पुरुषों को दाढ़ी बनाने से पहले ध्‍यान रखनी चाह‍िए ये 5 बातें, नहीं होगा इंफेक्शन का डर

पुरुषों को दाढ़ी बनाने से पहले इन 5 बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए, ताकि किसी इंफेक्शन या स्किन प्रॉब्लम का खतरा न हो।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 24, 2022Updated at: Apr 24, 2022
पुरुषों को दाढ़ी बनाने से पहले ध्‍यान रखनी चाह‍िए ये 5 बातें, नहीं होगा इंफेक्शन का डर

पुरुषों को गलत तरीके से दाढ़ी बनाने के कारण स्‍क‍िन में इंफेक्‍शन का खतरा रहता है। अगर आप दाढ़ी बनाने का तरीका अपनाते हैं तो आपको भी इंफेक्‍शन की समस्‍या हो सकती है। कई पुरुष दाढ़ी करने से पहले चेहरे को साफ नहीं करते हैं तो कुछ दाढ़ी बनाने के ल‍िए गलत रेजर या ब्रश का यूज करते हैं ज‍िसके कारण चेहरे पर दाने, रेडनेस, खुजली आद‍ि समस्‍या होती है, इससे बचने के ल‍िए आपको दाढ़ी बनाने से पहले इन जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए। दाढ़ी बनाने के ल‍िए से पहले आपके सही डायरेक्‍शन के बारे में भी पता होना जरूरी है। चल‍िए जानते हैं कुछ जरूरी ट‍िप्‍स। 

shaving tips

image source: ctfassets

1. दाढ़ी बनाने से पहले चेहरा धोएं (Wash your face before shave)

आपको दाढ़ी बनाने से पहले चेहरे को जरूर धोना चाह‍िए। चेहरे को साफ करने से चेहरे का एक्‍सट्रा ऑयल न‍िकल जाता है। आप अगर दाढ़ी बनाने जा रहे हैं या शेव करने जा रहे हैं तो आपको चेहरे को क्‍लीन करने के ल‍िए माइल्‍ड फेसवॉश का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। कई लोग चेहरे को क्‍लीन करने के ल‍िए साबुन का इस्‍तेमाल करते हैं पर साबुन का इस्‍तेमाल करने से चेहरे की त्‍वचा हार्ड हो जाती और शेव करने में खुजली या रैशेज की समस्‍या हो सकती है।    

इसे भी पढ़ें- 40 की उम्र के बाद भी रहना है फिट और हेल्दी, तो पुरुष करें इन 5 डाइट ट‍िप्‍स का पालन

2. एक ही डायर‍ेक्‍शन में शेव करें (Shave in single direction)

ज्‍यादातर पुरुष गलत डायरेक्‍शन में शेव करते हैं ज‍िसके कारण शेव गलत बनती है, आपको ठीक ढंग से शेव करने के ल‍िए एक ही द‍िशा में शेव करना है। अगर आपको मुंहासे की समस्‍या होती है तो आपको दाढ़ी को हमेशा ऊपर से नीचे बनाना चाह‍िए। ऊपर से नीचे बनाने के अलावा आपको रेजर को आराम से चलाना चाह‍िए, अगर आप रेजर का इस्‍तेमाल करते समय जल्‍दी करेंगे तो आपकी त्‍वचा कट या छ‍िल भी सकती है। 

3. दाढ़ी बनाने के ल‍िए सही ब्रश चुनें (Choose right brush for shaving)

दाढ़ी बनाने के ल‍िए आपको सही ब्रश चुनना चाह‍िए। अगर आप गलत ब्रश चुन लेंगे तो आपको शेव करने में द‍िक्‍कत आ सकती है, आपको दाढ़ी बनाने के ल‍िए ऐसे ब्रश का चुनाव करना चाह‍िए ज‍िसके ब्रश सॉफ्ट हों और आपकी स्‍क‍िन पर उसके ब्रश चुभे नहीं। अगर ब्रश की ब्र‍िसल्‍स आपकी स्‍क‍िन पर चुभ रही है तो मतलब आपने गलत ब्रश का चुनाव क‍िया है।

4. दाढ़ी बनाने के ल‍िए सही रेजर चुनें (Choose right razor for shaving)

right razor 

image source: shoppingthoughts

दाढ़ी बनाने के ल‍िए आपको सही रेजर का चुनाव करना चाह‍िए। आपको अपनी स्‍क‍िन टाइप के मुताब‍िक रेजर का चुनाव करना चाह‍िए। रेजर का इस्‍तेमाल करने से 5 म‍िनट पहले आप उसे गुनगुने पानी में डुबोकर रखें, ऐसा करने से सारे जर्म्स न‍िकल जाएंगे और आप इंफेक्‍शन से खुद को बचा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज खाने से दूर होती हैं पुरुषों की समस्याएं, जानें इसके 5 फायदे 

5. शेव के बाद अच्‍छे मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करें (Use right moisturizer after shave)

आपको शेव करने के बाद अच्‍छे मॉइश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो आपको ऐसा मॉइश्‍चराइजर चुनना चाह‍िए ज‍िसमें ज्‍यादा खुशबू न हो, अगर आपको ताजा एलोवेरा जेल सूट करता है तो आप शेव करने के बाद एलोवेरा जेल को दाढ़ी पर लगा सकते हैं। 

शेव करने के ल‍िए आप इन जरूरी बातों का ख्‍याल रखेंगे तो शेव करने से आपको इंफेक्‍शन या स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं नहीं होंगी।

main image source: rawpixel

Disclaimer