काली मिर्च और लौंग के मिश्रण से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें किन तरीकों से कर सकते हैं सेवन

काली मिर्च और लौंग में मौजूद गुण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसका सेवन करने से वजन कम करने से लेकर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदा मिलता है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
काली मिर्च और लौंग के मिश्रण से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें किन तरीकों से कर सकते हैं सेवन

मौजूदा समय में सेहत के प्रति जागरूक न होने से आप कई गंभीर समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। खानपान में असंतुलन और खराब जीवनशैली जहां कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है वहीं शरीर की कमजोर इम्यूनिटी आपको कई गंभीर संक्रमणों का शिकार बना सकती है। सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याएं शरीर की कमजोर इम्यूनिटी का संकेत मानी जाती हैं। ऐसे में जरूरी यह है कि आप शरीर को बीमारियों से बचाने और पर्याप्त पोषण देने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। लाइफस्टाइल के कारण होने वाली कई गंभीर बीमारियों से बचने के लिए और शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए काली मिर्च और लौंग खाना फायदेमंद माना जाता है। काली मिर्च और लौंग के फायदे सेहत के लिए अनेकों हैं। काली मिर्च और लौंग का इस्तेमाल सबसे ज्यादा मसालों के रूप में किया जाता है लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक ये बहुत ही कारगर औषधि हैं जिसका इस्तेमाल कई गंभीर बीमारियों में किया जाता है। अगर आप सही तरीके से काली मिर्च और लौंग का सेवन करते हैं तो इसके फायदे जरूरी मिलते हैं। आइये जानते हैं काली मिर्च और लौंग का एकसाथ सेवन करने के फायदे।

काली मिर्च और लौंग के फायदे (Black Pepper And Clove Benefits in Hindi)

हमारी सेहत पर खानपान का सीधा असर होता है। हम जिन चीजों का रोजाना सेवन करते हैं उनका सीधा संबंध आपकी हेल्थ और वजन से होता है। खानपान में गड़बड़ी के कारण मोटापे की समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है। असंतुलित खानपान की वजह से शरीर में विषाक्त पदार्थों की मौजूदगी भी बढ़ती है जो आगे चलकर शरीर के कई अंगों को खराब करने का काम करते हैं। लौंग और काली मिर्च न सिर्फ आपकी सेहत को बेहतर करते हैं बल्कि शरीर में मौजूद कई समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद माने जाते हैं। वैसे तो काली मिर्च का इस्तेमाल मसालों के रूप में किया जाता है लेकिन आप इसे कई अन्य तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। काली मिर्च में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई गंभीर समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। वहीं लौंग भी विटामिन के, फाइबर, मैंगनीज और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो कैंसर जैसी गंभीर समस्या में भी फायदेमंद होती है। काली मिर्च और लौंग का एकसाथ सेवन करने से आपको ये फायदे मिलते हैं।

Black-Pepper-Clove-Benefits

इसे भी पढ़ें : पुरुषों को बैम्बू राइस (बांस का चावल) खाने से मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, जानें खाने का तरीका

1. स्किन की एलर्जी में फायदेमंद

काली मिर्च और लौंग में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन से जुड़ी समस्याओं में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। स्किन से जुड़ी समस्याओं में काली मिर्च और लौंग का एकसाथ सेवन फायदेमंद होता है। स्किन की एलर्जी दूर करने के लिए आप लौंग और काली मिर्च के कुछ दानें लेकर इसे सीधे चबाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप लौंग और काली मिर्च के तेल को स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में फायदेमंद

शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए काली मिर्च और लौंग का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप काली मिर्च और लौंग से बना डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं। कुछ दिनों तक सुबह के समय काली मिर्च और लौंग का डिटॉक्स वॉटर पीने से आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या प्रेगनेंसी में कंटोला की सब्जी खाना चाहिए? जानें इसके फायदे और सावधानियां

Black-Pepper-Clove-Benefits

3. वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने के लिए काली मिर्च और लौंग का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण वजन को तेजी से कम करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। लौंग में यूजेनॉल पाया जाता है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। काली मिर्च में मौजूद गुण शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण करने में बहुत उपयोगी होते हैं और आंतों को हेल्दी रखने में उपयोगी होते हैं। आप रोजाना लौंग और काली मिर्च से बने डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें इससे जल्दी से वजन कम करने में फायदा मिलेगा।

4. शरीर को इन्फेक्शन से बचाने में उपयोगी

काली मिर्च और लौंग का सेवन शरीर से इन्फेक्शन को दूर करने में बहुत उपयोगी होता है। इन्फेक्शन से बचने के लिए आप रोजाना काली मिर्च और लौंग से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं।

5. इम्यूनिटी बढ़ाने में उपयोगी 

काली मिर्च और लौंग का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है और बीमारियों से बचने में फायदा मिलता है। आप रोजाना सुबह में काली मिर्च और लौंग का पाउडर लेकर इसे पानी में अच्छी तरह से उबालकर पिएं। ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी बेहतर होगी।

इसे भी पढ़ें : सौंफ और शहद साथ में खाने से इन 6 समस्याओं में मिलता है फायदा, जानें सेवन का तरीका

शरीर को बीमारियों से बचाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में काली मिर्च और लौंग बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आप किसी बीमारी में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source- Freepik.com)

 
Disclaimer