सुबह उठते ही पेट होगा साफ, आजमाएं ये 5 आयुर्वेदिक नुस्‍खे

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 28, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कब्‍ज की वजह से चेहरे पर मुंहासे और फोड़े-फुंसी होने लगती है।
  • इससे चेहरे की खूबसूरती और रौनक भी खत्‍म होने लगती है।
  • सही मायने में तो ज्‍यादातर रोग पेट से ही पैदा होते हैं।

आजकल की अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल लोगों का हाजमा खराब करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। ज्यादातर लोगों को पेट साफ न होने की समस्या रहती है, जिससे दिनभर थकान, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, कब्ज, पेट में दर्द, अपच और न जाने कितनी बीमारियों से परेशान रहते हैं। ठीक से मल साफ न होने और हमेशा कब्ज की शिकायत से बवासीर जैसी समस्या भी थोड़े दिन बाद हो जाती है। गैस और कब्‍ज की वजह से चेहरे पर मुंहासे और फोड़े-फुंसी होने लगती है। इससे चेहरे की खूबसूरती और रौनक भी खत्‍म होने लगती है। सही मायने में तो ज्‍यादातर रोग पेट से ही पैदा होते हैं। इसके लिए लोग न जाने कितनी दवाइयां खाते हैं लेकिन कोई परिणाम नहीं मिलता है, जबकि इसका इलाज आपके पास ही है। आज हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक नुस्‍खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पेट को साफ रखेगा और पेट की वजह से होने वाली बीमारियों से बचाएगा।

पानी

आमतौर पर यह समस्या उन लोगों में देखी जाती है जो लोग पानी नहीं पीते हैं। व्यक्ति को रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। सुबह उठते ही कम से दो गिलास गुनगुना पानी पीने के बाद ही टॉयलेट जाएं। अगर समस्या ज्यादा है तो एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं। पेट साफ होने लगेगा। आपको दिनभर थोड़ा-थोड़ा करके पानी पीना चाहिए। इससे कई बीमारियां खत्‍म हो जाएंगी, जैसे शरीर से बदबू आना, मुंहासे और पेट न साफ होना आदि समस्या सही हो जाती है।

लहसुन

खाने में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि यह मल को मुलायम कर आपकी आतों से आसानी से बाहर करने की क्षमता रखता है। इसमें एंटी इनफलामेट्री के गुण पाए जाते हैं जो पेट के सूजन को कम करता है। लहसुन को रोजाना भोजन में भी खाना चाहिए। आप चाहें तो रोजाना लहसुन की 1, 2 कलियां खा सकते हैं। इससे आपकी आंतें स्‍वस्‍थ रहेंगी।

मेथी

आप मेथी का भी सेवन कर सकते हैं। रोजाना सोने से पहले एक चम्मच मेथी का चूर्ण गुनगुने पानी से लें। सुबह आसानी से पेट साफ होने लगेगा। इसके आलवा आपको रोजाना दही का भी सेवन करना है। जो आपके पेट में लाभदायक बैक्टीरिया की कमी को पूरा करता है।

इसे भी पढ़ें: बच्‍चों को चैन की नींद सुलाने के लिए आजमाएं दादी मां के ये 2 नुस्‍खे

दही

पेट को साफ रखने के लिए जो लाभदायक बैक्‍टीरिया दही में होते हैं वही बैक्‍टीरिया दही में पाए जाते हैं। दही खाने से पेट में इस गुड बैक्‍टीरिया की संख्‍या बढ़ जाती है और यह आपके पेट को साफ रखते हैं। दही खाने से पहले एक बात ध्‍यान रखें कि दही ठंडी होती है इसलिए इसे रात में खाने से बचें। कोशिश करें कि आप दोपहर के खाने के दौरान ही दही खाएं। इससे दिनभर आपका पेट ठंडा रहेगा और गैस, कब्‍ज और अपच जैसी समस्‍याओं से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: मुंह की बदबू से परेशान हैं तो इन 10 नुस्खों से पाएं 10 मिनट में राहत

नींबू और शहद

अगर आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो आप एक‍ गिलास पानी में नींबू का रस और शहद डालकर सुबह-सुबह खाली पेट पीएं, इसके बाद ही टॉयलेट जाएं। इससे आपका पेट एक ही बार में साफ हो जाएगा और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies IN Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1127 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर