वजन घटाने और बैली फैट कम करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 ड्रिंक्स

Homemade Drinks for Weight Loss: अगर आप भी वजन कम करने के साथ बैली फैट को भी कम करना चाहते हैं, तो पिएं ये ड्रिंक्स। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 11, 2022 09:06 IST
वजन घटाने और बैली फैट कम करने के लिए घर पर बनाएं ये 5 ड्रिंक्स

Homemade Drinks for Weight Loss: अधिकतर लोग वजन कम करने के लिए सही डाइट, नियमित एक्सरसाइज और कई बार डाईटिंग का भी सहारा लेते हैं। लेकिन इतना सब करने के बाद भी वजन कम नहीं होता। ऐसे में वजन को कम करने और बैली फैट को कम करने के लिए घर पर कुछ ड्रिंक्स को बनाया जा सकता हैं। ये ड्रिंक्स वजन कम करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में भी मदद करती हैं। कई बार लोग वजन कम करने के लिए पाउडर ड्रिंक्स का सेवन करने लगते हैं। ये ड्रिंक्स महंगी होने के साथ शरीर के लिए हानिकारक भी होती हैं। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने और वजन को तेजी से घटाने के लिए घर पर बनाई ड्रिंक्स को पिएं। 

1. दालचीनी का पानी

दालचीनी की पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको बनाने के लिए एक टुकड़ा दालचीनी का एक गिलास गर्म पानी में उबाल लें। अब 3 से 5 मिनट तक इस पानी को उबलने दें। जब पानी अच्छे से उबल जाएं, तो इस पानी को हल्का ठंडा करके पिएं। इस पानी को रात को सोने से पहले पिएं, तो वजन तेजी से कम होगा। 

2. जीरे का पानी

जीरे का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको पीने से वजन कम होने के साथ बैली फैट भी कम होता है। जीरे का पानी बनाने के लिए एक चम्मच जीरे को एक गिसाल पानी में उबाल लें। 2 से 3 मिनट इस पानी को उबलने दें। जब पानी हल्का ठंडा हो जाएं, तो इस पानी को पिएं। ये पानी वजन कम करने के साथ शरीर से विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता हैं।

इसे भी पढ़ें- एसिडिटी की समस्या दूर करेगा हल्दी-अजवाइन का पानी, जानें बनाने का तरीका

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी का चलन आजकल काफी बढ़ गया है। ये टी वजन को कम करती है। साथ ही पाचन तंत्र को भी मजबूत करती हैं। ग्रीन टी को नियमित पीने से बैली फैट भी कम होता है। इसको नियमित पीने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। 

4. अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस पानी को पीने से वजन घटाने के साथ पेट से जुड़ी समस्याएं भी खत्म होती हैं। अजवाइन का पानी बनाने के लिए आधे चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को गर्म करके छान कर पी लें। ये पानी पाचन तंत्र को भी दूर करता है।

5. तेज पत्ते वाला पानी

तेज पत्ते का पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ वजन भी कम होता हैं इस पानी को बनाने के लिए एक गिलास पानी को उबालने रखें। जब पानी गर्म हो जाएं, तो इसमें 1 से 2 तेज पत्तों को डाल दें। अब इस पानी को 3 मिनट तक उबलने दें। उसके बाद इस पानी को हल्का ठंडा करके पिएं। ये पानी मौसमी बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करता हैं।

ये सभी पानी वजन कम करने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन ड्रिंक्स का सेवन शुरू करें।

Disclaimer