Expert

केले से बनाएं ये 5 एंटी-एजिंग फेस पैक, झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में है कारगर

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए आप केला फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले से बने 5 फेस पैक एजिंग के लक्षणों को कम करने में कारगर होते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 25, 2022Updated at: Apr 25, 2022
केले से बनाएं ये 5 एंटी-एजिंग फेस पैक, झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में है कारगर

Banana Face Pack for Anti Ageing: महिला हो या पुरुष, वे हर उम्र में जवां और खूबसूरत नजर आना चाहते हैं। लेकिन एक उम्र के बाद त्वचा पर बुढ़ापा नजर आना एक सामान्य प्रक्रिया है। कुछ लोगों में उम्र से पहले ही बुढ़ापे के लक्षण नजर आने लगते हैं, ऐसे में वे तरह-तरह के प्रोडक्ट्स, ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन इससे त्वचा अधिक खराब हो सकती है। अगर आप भी एजिंग के लक्षणों से परेशान हैं, तो केले से बने कुछ खास फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। केला त्वचा को मुलायम, चमकदार और ग्लोइंग बनाता है। केला फेस पैक लगाने से समय से पहले आने वाले बुढ़ापे के लक्षणों में भी आराम मिलता है। चलिए खूबसूरत मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानते हैं केले के कौन-कौन से फेस पैक एजिंग के लक्षणों को दूर करते हैं।

1. केला और शहद फेस पैक (Banana and Honey Face Pack)

केला और शहद दोनों ही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इनमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई स्किन के लिए जरूरी होते हैं। शहद त्वचा को हाइड्रेट करते हैं, इससे त्वचा मॉयश्चराइज होती है। केला और शहद का फेस पैक बनाने के लिए आप एक केले को मैश कर लें। इसमें 1 चम्मच शहद डालें। दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें, त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट बाद त्वचा को साफ पानी से धो लें। इससे एंटी एजिंग के लक्षणों में कमी आएगी, त्वचा की रंगत में सुधार होगा और त्वचा में नमी भी बनी रहेगी।

banana face pack

2. केला और पपीता फेस पैक (Banana and Papaya Face Mask)

केला और पपीता सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। आप चाहें तो एजिंग के लक्षणों को कम करने के लिए केला और पपीता फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक केला, पका हुआ पपीता अच्छा तरह से मैश कर लें। इसमें खीरे का रस मिलाएं, सभी को अच्छी तरह से मिला लें। इसे अपने पूरे चेहरे, गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा की ड्रायनेस दूर होगी, त्वचा नरम और मुलायम बनेगी। त्वचा हाइड्रेट रहती है, सूखापन शांत होता है। केला और पपीता फेस पैक लगाने से चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइंस भी दूर होती हैं।

3. केला और दही फेस पैक (Banana and Curd Face Mask)

केला और दही फेस पैक एजिंग स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। दही झुर्रियों, महीने रेखाओं को कम करने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण, मुक्त कणों से लड़ते हैं। इसके साथ ही इसमें लैक्टिक एसिड भी होता है, जो त्वचा को टोन करता है और एकसार बनाता है। केला और दही फेस पैक त्वचा के छिद्रों को कसता है। केला और दही फेस पैक बनाने के लिए आप आधे पके केले में 2 चम्मच दही मिला लें। इसे अच्छी तरह से मैश कर लें, अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 2-3 दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एजिंग की समस्या (Ageing Problem) से भी बचाव होता है।

इसे भी पढ़ें - त्वचा को निखारने के लिए गर्मी में लगाएं पुदीने से बने ये 3 फेस पैक, स्किन को मिलेगी ठंडक

4. केला और बेसन फेस पैक (Banana and Besan Face Pack)

केला की तरह ही बेसन का इस्तेमाल भी स्किन केयर के लिए प्राचीन काल से ही किया जाता रहा है। अगर आपकी त्वचा पर उम्र से पहले ही एजिंग के लक्षण नजर आने लगे हैं, तो आप इसे दूर करने के लिए केला और बेसन फेस पैक का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा पका केला लें, इसमें 1 चम्मच बेसन और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट के लिए लगाएं। केला और बेसन फेस पैक लगाने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है, साथ ही त्वचा की झुर्रियां, महीन रेखाएं भी कम होती हैं। एजिंग के लक्षण कम करने के लिए यह बेस्ट फेस पैक है।

banana face pack

5. केला और एवोकाडो फेस पैक (Banana and Avocado Face Mask)

केला और एवोकैडो में बेहतर पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं। शहद में त्वचा की मरम्मत और नमी बनाए रखने की क्षमता होती है। यह फटी और परतदार त्वचा को ठीक कर सकती है। केला और एवोकाडो फेस पैक बनाने के लिए एक पका केला और एवोकाडो लें। इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। सभी को अच्छी तरह से मैश करें, अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा की रंगत में निखार आता है, चेहरे की झुर्रियां, महीन रेखाएं दूर होती हैं। त्वचा खूबसूरत, मुलायम और चमकदार बनती है।

इसे भी पढ़ें - कॉम्बिनेशन स्किन पर लगाएं हल्दी के ये 3 फेस पैक, स्किन बनेगी ग्लोइंग

अगर आपकी स्किन पर भी एजिंग के लक्षण नजर आने लगे हैं या फिर आप इनसे बचना चाहते हैं, तो आप केले से बने इन फेस पैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे त्वचा खूबसूरत, मुलायम और नरम बनती है। झुर्रियां, फाइन लाइंस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

Disclaimer