रात में गुनगुने पानी के साथ मिलाकर लें सौंफ का पाउडर, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

Fennel Seeds Powder with Warm Water: सौंफ का पाउडर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप गुनगुने पानी के साथ रात को सौंफ का पाउडर ले सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 17, 2022 17:00 IST
रात में गुनगुने पानी के साथ मिलाकर लें सौंफ का पाउडर, मिलेंगे जबरदस्त लाभ

Fennel Seeds Powder with Warm Water in Hindi: सौंफ डाइजेशन को बेहतर बनाता है, ये तो हम सभी जानते ही हैं। यहीं वजह है कि अधिकतर लोग सौंफ को खाना खाने के बाद खाते हैं। क्योंकि इससे खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट होता है और शरीर भोजन के पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेता है। सौंफ के बीजों में कैलोरीज, फाइबर और कार्ब्स पाए जाते हैं। इसके अलाव सौंफ में कुछ औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। अधिकतर लोग सौंफ को सीधे तौर पर खाते हैं, तो कुछ लोग सौंफ का पानी पीते हैं। अगर आप चाहें तो सौंफ का पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं। जी हां, सौंफ का पाउडर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। नियमित रूप से सौंफ के बीजों का पाउडर खाने से आपकी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज हो सकता है। आप सौंफ के पाउडर को रात में सोते समय गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा और कई समस्याएं भी दूर होंगी। चलिए जानते हैं, रात में गुनगुने पानी के साथ सौंफ का पाउडर खाने के फायदे क्या हैं (Benefits of Fennel Seeds Powder with Warm Water at Night in Hindi)? सौंफ का पाउडर कैसे खाना चाहिए? सौंफ का पाउडर पानी के साथ कैसे लें?

रात को सौंफ का पाउडर खाने के फायदे- Benefits of Fennel Seeds Powder with Warm Water at Night in Hindi

ब्लड प्यूरीफाई करे

सौंप में ब्लड को प्यूरीफाई करने वाले गुण पाए जाते हैं। अगर आपको रक्त को शुद्ध करना है, तो आप रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ सौंफ का पाउडर ले सकते हैं। सौंफ के बीजों में पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। इससे रक्त शुद्ध होता है और बैक्टीरिया आदि से बचाव होता है।

इसे भी पढ़ें- अस्थमा, पेट की बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है सौंफ, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

त्वचा की समस्याएं दूर करे

अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई भी समस्या है, तो भी आप रात को गुनगुने पानी के साथ सौंफ का पाउडर खा सकते हैं। सौंफ के पाउडर की तासीर ठंडी होती है, इससे पेट को ठंडक मिलती है और त्वचा की जलन, चकत्ते भी शांत होते हैं। सौंफ का पाउडर खाने से एजिंग के लक्षणों में भी कमी आती है। इससे त्वचा पर बैक्टीरिया आदि से बचाव होता है और मुहांसे, फुंसियां आदि दूर होती हैं। सौंफ का पाउडर रक्त को शुद्ध करके भी त्वचा की समस्याओं को कम करने में सहायक होता है।  

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

आजकल हृदय रोग बढ़ते जा रहे हैं। इसमें ब्लड प्रेशर का बढ़ना भी शामिल है। अगर आपको भी ब्लड प्रेशर की दिक्कत है, तो आप रात को गुनगुने पानी में सौंफ का पाउडर मिलाकर ले सकते हैं। सौंफ के पाउडर में पोटेशियम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सौंफ में मौजूद तत्व ब्लड प्रेशर और हृदय गति को सामान्य रखने में मदद कर सकते हैं।

fennel powder for digestion

भूख कंट्रोल करे

जिस तरह भूख न लगना एक समस्या होती है, उसी तरह बार-बार भूख लगना भी एक समस्या होती है। इसलिए अगर आप भूख को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो सौंफ का पाउडर फायदेमंद हो सकता है। सौंफ में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में आप गुनगुने पानी में सौंफ का पाउडर ले सकते हैं। इससे आपकी भूख कंट्रोल होगी और आप ओवरइटिंग से बचेंगे। 

वजन घटाने में लाभकारी

सौंफ में फाइबर होता है, इसलिए अगर आप इसके पाउडर का सेवन करेंगे तो आपको जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगेगी। अगर आप मोटापे का शिकार हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपके लिए सौंफ का पाउडर काफी फायदेमंद हो सकता है। सौंफ का पाउडर खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें- Fennel Milk Combination: सौंफ के दूध का सेवन करने से आंखों की समस्या होती है दूर, जानें इसक फायदे और नुकसान

fennel seeds benefits

सौंफ का पाउडर कैसे खाएं?- How to Eat Fennel Seeds Powder in Hindi

सौंफ का पाउडर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। सौंफ के पाउडर का फायदा लेने के लिए आप इसे रात को पाउडर के रूप में खा सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें एक चम्मच सौंफ का पाउडर मिलाएं और पी लें। आप चाहें तो पहले सौंफ के पाउडर को मुंह में रखें, ऊपर से पानी पी जाएं। इससे भी काफी लाभ मिल सकता है। 

Saunf Powder Benefits with Warm Water at Night: आप भी रात को सोते समय सौंफ का पाउडर खा सकते हैं। गुनगुने पानी में सौंफ का पाउडर लेने से आपको वजन घटाने, भूख को कम करने, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने, त्वचा की समस्याएं दूर करने और ब्लड को प्यूरीफाई करने में लाभकारी हो सकता है। लेकिन अगर आप किसी तरह की किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही सौंफ के पाउडर का सेवन करें।

Disclaimer