Expert

क्या बादाम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें बादाम को कैसे खाना है ज्यादा सुरक्षित

कई लोगों के मन में ये सवाल उठते हैं कि क्या वे यूरिक एसिड की समस्या में बादाम खा सकते हैं, तो इसके लिए आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 22, 2022Updated at: Apr 22, 2022
क्या बादाम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें बादाम को कैसे खाना है ज्यादा सुरक्षित

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खराब खानपान और फिजिकल एक्टिविटी के अभाव में कई लोग तरह-तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे ही एक समस्या है यूरिक एसिड बढ़ना। यूरिक एसिड बढ़ने से आपके जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है। इस बीमारी में आपकी उंगलियां में भी सूजन आ सकती है। इस दौरान आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आपकी एक गलती इसे और अधिक गंभीर बना सकती है। यूरिक एसिड की दिक्कत में लोगों को प्रोटीन की मात्रा कम लेने को कहा जाता है ताकि इसके स्तर को कंट्रोल किया जा सके। कई लोग ये भी सोचते हैं कि यूरिक एसिड की समस्या में बादाम नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में परेशानी बढ़ सकती है। हालांकि आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यूरिक एसिड बढ़ने पर आप बिना किसी डर के बादाम का सेवन कर सकते हैं। इसके बारे में हमने विस्तार से बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा। 

क्या बादाम खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको प्यूरिन युक्त चीजों के सेवन से परहेज करने को कहा जाता है क्योंकि इससे आपकी स्थिति ट्रिगर हो सकती है। प्यूरीन नामक प्रोटीन के ब्रेकडाउन से यूरिक एसिड बनता है। यह शरीर के लिए बेस्ट प्रोडक्ट होता है, जिसे किडनी फिल्टर करके मूत्र मार्ग के जरिए बाहर निकाल देती है लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इस स्थिति में किडनी की कार्य करनी की क्षमता प्रभावित होती है। किडनी यूरिक एसिड को बाहर नहीं निकाल पाती है। जिसकी वजह से यह क्रिस्टल्स में रूप में टूटकर हड्डियों के बीच इकट्ठा होने लगता है। इसका स्तर से बढ़ने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती है लेकिन बादाम में प्यूरिन की मात्रा बेहद कम होती है। इससे आपको कोई नुकसान नहीं होता है। इसे आप सुबह के समय चार-पांच दाने भिगोकर खा सकते हैं। इससे शरीर का स्वास्थ्य सही बना रहता है। यहीं नहीं बल्कि आप अखरोट और काजू का सेवन भी कर सकते हैं। 

uric-acid-almond

 Image Credit- Freepik

बादाम खाने के फायदे

बादाम आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम में कैल्शियम, मैग्निशियम, कॉपर, विटामिन के, प्रोटीन, जिंक और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए डायटीशियन अर्चना बत्रा के अनुसार, यूरिक एसिड के मरीज बादाम खा सकते हैं बल्कि इसके सेवन से आपको जोड़ों के दर्द और सूजन में राहत मिल सकती है। हालांकि आपको इसकी मात्रा का जरूर ध्यान रखना चाहिए ताकि किसी तरह का कोई नुकसान न हो। इसके अलावा बादाम में कैलोरी और फैट की मात्रा बेहद कम होती है, जिसकी वजह शरीर में किसी तरह का एक्सट्रा फैट जमा नहीं होता है। इसे आप वजन कम करने के लिए भी खा सकते हैं। सभी तरह के नट्स को आप भिगोकर ही खाने की कोशिश करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट बादाम खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कुछ नुकसान भी

uric-acid-almond

 Image Credit- Freepik

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

1. यूरिक एसिड की समस्या में आपको सबसे पहले मांस-मछली का सेवन बंद कर देना चाहिए क्योंकि इसमें प्यूरीन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिसकी वजह से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

2. इसके अलावा आपको शराब या किसी तरह के नशे से भी दूर रहना चाहिए। इसमें भी प्यूरीन काफी अधिक मात्रा होती है। 

3. आपको अपनी फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान देना चाहिए और सुबह-शाम वॉक जरूर करना चाहिए। 

4. पैकेटबंद और किसी भी तरह के जंकफूड से बिल्कुल दूर रहना चाहिए क्योंकि इससे भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

5. अच्छी डाइट फॉलो करने से आपका कोलेस्ट्रोल और फैट लेवल भी कंट्रोल रहता है। 

6. यूरिक एसिड में आपको मटर, पत्तागोभी और मशरूम की सब्जी का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इससे भी दिक्कत बढ़ सकती है। 

7. साथ ही आपको बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी नए खाद्य पदार्थ और दवाईयों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे परेशानी बढ़ सकती है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer