐसा करने से सेहत को कई तरीकों से लाभ मिलता है। जी हां, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि शहद और काली मिर्च का मिश्रण सेहत को कैसे फायदा (Black Pepper & Honey Benefits) पहुंचा जा सकता है? साथ ही जानेंगे कि इसकी अधिकता सेहत को कैसे नुकसान (Kali Mirch And Shehad Side Effects) पहुंचा सकती हैं। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - गले की समस्या के लिए अच्छा है काली मिर्च और शहद

बता दें कि गले में दर्द हो या सर्दी, खांसी हो जाए तो काली मिर्च के साथ शहद का सेवन करना बेहद मददगार है। जैसा कि हमने पहले भी बताया शहद के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो न केवल इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करते हैं बल्कि ये बलगम, खांसी को भी निकालने में मदद करते हैं। वही काली मिर्च के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल तत्वों के साथ-साथ विटामिन सी, फ्लेवोनॉइड आदि तत्व मौजूद होते हैं जो सर्दी, जुकाम, गले में दर्द, खराश आदि से बचाते हैं।

2 - चिंता और डिप्रेशन की समस्या को करें दूर

बता दें कि काली मिर्च के अंदर पिपराइन यौगिक और एंटीडिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं से व्यक्ति को डिप्रेशन से छुटकारा दिलाते हैं। वहीं अगर काली मिर्च का प्रयोग शहद के साथ किया जाए तो यह तनाव, चिंता, मानसिक समस्या, उलझन आदि को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप काली मिर्च की चाय का सेवन कर सकते हैं या तीन से चार काली मिर्च को अच्छे से भूनकर उसका पाउडर बनाकर उसमें शहद मिलाएं और सुबह उसका सेवन कर सकते हैं ऐसा करने से भी डिप्रेशन और चिंता दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- Fennel Milk Combination: सौंफ के दूध का सेवन करने से आंखों की समस्या होती है दूर, जानें इसक फायदे और नुकसान

3 - सूजन को करें दूर काली मिर्च और शहद

बता दें कि काली मिर्च के अंदर सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में आने वाली सूजन को दूर कर सकते हैं। वहीं शहद के अंदर भी एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो किसी भी प्रकार की सूजन को दूर कर सकते हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों को अस्थमा होने के कारण सांस की नली में सूजन आ जाती है वहीं कुछ लोग अर्थराइटिस से पीड़ित होते हैं, जिसके कारण उनके पैरों में दर्द और सूजन आने लगती है। इस समस्या को दूर करने में काली मिर्च और शहद का मिश्रण बेहद उपयोगी है।

4 - कब्ज को करें दूर काली मिर्च और शहद

बता दें कि कोरोनाकाल के चलते जिस प्रकार की जीवनशैली हम जी रहे हैं और जिस प्रकार का आहार हम खाते हैं यानी जंक फूड खाते हैं तो ऐसे में जंक फूड के कारण हमारे आहार से पौष्टिक तत्व दूर हो जाते हैं और शरीर कई समस्याओं का शिकार हो जाता है। इसमें से एक समस्या है कब्ज। कब्ज के कारण लोगों को काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है। वही पेट की अन्य समस्याएं जैसे गैस की समस्या, अपच आदि से भी लोग काफी पीड़ित रहते हैं। बता दें कि इसमें से काली मिर्च और शहद आपके बेहद काम आ सकता है। काली मिर्च के अंदर ऐसे गुण पाए जाते हैं जो अच्छे बैक्टीरिया को बचाते हैं और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करते हैं। ऐसे में आपका काली मिर्च और शहद के मिश्रण का सेवन पेट की समस्याओं को दूर करने में कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Benefits of Turmeric And Honey: हल्दी और शहद का मिश्रण सेहत के लिए कितना अच्छा? जानें इसके फायदे और नुकसान

5 - वजन कम करने में उपयोगी है काली मिर्च और शहद

बता दें कि सुबह उठकर अगर शहद को गर्म पानी के साथ लिया जाए तो ये शरीर से जमा चर्बी को बाहर निकालता है और लोगों को फिट रखने में मदद करता है। वही काली मिर्च के माध्यम से भी वजन को कम किया जा सकता है। काली मिर्च के अंदर फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytochemical) पाया जाता है जो वसा कोशिकाओं को तोड़ता है। ऐसे में अगर आप काली मिर्च के साथ शहद का सेवन करते हैं तो यह अतिरिक्त वजन को कम करने में आपके काम आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- White Pepper/Safed Mirch: 'दखनी मिर्च' के सेवन से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

काली मिर्च और शहद के मिश्रण से होने वाले नुकसान

बता दें कि किसी भी चीज की अति सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसा ही कुछ काली मिर्च और शहद के साथ भी है। काली मिर्च और शहद का प्रयोग अगर सीमित मात्रा में किया जाए तो यह बेहद उपयोगी है। मगर काली मिर्च और शहद का उपयोग ज्यादा मात्रा में किया जाए तो यह सेहत को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है। शहद को एक चम्मच से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आप एक्सपर्ट से भी इन दोनों की मात्रा का ज्ञान ले सकते हैं। अगर काली मिर्च को ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो ये पेट में जलन पैदा कर देता है। वहीं इसके ज्यादा उपयोग से त्वचा में खुजली, सूजन, लालिमा आदि पैदा हो जाती है। अगर काली मिर्च गलती से आंख में चली जाए तो आंखों में जलन, लालिमा आदि समस्या पैदा हो जाती है। वहीं शहद से भी त्वचा में खुजली, चकत्ते, पित्ती, खांसी, दमा, सूजन आदि पैदा हो सकती हैं। शहद का सेवन अगर अधिक मात्रा में किया जाए तो यह पेट की समस्या को भी उत्पन्न कर सकता है। 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि काली मिर्च और शहद का सेवन सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। लेकिन सबसे पहले हमें इनकी सीमित मात्रा का ज्ञान होना जरूरी है। इनकी अधिकता सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। खासकर बच्चों को शहद और काली मिर्च का मिश्रण देने से पहले एक बार एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। वहीं गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी काली मिर्च और शहद का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की राय जरूर लें। अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं या कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहे हैं तो अपनी डाइट में काली मिर्च और शहद को जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

ये लेख पारस हॉस्पिटल गुरुग्राम की चीफ डाइटीशियन नेहा पठानिया द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया है।

Read More Articles on Healthy diet in Hindi

Disclaimer