गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियों को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, टाइट हो जाएगी स्किन

गर्दन की झुर्रियों पर कई लोगों का ध्यान नहीं जाता है। ऐसे में झुर्रियां काफी बढ़ने लगती हैं। ऐसे में निम्न तरीकों से झुर्रियों को कम कर सकते हैं।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
गर्दन की लटकती त्वचा और झुर्रियों को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, टाइट हो जाएगी स्किन

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे और स्किन पर झुर्रियां दिखना सामान्य है। लेकिन कभी-कभी अचानक से गर्दन पर झुर्रियां नजर आती हैं, जो हमें हैरान में डाल सकती हैं। दरअसल, हम में से कई लोग चेहरे से रिंकल्स हटाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन गर्दन की झुर्रियों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। क्योंकि हमारा सारा ध्यान चेहरे पर रहता है। ऐसे में गर्दन पर झुर्रियां चेहरे की तुलना में काफी ज्यादा हो जाती है, जिसपर अचनाक से हमारी नजर पड़ती है।

गर्दन की स्किन चेहरे की स्किन से काफी ज्यादा मिलती-जुलती है। चेहरे की तरह गर्दन पर भी उम्र के साथ झुर्रियां नजर आती हैं। वहीं, चेहरे की तरह गर्दन की स्किन को भी कई तरह के प्रदूषण और यूवी किरणों का सामना करना पड़ता है। इन हानिकारण किरणों और तत्वों के संपर्क में आने की वजह से स्किन की लोच और टोन खराब होने लगती है। ऐसे में धीरे-धीरे कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है और हमारी गर्दन की स्किन ढीली होने लगती है। यह ढीली स्किन झुर्रियों में धीरे-धीरे बदलने लगती है। इससे स्किन की नमी और चिकनाहट कम होने लगती है।

गर्दन की झुर्रियों को कैसे करें कम?

गर्दन की स्किन को करें एक्सफोलिएट

स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को सुस्त बना देते हैं। ऐसे में स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत ही जरूरी होता है। स्किन को एक्सफोलिएट करने से स्किन के रोमछिद्रों में जमा गंदगी और तेल बाहर निकल जाता है। साथ ही यह स्किन एक्सफोलिएट करने से एंटी-एजिंग उत्पादों का इस्तेमाल करने से यह आसानी से आपकी स्किन में प्रवेश कर जाते हैं। ऐसे में अगर आप स्किन को एक्सफोलिए करते हैं, तो यह स्किन से झुर्रियों को कम करने में प्रभावी होता है। 

इसे भी पढ़ें - पानी में नींबू का रस डालकर नहाने से मिलते हैं कई फायदे, त्वचा में आता है निखार और दूर होती हैं झुर्रियां

गर्दन की करें एक्सरसाइज

गर्दन की मांसपेशियों में कसाव और टोन लाने के लिए नियमित रूप से गर्दन की 1 -2 एक्सरसाइज करें। खासतौर पर आप ऐसे एक्सरसाइज करें, जिससे गर्दन के क्षेत्र में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर से हो सके। गर्दन की एक्सरसाइज के लिए आप फेस योगा कर सकते हैं। इससे कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है। ऐसे में स्किन से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि एक्सरसाइज से आप गर्दन पर झुर्रियां होने से रोक सकते हैं। इससे पहले से हुई झुर्रियों को प्रभावी रूप से कम नहीं किया जा सकता है। 

गर्दन के आसपास लगाएं विटामिन सी युक्त क्रीम और सीरम

अगर आप गर्दन की झुर्रियों को कम करना चाहते हैं, तो विटामिन सी युक्त क्रीम और सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन सी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है, जो कोलेजन को बढ़ाने में प्रभावी है। साथ ही इससे स्किन को सूरज की रोशनी से होने वाली परेशानी को रोका जा सकता है। 

एंटी-एजिंग क्रीम्स का इस्तेमाल करें

चेहरे की तरह स्किन पर भी एंटी-एंजिग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी गर्दन की झुर्रियां काफी तेजी से कम होती है। हालांकि, अगर झुर्रियां उम्र से पहले हो रही हैं, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

गर्दन पर लगाएं सनस्क्रीन

गर्दन की स्किन भी काफी खुली हुई रहती है। ऐसे में घर से बाहर जाने के दौरान अपने गर्दन पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें। सनस्क्रीन लगाने से स्किन की सूरज हानिकारक किरणों से बचाव हो सकता है। 

शरीर को रखें हाइड्रेटेड

तरल पदार्थों का सेवन करने से शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों के बाहर निकलने से स्किन की झुर्रियां कम होती हैं। ऐसे में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - टीनएज में झुर्रियां आने के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के लिए कुछ जरूरी कदम

गर्दन की झुर्रियों को कम करने के लिए आप इन आसान से उपायों को फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपके गर्दन पर समय से पहले काफी झुर्रियां हो रही हैं, तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer