कोरोनाकाल में तेजपत्ता की चाय पीने से मिलेंगे ये 9 फायदे, एक्सपर्ट से जानें कैसे

तेजपत्ता अनेक खूबियों से भरा है। इसकी चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कोरोनाकाल में भी तेजपत्ता की चाय फायदेमंद है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: May 06, 2021Updated at: May 12, 2021
कोरोनाकाल में तेजपत्ता की चाय पीने से मिलेंगे ये 9 फायदे, एक्सपर्ट से जानें कैसे

अभी तक आपने तुलसी की चाय, नींबू की चाय, चाय पत्ती की चाय पी होगी, लेकिन क्या आपने तेज पत्ता की चाय पी है। अगर नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे इस तेज पत्ते की चाय बनाने की विधि और इसे पीने के फायदे क्या होते हैं, इसके बारे में भी चर्चा करेंगे। दिल्ली के अपोलो अस्पताल में न्यूट्रीशनिस्ट डॉक्टर पुनीता श्रीवास्तव ने बताया कि तेज पत्ते में विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनेशियम आदि गुण होते हैं। इसकी चाय सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। अगर आपको नींद की समस्या है या पाचन कमजोर है तो तेज पत्ते की चाय (Bay leaves tea benefits) का सेवन जरूर करें। तेज पत्ता डायबिटीज, तनाव से मुक्ति भी दिलाता है।

तेजपत्ता की चाय बनाने की विधि

  • पानी को गर्म कर लें। 
  • दो से तीन तेजपत्ता पानी में डालकर उबालें।
  • स्वादानुसार चीनी डालें।
  • गुनगुना होने पर पी लें।

तेजपत्ता की चाय के फायदे (Benefits of tejapatta tea)

1. माइग्रेन ठीक होता है

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, वे तेजपत्ता की चाय पी सकते हैं। यह माइग्रेन के इलाज में बहुत लाभदायक है। 

2. पाचन में करे मदद

अभी तो कोरोना की वजह से लोगों का खानपान बेहतर हुआ है, लेकिन उससे पहले जंक फूड ज्यादा खाते थे, जिसकी वजह से उन्हें पाचन संबंधी परेशानियां अधिक होती थीं। तेजपत्ता में एक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को ब्रेकडाउन करता है जिससे पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। 

3. अनिद्रा भगाए

कोरोना की चिंता ने सभी की नींद उड़ा दी है। ऐसे में जो लोग कोविड पॉजिटिव नहीं भी हैं, वे भी डर में जी रहे हैं। अगर आप तेजपत्ता की चाय पीते हैं तो यह आपको नींद दिलाने में मददगार साबित होगी। यह चाय पीने से नींद बहुत आती है।  न्यूट्रीशनिस्ट का कहना है कि दिन में दो कप तेजपत्ता की चाय पीना फायदेमंद है। 

इसे भी पढ़ें : खड़े होकर खाना खाने से सेहत को होते हैं ये 6 नुकसान, डायटीशियन से जानें खाना खाने की बेस्ट पोजीशन

4. टाइट 2 डायबिटीज करे कम

टाइप 2 डायबिटीज आजकल बहुत कॉमन परेशानी हो गई है। इस परेशानी का इलाज आपकी किचन में है। तेजपत्ता की चाय टाइप 2 डायबिटीज को कम करने में मदद करती है। 

5. ब्लड प्रेशर नियंत्रण

आजकल लोगों का बीपी भी किसी भी वजह से बढ़ जाता है। ऐसे में तेजपत्ता की चाय उनके लिए रामबाण है। तेजपत्ता की चाय हाइबीपी को कम करती है। 

Inside4_Bayleavestea

6. घाव ठीक करे

तेजपत्ता की चाय घाव को ठीक करने में,  एंटीऑक्सीडेंट एक्टिविटी में, एंटी-बैक्टीरियल एक्टीविटी, एंटीवायरल एक्टीविटी, एंटीफंगल एक्टिविटी आदि में मदद करता है। 

7. चिंता करे कम

तेजपत्ता की चाय आपको रिलैक्स करती है। न्यूट्रीशनिस्ट ने बताया कि तेजपत्ता में लिनालूल नामक कंपाउंड होता है जो चिंता को कम करता है। इसलिए तेजपत्ता की चाय पीने के कई फायदे हैं। 

इसे भी पढ़ें : EatRightIndia: रोज के खाने में डालें तेजपत्ता, मिलेगा तनाव और दिल की बीमारियों जैसी 5 समस्याओं से छुटकारा

8. कोविड में मददगार

कोविड में लोग विटामिन सी से भरपूर चीजें खा रहे हैं, तो तेजपत्ता में भी विटामिन सी होता है, जो कोविड के मरीजों के लिए फायदेमंद है। बहुत से लोग तेजपत्ते की भाप भी ले रहे हैं। यह चाय एंटीवायरल है। 

9. शुगर नियंत्रण में मददगार

तेजपत्ता की चाय पीने शुगर नियंत्रण करने में मदद मिलती है। इसमें phytochemicals polyphenol और  essential oils के कारण शुगर नियंत्रित रहता है। 

तेजपत्ता की चाय पीने के नुकसान

न्यूट्रीशनिस्ट डॉक्टर पुनीता का कहना है कि तेजपत्ता की चाय दिन में एक से दो कप ही पीनी चाहिए, ज्यादा पीने पर पेट खराब हो सकता है। 

तेजपत्ता अनेक खूबियों से भरा है। इसकी चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कोरोनाकाल में भी तेजपत्ता की चाय फायदेमंद है।

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer