रात को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर खाएं लौंग और काली मिर्च का पाउडर, मिलेंगे ये 4 फायदे

Black Pepper and Cloves Powder Benefits in Hindi: काली मिर्च और लौंग खाना काफी फायदेमंद होता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 19, 2022 15:46 IST
रात को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर खाएं लौंग और काली मिर्च का पाउडर, मिलेंगे ये 4 फायदे

Black Pepper and Cloves Powder at Night Benefits in Hindi: काली मिर्च और लौंग का उपयोग अधिकतर भारतीय घरों में मसाले के तौर पर किया जाता है। काली मिर्च और लौंग खाने का स्वाद और पोषक तत्वों को बढ़ाते हैं। यहीं वजह है कि अधिकतर लोग खाने में काली मिर्च और लौंग का उपयोग जरूर करते हैं। वहीं कुछ लोग काली मिर्च और लौंग को चाय या काढ़े में भी इस्तेमाल करते हैं। आप चाहें तो काली मिर्च और लौंग का पाउडर भी उपयोग में लाया जा सकता है। इससे काली मिर्च और लौंग के फायदे आपको एक साथ मिल सकते हैं। आप काली मिर्च और लौंग के पाउडर को गुनगुने पानी के साथ रात को खा सकते हैं। चलिए जानते हैं, रात में गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च और लौंग का पाउडर खाने के फायदे क्या हैं? और रात में काली मिर्च और लौंग का पाउडर कैसे खाएं? (Black Pepper and Cloves Powder in Warm Water Benefits in Hindi)

पानी के साथ लौंग और काली मिर्च का पाउडर खाने के फायदे- Black Pepper and Cloves Powder in Warm Water Benefits in Hindi

1. खांसी-जुकाम से आराम दिलाए

काली मिर्च और लौंग औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। रात को काली मिर्च और लौंग का पाउडर लेने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। ऐसे में जब इम्यूनिटी बूस्ट होती है, तो खांसी-जुकाम और सर्दी से भी आराम मिल सकता है। इसलिए अगर आपको खांसी, जुकाम या सर्दी रहती है, तो आप इस कॉम्बिनेशन को रात में ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रात में गुनगुने पानी के साथ मिलाकर लें सौंफ का पाउडर, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

2. बलगम साफ करें

अगर आपको श्वसन संबंधी कोई रोग है, तो काली मिर्च और लौंग का पाउडर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, काली मिर्च और लौंग की तासीर गर्म होती है। ऐसे में ये फेफड़ों में जमा बलगम को साफ करने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको खांसी के साथ बलगम भी आता है या फिर आप फेफड़ों को डिटॉक्स करना चाहते हैं, तो गुनगुने पानी में काली मिर्च और लौंग का पाउडर ले सकते हैं।

3. फ्री रेडिकल्स से बचाए

काली मिर्च और लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। दरअसल, फ्री रेडकल्स शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिससे हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए आपको इन दोनों का सेवन जरूर करना चाहिए।

black pepper and cloves for digestion

4. डाइजेशन को इंप्रूव करे

काली मिर्च और लौंग में फाइबर समेत कई अन्य मिनरल्स होते हैं। ये विटामिन्स और मिनरल्स पाचन को बेहतर बनाने में सहायक हो सकते हैं। इसलिए अगर आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक नहीं है या फिर आपको कब्ज आदि रहता है, तो आप रात को सोते समय काली मिर्च और लौंग का पाउडर ले सकते हैं। इससे आपको भोजन को पचाने में मदद मिलेगी, साथ ही सुबह पेट आसानी से साफ भी होगा

इसे भी पढ़ें- रात को गुनगुने पानी में खाएं अलसी और धनिया के बीजों का पाउडर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

काली मिर्च और लौंग का पाउडर कैसे खाएं?- How to Eat Black Pepper and Cloves Powder in Hindi

काली मिर्च और लौंग का पाउडर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप इसका सेवन वैसे तो कई तरीकों से कर सकते हैं। लेकिन इस लेख में हम आपको इसे रात में खाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • इसके लिए आप सबसे पहले काली मिर्च और लौंग का अलग-अलग पाउडर बना लें।
  • अब इन दोनों के पाउडर को अलग-अलग जार में स्टोर करके रख दें।
  • इसके बाद एक गिलास गुनगुना पानी लें।
  • इसमें थोड़ा-सा काली मिर्च और लौंग का पाउडर डालें।
  • इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 
  • आप चाहें तो स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।
  • अब आप गुनगुने पानी में लौंग और काली मिर्च के पाउडर को सोते समय ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है।

Black Pepper and Cloves Powder Benefits:  काली मिर्च और लौंग का पाउडर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। काली मिर्च और लौंग के पाउडर को एक साथ लेने से डाइजेशन बेहतर बनेगा, त्वचा की समस्याएं दूर होंगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी।

Disclaimer