कब्ज से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

तनाव और अनियमित खानपान के कारण आज कल ज्यादातर लोगों को कब्ज की परेशानी हो रही है। ऐसे में ये घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
घरेलू नुस्‍खWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 24, 2019Updated at: Jun 29, 2021
कब्ज से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

व्यस्त जिंदगी, तनाव और अनियमित खानपान का हमारी पाचन तंत्र पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इसके चलते लोगों को पाचन तंत्र से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जैसे कि गैस, छाती के नीचे दर्द, अपच, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और कब्ज की समस्या (constipation)। कब्ज के कारण कई बार लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य समस्याएं भी होने लगती हैं, जैसे कि बवासीर, कॉन्सटीपेशन, चेहरे पर मुंहासे की दिक्कत, दिल की बीमारी, थकान और सिर दर्द। इसलिए सबसे जरूरी है कि कब्ज की परेशानी से निजात पाया जाए। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खों (home remedy for constipation) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पेट को साफ रखेगा और पेट की वजह से होने वाली बीमारियों से बचाएगा।

inside1stomachache

कब्ज का घरेलू उपचार-Instant indian home remedy for constipation

1. पानी

आमतौर पर यह समस्या उन लोगों में देखी जाती है जो लोग पानी नहीं पीते हैं। व्यक्ति को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। सुबह उठते ही कम से दो गिलास गुनगुना पानी पीने के बाद ही टॉयलेट जाएं। अगर समस्या ज्यादा है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। पेट साफ होने लगेगा। आपको दिनभर थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीना चाहिए। इससे कई बीमारियां खत्‍म हो जाएंगी, जैसे शरीर से बदबू आना, मुंहासे और पेट न साफ होना आदि समस्या सही हो जाती है।

2. लहसुन

खाने में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मल को मुलायम कर आपकी आतों से आसानी से बाहर करने की क्षमता रखता है। इसमें एंटी इनफलामेट्री के गुण पाए जाते हैं जो पेट के सूजन को कम करता है। लहसुन को रोजाना भोजन में भी खाना चाहिए। आप चाहें तो रोजाना लहसुन की 1, 2 कलियां खा सकते हैं। इससे आपकी आंतें स्‍वस्‍थ रहेंगी।

3. मेथी

आप मेथी का भी सेवन कर सकते हैं। रोजाना सोने से पहले एक चम्मच मेथी का चूर्ण गुनगुने पानी से लें। सुबह आसानी से पेट साफ होने लगेगा। इसके आलवा आपको रोजाना दही का भी सेवन करना है। जो आपके पेट में लाभदायक बैक्टीरिया की कमी को पूरा करता है।

इसे भी पढ़ें: कब्ज से राहत दिलाने में नारियल तेल है मददगार, आजमाएं ये 3 तरीके

inside2curd

4. दही

पेट को साफ रखने के लिए जो लाभदायक बैक्‍टीरिया दही में होते हैं वही बैक्‍टीरिया दही में पाए जाते हैं। दही खाने से पेट में इस गुड बैक्‍टीरिया की संख्‍या बढ़ जाती है और यह आपके पेट को साफ रखते हैं। दही खाने से पहले एक बात ध्‍यान रखें कि दही ठंडी होती है इसलिए इसे रात में खाने से बचें। कोशिश करें कि आप दोपहर के खाने के दौरान ही दही खाएं। इससे दिनभर आपका पेट ठंडा रहेगा और गैस, कब्‍ज और अपच जैसी समस्‍याओं से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: इन 6 एसेंशियल ऑयल से दूर करें कब्ज की समस्या

5. नींबू और शहद

अगर आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो आप एक‍ गिलास पानी में नींबू का रस और शहद डालकर सुबह-सुबह खाली पेट पीएं, इसके बाद ही टॉयलेट जाएं। इससे आपका पेट एक ही बार में साफ हो जाएगा और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कब्ज की समस्या से बचने का सबसे अच्छा उपाय ये है कि आप अपने डेली रूटीन को ठीक करें और इनमें डाइट और एक्सरसाइज से जुड़ी हेल्दी आदतों को शामिल करें। साथ ही समय पर सोएं और सुबह समय पर जागें। तनाव न लें और खुश रहने की कोशिश करें।

Read More Articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer