पहाड़ी पुदीने की चाय पीने से दूर होंगे मुंहासे और मिलेंगे कई अन्य फायदे, जानें बनाने का तरीका

Spearmint Tea For Acne: मुंहासों से छुटकारा दिलाने में पहाड़ी पुदीना की चाय या स्पियरमिंट टी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है, जानें फायदे और रेसिपी

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
पहाड़ी पुदीने की चाय पीने से दूर होंगे मुंहासे और मिलेंगे कई अन्य फायदे, जानें बनाने का तरीका

चेहरे पर मुंहासे होना बहुत ही आम समस्या है। हम में से ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी इस समस्या का सामना जरूर किया है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स से लेकर कई घरेलू नुस्खों तक काफी कुछ ट्राई करते हैं, फिर भी कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं मुंहासों से छुटकारा दिलाने में पहाड़ी पुदीना या स्पीयरमिंट बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! पहाड़ी पुदीना में ऐसे कई औषधीय गुण होते हैं जो मुंहासों के इलाज में मदद करते हैं और इसका लाभ उठाने का आसान सरल तरीका है पहाड़ी पुदीना की चाय पीना। इस लेख में हम आपको मुंहासों के लिए पहाड़ी पुदीना की चाय के फायदे बनाने का तरीका बता रहे हैं (Spearmint Tea Benefits for Acne in Hindi How To Make)।

मुंहासे दूर करने के लिए कैसे फायदेमंद है पहाड़ी पुदीना की चाय (Spearmint Tea Benefits for Acne in Hindi)

औषधीय गुणों से है भरपूर

पहाड़ी पुदीना एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। ऐसा माना जाता है कि ज्यादातर मुंहासे बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होते हैं, इस स्थिति में स्पियरमिंट टी पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ये बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती है और मुंहासों को दूर करती है। वहीं इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण मुहांसों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं और बैक्टीरिया को खत्म करते हैं।

शरीर में एंड्रोजन के स्तर को कम करती है

पहाड़ी पुदीना की चाय में एंटी-एंड्रोजेनिक प्रभाव होते हैं। जिससे यह शरीर में एंड्रोजन की मात्रा को कम करने में मदद करती है। शरीर में एंड्रोजन का अधिक स्तर महिलाओं में मुंहासों एक आम कारण है। इस तरह स्पियरमिंट टी सीबम के उत्पादन को कम करती है और बंद रोम छिद्र की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है।

इसे भी पढें: गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियों को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, टाइट हो जाएगी स्किन

पहाड़ी पुदीना की चाय के अन्य फायदे (Spearmint Tea Benefits in Hindi)

  • चेहरे के अनचाहे बालों से निजात दिलाती है। पीसीओएस वाली महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल ज्यादा होते हैं इस स्थिति को हिर्सुटिज़्म कहा जाता है। पहाड़ी पुदीना की चाय पीने से चेहरे के बालों को हटाने में मदद मिलती है।
  • बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाती है और मुंह की बदबू को दूर करती है। पहाड़ी पुदीना में रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं।
  • पहाड़ी पुदीने की पत्तियां तनाव को कम करने में मदद करती हैं। क्योंकि इनमें मेन्थॉल होता है, जो मन को शांत करता है और शरीर को आराम देता है।
  • पहाड़ी पुदीने की चाय शरीर में हार्मोन्स के असंतुलन को ठीक करने में मदद करती है। यह शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम और एलएच और एफएसएच का स्तर को बढ़ाने में मदद करती है।

पहाड़ी पुदीने की चाय बनाने का तरीका (How to make Spearmint Tea in Hindi)

इसके लिए आपको चाहिए...

  • 4-5 पहाड़ी पुदीने की पत्तियां
  • 2 कप पानी
  • नींबू का रस

कैसे बनाएं

पहाड़ी पुदीना की चाय बनाने के लिए आपको एक बर्तन में 2 कप पानी लेना है और उसे उबाल आने तक पकाना है। उसके बाद में पुदीने की पत्तियां डाल दें और 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर गैस बंद कर दें और चाट को कुछ मिनटों के लिए ढक कर छोड़ दें। आपकी स्पियरमिंट टी तैयार है, इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसका आनंद लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer