भूख कम करने के लिए अपनाएं ये नैचुरल तरीके

Natural Ways To Suppress Appetite: बार-बार भूख लगने की समस्या से परेशान होने पर आप नेचुरल तरीके अपनाकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
भूख कम करने के लिए अपनाएं ये नैचुरल तरीके

Natural Ways To Suppress Appetite: वजन को संतुलित रखने के लिए डाइट का सही होना बहुत जरूरी है। वेट लॉस करने की कोशिश में लगे लोग जब अपनी डाइट को संतुलित करते हैं तो उन्हें बार-बार भूख लग सकती है। ऐसे में कई बार भूख को कंट्रोल न कर पाने के कारण डाइट प्लान छोड़ देते हैं या कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिनका सेवन वेट लॉस के दौरान फायदेमंद नहीं होता। डाइटिंग करते समय भूख को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। कई बार लोग भूख को कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सेवन करने लगते हैं, जो सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक मानी जाती हैं। आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन नेचुरल तरीके जिससे आप आसानी से अपनी भूख कंट्रोल कर सकते हैं।

भूख कम करने के नेचुरल तरीके (Natural Ways to Suppress Appetite in Hindi)

शरीर में भूख के लिए मुख्य रूप से दो हॉर्मोन जिम्मेदार होते हैं। ये दो हॉर्मोन लेप्टिन हार्मोन और घ्रेलिन हैं। शरीर में इन हॉर्मोन के जरिए ही आपके मस्तिष्क तक भूख का संकेत पहुंचता है। जब आप भूख लगने पर कुछ खा लेते हैं तो लेप्टिन हॉर्मोन का स्तर कम हो जाता है। भूख लगने पर बहुत देर तक कुछ भी न खाना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसी स्थिति में आप भूख को कंट्रोल करने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं।

Natural ways to suppress appetite

इसे भी पढ़ें: तेजी से वजन कम करने के लिए इस तरह करें मेथी के बीज का इस्तेमाल

1. भूख कंट्रोल करने के लिए डाइट में ले फाइबर युक्त आहार

फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से आप आसानी से अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आपको भी बार-बार भूख लगती है तो हाई फाइबर वाले फूड्स, फल और सब्जियों का सेवन करें। ध्यान रखें ये फूड्स ऐसे होने चाहिए जिनमें कैलोरी की मात्रा कम हो। चूंकि फाइबर शरीर में देर से पचता है, इसलिए भूख कंट्रोल करने और वजन कम करने के लिए ये बहुत अच्छा माना जाता है। इसके लिए डाइट में आप साबुत अनाज, दाल, बादाम, चिया सीड्स आदि को शामिल कर सकते हैं।

2. डाइट में शामिल करें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा

भूख को कंट्रोल करने के लिए डाइट में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा जरूर शामिल करें। कार्ब्स की तुलना में प्रोटीन भूख को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा उपयोगी होता है। इसके लिए आप डाइट में अंडे, बीन्स और मटर, ग्रीक कर्ड या सोया प्रोडक्ट्स को शामिल कर सकते हैं।

3. नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आपकी फूड क्रेविंग काफी हद तक कंट्रोल में आ सकती है। दरअसल एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में कुछ ऐसे हॉर्मोन रिलीज होते हैं, जो भूख को कंट्रोल करने का काम करते हैं। भूख कंट्रोल करने के लिए रोजाना एरोबिक और रेजिस्टेंस एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है।

4. खाने में मसालों को शामिल करें

भारत में खाने में मसाले का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो खाने में मसालों को जरूर शामिल करें। कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं, कि भोजन में मिर्च शामिल करने से इसमें पाया जाने वाले कैप्सेसिन भूख कम करने में मदद करता है। 

5. माइंडफुल ईटिंग करें

भूख कंट्रोल करने के लिए माइंडफुल ईटिंग बहुत जरूरी है। दरअसल तमाम लोग खाना खाते समय कई दूसरी चीजों पर ध्यान देने लगते हैं, इसकी वजह से आपको खाने का अहसास नहीं होता है। माइंडफुल ईटिंग करने से आपका दिमाग खाने पर फोकस रहेगा, इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी।

इसे भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पीते हैं नींबू पानी तो बरतें सावधानी, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

भूख को कंट्रोल करने के लिए ऊपर बताये गए उपाय बहुत उपयोगी हैं। अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपनी डाइट में ये बदलाव जरूर करें। इसके अलावा, किसी भी तरह की समस्या होने पर आपको पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(Image Courtesy - Freepik.com)

Disclaimer