Clean Stomach in Morning: सुबह उठते ही पेट साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

How to Clean Stomach in Morning: अगर आपका सुबह पेट साफ नहीं हो पाता है, तो आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। जानें सुबह 5 मिनट में पेट साफ कैसे करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 19, 2022Updated at: Sep 19, 2022
Clean Stomach in Morning: सुबह उठते ही पेट साफ करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

How to Clean Stomach Early Morning in Hindi: खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी खराब आदतों की वजह से आजकल लोग तरह-तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसमें पेट से जुड़ी समस्याएं होना बेहद आम है। क्योंकि खराब खानपान का असर पाचन क्रिया पर पड़ता है। इसकी वजह से लोगों को अकसर गैस, अपच, एसिडिटी और कब्ज का सामना करना पड़ता है। जब पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं, तो व्यक्ति के लिए सुबह के समय पेट साफ करना (How to Clean Stomach Early Morning) काफी मुश्किल हो जाता है। अकसर लोग कई समय तक बाथरूम में बैठे रहते हैं, लेकिन तुरंत पेट साफ नहीं हो पाता है। ऐसे में अकसर वे परेशान और इरिटेट होने लगते हैं। अगर आपको भी पेट साफ करने में दिक्कत आती है, तो आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। आइए, जानते हैं सुबह उठते ही पेट साफ करने के उपाय क्या है? सुबह उठते ही पेट साफ कैसे होगा? या फिर 5 मिनट में पेट साफ कैसे करें (How to Clean Stomach in 5 Minutes)?

apple cider vinegar to clean stomach

सुबह उठते ही पेट साफ करने के उपाय- How to Clean Stomach Instantly Home Remedies in Hindi

1. सेब का सिरका

सेब का सिरका हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। पेट साफ करने के लिए भी सेब का सिरका उपयोगी साबित हो सकता है। अगर सुबह आपका पेट जल्दी साफ नहीं हो पाता है, तो आप सेब के सिरके का उपयोग (Pet Kaise Saaf Kare) कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें 2 चम्मच सेब का सिरका मिला लें। अब इस पानी को पिएं, इससे 5 मिनट के भीतर ही आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाएगा। सेब का सिरका डाइजेशन में सुधार करता है, इसलिए इसे कब्ज (Apple Cider Vinegar for Constipation) के लिए अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- पेट की गंदगी को कैसे बाहर निकालें?

2. नींबू पानी

सुबह उठते ही पेट साफ कैसे होगा? सुबह पेट साफ करने के लिए आप नींबू पानी भी पी सकते हैं। पेट साफ करने के लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें एक नींबू का रस निचोड़ लें और थोड़ा सा काला नमक मिला लें। अब इस पानी को सुबह खाली पेट धीरे-धीरे करके पिएं। नींबू पानी पीने के बाद आपका पेट आसानी से साफ हो जाएगा। इसलिए अगर आपको कब्ज बनी रहती है, तो आप सुबह खाली पेट नींबू पानी (Lemon Water on Empty Stomach in the Morning) पी सकते हैं।

sauf jeera water for stomach

3. सौंफ और जीरा पानी

सौंफ और जीरा पानी पेट साफ करने का एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा हो सकता है। पेट साफ करने के लिए आप सौंफ और जीरे का पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी में सौंफ और जीरा भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को उबाल लें और फिर छानकर पी लें। सौंफ और जीरे का पानी (Saunf and Jeera Water) पीने के कुछ देर बाद ही आपका पेट साफ होने लगेगा। आप चाहें तो गुनगुने पानी के साथ सौंफ और जीरे का पाउडर भी ले सकते हैं। 

4. अंजीर का सेवन

अंजीर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर सुबह के समय आपका पेट साफ नहीं होता है, तो आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप रातभर अंजीर को गर्म पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें। अंजीर खाने के तुरंत बाद ही आपका पेट अच्छे से साफ हो जाएगा। अंजीर को कब्ज (Fig for constipation) के लिए रामबाण माना जाता है

इसे भी पढ़ें- कब्ज से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

5. मुलेठी और गुड़

सुबह पेट साप करने के लिए आप मुलेठी पाउडर को गुड़ के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुना पानी लें। इसमें मुलेठी पाउडर और गुड़ मिलाकर पी लें। मुलेठी और गुड़ का पानी पीने से आंतों और पेट के मल को आसानी से साफ किया जा सकता है। अगर आप रोज सुबह मुलेठी और गुड़ का पानी लेते हैं, तो इसके बाद आपका पेट 5 मिनट के अंदर अच्छी तरह से साफ होने लगेगा।

How to Clean Stomach in Morning: सुबह पेट साफ करने के लिए आप सेब का सिरका, नींबू पानी, सौंफ-जीरा वॉटर, अंजीर और मुलेठी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। ये सभी घरेलू उपाय सुबह 5 मिनट में पेट साफ करने में मदद कर सकते हैं। अगर गंभीर कब्ज रहती है, तो डॉक्टर से कंसल्ट करना अच्छा विकल्प हो सकता है।

Disclaimer